scriptगुजरातः सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी, तीर्थ स्थलों से बढ़ती है देश की एकता | PM Narendra Modi Inaugurate New Circuit House Near Somnath Temple | Patrika News

गुजरातः सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस के उद्घाटन पर बोले पीएम मोदी, तीर्थ स्थलों से बढ़ती है देश की एकता

Published: Jan 21, 2022 01:22:00 pm

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात के सोमनाथ मंदिर के पास बने सर्किट हाउस का उद्घाटन किया। वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से हुए इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि जिन परिस्थितियों में सोमनाथ मंदिर को तबाह किया गया और फिर जिन परिस्थितियों में सरदार पटेल जी के प्रयासों से मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ, वो दोनों ही हमारे लिए एक बड़ा संदेश हैं।

PM Narendra Modi Inaugurate New Circuit House Near Somnath Temple

PM Narendra Modi Inaugurate New Circuit House Near Somnath Temple

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुजरात के सोमनाथ मंदिर के पास सर्टिक हाउस का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि, भगवान सोमनाथ की आराधना में हमारे शास्त्रों में कहा है- भक्तिप्रदानाय कृतावतारं तं सोमनाथं शरणं प्रपद्ये। यानी, भगवान सोमनाथ की कृपा अवतीर्ण होती है, कृपा के भंडार खुल जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे तीर्थ स्थल देश की एकता को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं।
पीएम मोदी ने कहा कि, देश और दुनिया के अलग-अलग कोनों से श्रद्धालु सोमनाथ मंदिर में दर्शन करने आते हैं। हर वर्ष करीब करीब 1 करोड़ श्रद्धालु इस दरबार में हाजिरी लगाते हैं। ये श्रद्धालु जब यहां से वापस जाते हैं, तो अपने साथ कईं नए अनुभव, कईं नए विचार और एक नई सोच लेकर जाते हैं।

यह भी पढ़ें – विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ा

https://twitter.com/ANI/status/1484407644614176770?ref_src=twsrc%5Etfw

30 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ सर्किट हाउस

पीएम मोदी ने जिस सर्किट हाउस का उद्घाटन किया वो 30 करोड़ रुपए में बनकर तैयार हुआ है। इस सर्किट हाउस को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया है। यहां वीआईपी और डीलक्स कमरे भी उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं कॉफ्रेंस और ऑडिटोरियम हॉल भी है। ये जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई है।
हर कमरे से दिखाई देगा समुद्र

करोड़ों की लागत से बने और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस सर्किट हाउस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके हर कमरे से समुद्र दिखाई देगा। इस सर्किट हाउस के इस तरह बनाया गया हैकि हर कमरा सी फेस रहे। सोमनाथ मंदिर के आसपास कोई सरकारी सुविधा उपलब्ध नहीं थी। ऐसे में यह सर्किट हाउस सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के साथ ही पर्यटकों को भी आकर्षित करेगा।
विकसित हो रही उपेक्षित पड़ी हेरिटेज साइट्स

पीएम मोदी ने कहा कि, पहले जो हेरिटेज साइट्स उपेक्षित पड़ी रहती थी, उन्हें अब सबके प्रयास से विकसित किया जा रहा है। खास बात यह है कि प्राइवेट सेक्टर भी इस काम में सहयोग कर रहा है। ‘इंक्रेडिबल इंडिया’ और ‘देखो अपना देश’ जैसे अभियान देश के गौरव को दुनिया के सामने रख रहे हैं। इसके साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा दे रहे हैं।
यह भी पढ़ें – प्रधानमंत्री 5 फरवरी को हैदराबाद में रामानुजाचार्य की 216 फुट ऊंची प्रतिमा का करेंगे अनावरण

पर्यटन बढ़ाने में 4 बातें अहम


पर्यटन बढ़ाने के लिए चार बातें आवश्यक हैं। पहला स्वच्छता, दूसरा अहम तत्व है सुविधा, तीसरा महत्वपूर्ण पहलू है समय और चौथा और अंतिम महत्वपूर्ण बात है हमारी सोच। हमारी सोच का इनोवेटिव होने का साथ-साथ आधुनिक होना भी बहुत जरूरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो