scriptPM Narendra Modi inaugurated Biotech Startup Expo 2022 at Pragati Maid | Biotech Startup Expo 2022 का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- 8 साल में 8 गुना बढ़ी भारत की बायो इकोनॉमी | Patrika News

Biotech Startup Expo 2022 का PM मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- 8 साल में 8 गुना बढ़ी भारत की बायो इकोनॉमी

Biotech Startup Expo 2022: बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टैंस काउंसिल की स्थापना के 10 वर्ष पूरा होने के अवसर पर आज से दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिवसीय बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो लगा है। अब से थोड़ी देर पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एक्सपो का उद्घाटन किया।

नई दिल्ली

Published: June 09, 2022 11:59:02 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में बायोटेक स्टार्ट अप एक्सपो 2022 का उद्घाटन कर दिया है। यह एक्सपो दो दिनों तक चलेगा। इसमें 300 स्टॉल लगाए गए है। इस प्रदर्शनी का आयोजन बायोटेक्नोलॉजी विभाग और बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टैंस काउंसिल (बीआईआरएसी) द्वारा किया जा रहा है। बायोटेक स्टार्ट अप एक्सपो का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 8 साल में भारत की बायो इकोनॉमी 8 गुना बढ़ गई।

pm_modi_bio_tech_expo_2022.png
PM Narendra Modi inaugurated Biotech Startup Expo 2022 at Pragati Maid

पीएम मोदी ने कहा कि 10 अरब डॉलर से हम 80 अरब डॉलर तक पहुंच चुके हैं। बायोटेक स्टार्टअप एक्सपो भारत के बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का प्रतिबिंब है। मोदी ने आगे कहा कि दुनिया में हमारे IT professionals की स्किल और इनोवेशन को लेकर विश्वाई नई ऊंचाई पर है। बीते 8 वर्षों में हमारे देश में स्टार्ट-अप्स की संख्या, कुछ सौ से बढ़कर 70 हजार तक पहुंच गई है। ये 70 हजार स्टार्ट-अप्स लगभग 60 अलग-अलग इंडस्ट्रीज़ में बने हैं। इसमें भी 5 हज़ार से अधिक स्टार्ट अप्स, बायोटेक से जुड़े हैं।

स्टार्ट अप इंडिया को बताया बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ का कारण-

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में लगभग 60 विभिन्न उद्योगों में स्टार्ट-अप की संख्या कुछ सौ से बढ़कर 70,000 हो गई है। जिसमें बायोटेक सेक्टर से जुड़े हैं 5,000 से ज्यादा स्टार्ट-अप है। उन्होंने कहा कि बीते वर्षों में हमने अटल इनोवेशन मिशन, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत जो भी कदम उठाए हैं, उनका भी लाभ बायोटेक सेक्टर को मिला है। स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत के बाद हमारे बायोटेक स्टार्टअप्स में निवेश करने वालों की संख्या में 9 गुना की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ेंः PM मोदी ने लॉन्च किया 5G Test Bed, देश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ के पीएम मोदी ने गिनाएं पांच कारण-

इस मौके पर पीएम मोदी ने भारत में बायोटेक सेक्टर के ग्रोथ के कारण भी बताए। पीएम ने कहा कि भारत को बायोटेक के क्षेत्र में अवसरों की भूमि माना जा रहा है, तो उसके पांच बड़े कारण हैं। पहला- Diverse Population, Diverse Climatic Zones, दूसरा- भारत का टैलेंटेड Human Capital Pool, तीसरा- भारत में Ease of Doing Business के लिए बढ़ रहे प्रयास, चौथा- भारत में लगातार बढ़ रही Bio-Products की डिमांड, पांचवा- भारत के बायोटेक सेक्टर यानि आपकी सफलताओं का Track Record।

 

'बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशंस : आत्मनिर्भर भारत की दिशा में' है थीम-

बताते चले कि प्रगति मैदान में यह प्रदर्शनी बीआईआरएसी की स्थापना के दस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित की जा रही है। इस प्रदर्शनी की थीम 'बायोटेक स्टार्टअप इनोवेशंस : आत्मनिर्भर भारत की दिशा में' है। इस एक्सपो में लगभग 300 स्टॉलों की स्थापना की गई है, जिनमें अन्य क्षेत्रों के अतिरिक्त स्वास्थ्य देखभाल, जीनोमिक्स, बायोफार्मा, कृषि, औद्योगिक बायोटेक्नोलॉजी, अपशिष्ट से मूल्य, स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में बायोटेक्नोलॉजी के उपयोगों को प्रदर्शित किया गया है।

पेट्रोल में इथेनॉल की 10 प्रतिशत ब्लेंडिग का टारगेट हासिल-

एक्सपो के उद्घाटन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान सहित भाजपा के कई बड़े नेता मौजूद थे। पीएम मोदी ने कहा कि हाल में ही हमने पेट्रोल में इथेनॉल की 10 प्रतिशत ब्लेंडिंग का टारगेट हासिल किया है। भारत ने पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग का टारगेट भी 2030 से 5 साल कम करके 2025 कर लिया है। ये सारे प्रयास, बायोटेक के क्षेत्र में रोजगार के भी नए अवसर बनाएंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Sidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथMaharashtra Politics: बागी विधायकों पर संजय राउत ने फिर बोला हमला, बोले-उन्हें इतनी सुरक्षा दी गई जितनी कसाब की भी नहीं थी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.