scriptपीएम मोदी ने दुनिया के पांच दिग्गज सीईओ से की मुलाकात, भारत में बढ़ेगा निवेश ! | pm narendra modi interacts with leading global ceo | Patrika News

पीएम मोदी ने दुनिया के पांच दिग्गज सीईओ से की मुलाकात, भारत में बढ़ेगा निवेश !

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2021 08:35:55 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

पीएम मोदी (PM Modi) की बैठक में रिन्युएबल एनर्जी, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, आईटी, डिफेंस के साथ इन्वेस्टमेंट सेक्टर से जुड़े मुद्दे शामिल हैं।

pm modi

pm modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अमरीका के दौरे पर हैं। गुरुवार को वे अमरीका के शीर्ष पांच सीईओ के साथ बैठक चल रही है। इस दौरान भारत में आर्थिक अवसरों (Economic Opportunities in India) को उजागर किया जाएगा। पीएम मोदी बैठक में जिन 5 कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक कर रहे हैं, वे रिन्युएबल एनर्जी, सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, आईटी, डिफेंस के साथ इन्वेस्टमेंट सेक्टर से जुड़े हुए हैं।

पीएम मोदी एडोब के शांतनु नारायण, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई आमोन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन के स्टीफन ए श्वार्जमैन से मिले। ये सभी कंपनियां पूरे विश्व में बड़े स्तर पर कारोबार कर रही हैं।

 

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी

एडोबी सीईओ के साथ पीए मोदी की बैठक के बाद विदेश मंत्रालय ने ट्वीट में बताया कि “प्रधानमंत्री मोदी और एडोबी सीईओ के बीच भारत में आगे के निवेश को लेकर चर्चा हुई। स्वास्थ्य, शिक्षा और रिसर्च-डेवलपमेंट को लेकर भी बातचीत हुई।
एडोब दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों में शुमार है। यह अमरीकी कंपनी है। 1982 में कंपनी ने अपनी शुरुआत की थी। भारत में इसके नोएडा, बेंगलुरू और गुरुग्राम में कार्यालय हैं। एडोब इंक का पुराना नाम (Adobe Systems Incorporated) था। इसका हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया में है। एडोब के वर्तमान सीईओ शांतनु नारायण हैं।
भारत मे काम करने की इच्छा जताई

क्वालकॉम सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन के साथ पीएम मोदी की बैठक में अहम फैसले लिए गए। एमॉन ने भारत में 5जी और डिजिटल इंडिया जैसे अलग-अलग क्षेत्रों में काम करने की इच्छा जाहिर की है।
https://twitter.com/ANI/status/1441038383388631047?ref_src=twsrc%5Etfw
सोलर पावर पर डील करने वाली फर्स्ट सोलर

सोलर पावर पर डील करने वाली फर्स्ट सोलर का मुख्यालय अमरीका के एरिजोना में है। पीएम मोदी के साथ कंपनी के सीईओ मार्क विंडमर (Mark Widmar) की बैठक को भारत के सोलर पावर सेक्टर के लिए काफी अहम माना जा रहा है।
बड़ी निवेश कंपनियों में से एक

ब्लैकस्टोन विश्व की बड़ी निवेश कंपनियों में से एक है। यह पेंशन फंड्स, बड़े संस्थान और व्यक्तियों की ओर से कैपिटल इन्वेस्ट करती है। कंपनी के चेयरमैन, सीईओ और कोफाउंडर स्टीफन स्वारजमैन (Stephen A Schwarzman) हैं।
जनरल एटॉमिक्स एक अमरीकी कंपनी है। यह ऊर्जा और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी है। इसका मुख्यालय सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में है। कंपनी अनुसंधान और प्रौद्योगिकी विकास में खास विशेषज्ञता रखती है। पीएम मोदी ने बातचीत कर सभी कंपनियों से देश में बड़े निवेश को लेकर चर्चा की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो