scriptसबसे आगे मोदी, पीछे से बाइडेन सहित अन्य नेता, QUAD Summit से आई PM मोदी की ये तस्वीर वायरल | PM Narendra Modi Picture goes Viral from QUAD Summit Japan | Patrika News

सबसे आगे मोदी, पीछे से बाइडेन सहित अन्य नेता, QUAD Summit से आई PM मोदी की ये तस्वीर वायरल

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2022 10:44:27 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

QUAD Summit: जापान में चल रहे क्वाड समिट से भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में वो क्वाड समिट में भाग ले रहे अन्य नेताओं से आगे चलते दिख रहे हैं। इस तस्वीर को लेकर भाजपा के कई नेताओं ने ट्वीट किया है।

pm_narendra_modi_quad_sumit_japan.jpg

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय जापान की यात्रा पर है। जहां वो QUAD Summit में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के साथ देश-दुनिया के सभी मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं। इस बीच जापान से पीएम मोदी की एक तस्वीर सामने आई है, जो बड़ी तेजी से वायरल हो रही है। सीढ़ियों पर ली गई इस तस्वीर में पीएम मोदी सबसे आगे चल रहे हैं, जबकि अमरीकी राष्ट्रपति सहित अन्य नेता उनके पीछे-पीछे चल रहे हैं। इस तस्वीर के सामने आते ही बीजेपी के नेता इसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने इस तस्वीर को ट्वीट किया है। उन्होंने इसे ट्वीर करते हुए लिखा कि प्रधान सेवक- नो द वे, गोज द वे, शो द वे। मतलब प्रधानसेवक (पीएम मोदी) रास्ता जानते हैं, रास्ते पर चलते हैं और रास्ता दिखाते भी है। इसी तस्वीर को बीजेपी नेता अमित मालवीय ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि लीडिंग द वर्ल्ड, हजार शब्दों के बराबर की एक तस्वीर।

https://twitter.com/smritiirani/status/1528942068688887808?ref_src=twsrc%5Etfw

बताते चले कि क्वाड समिट में भारत, अमरीका, आस्ट्रेलिया और जापान के राष्ट्राध्यक्ष देश के साथ-साथ दुनिया के अन्य देशों में चल रही गतिविधि पर चर्चा की। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन विवाद पर चर्चा करते हुए कहा कि पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। क्वाड समूह पर पीएम मोदी ने कहा कि इतने कम समय में ‘क्वाड’ समूह ने विश्वव स्तर पर एक महत्तवपूर्ण स्थान बना लिया है। आज ‘क्वाड’ का दायरा व्यापक हो गया है और स्वरूप प्रभावी हो गया है। क्वाड के स्तर पर हमारे आपसी सहयोग से एक फ्री, ओपन और समावेशी ‘इंडो पैसिफिक क्षेत्र’ को प्रोत्साहन मिल रहा है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

यह भी पढ़ेंः जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM मोदी

वैश्विक महामारी कोरोना पर पीएम मोदी ने कहा कि कोविड19 की विपरीत परिस्थितियों के बावजूद हमने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति श्रृंखला लचीलापन, आपदा में प्रतिक्रिया, आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है. इसने इंडो-पैसिफिक में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित हो रही है। प्रधानमंत्री मोदी ने आस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री को बधाई भी दी थी।

https://twitter.com/amitmalviya/status/1528914756714774532?ref_src=twsrc%5Etfw

क्वाड समिट में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि इंडो पैसिफिक में अमेरिका एक मजबूत, स्थिर और स्थायी साझेदार होगा। हम हिंद-प्रशांत की शक्तियां हैं। इस क्षेत्र को शांतिपूर्ण और स्थिर रखने, इस महामारी से निपटने और इसके बाद जलवायु संकट को दूर करने के लिए हमारे पास बहुत काम है। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों को पूरी तरह से चुनौती देता है।

यह भी पढ़ेंः मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जा

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने कहा कि मेरी सरकार आपके देशों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। नई ऑस्ट्रेलियाई सरकार आर्थिक, साइबर, ऊर्जा, स्वास्थ्य और पर्यावरण सुरक्षा के माध्यम से जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई करने और अधिक लचीला इंडो पैसिफिक क्षेत्र के निर्माण को प्राथमिकता देती है। बता दें कि आज दोपहर 12.30 बजे पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलिया के पीएम के बीच बातचीत होगी। दोपहर 2.40 बजे पीएम मोदी और जापानी पीएम फूमियो किशिदा से बातचीत होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो