scriptनगरपालिका ने लोगों को सफाई के प्रति कितना किया जागरुक, सर्वेक्षण टीम ने जानी हकीकत | Clean survey 2018 Mandsaur city | Patrika News
मंदसौर

नगरपालिका ने लोगों को सफाई के प्रति कितना किया जागरुक, सर्वेक्षण टीम ने जानी हकीकत

लिया फीडबेक, स्कूलों में भी जाकर सफाईके लिए किए आयोजन के जांचे प्रमाण

मंदसौरMar 03, 2018 / 09:18 pm

harinath dwivedi

patrika

Clean survey

मंदसौर । केंद्रीय सर्वेक्षण टीम ने धुलेंडी की छुट्टी के बाद शनिवार को फिर से शहर की सफाईव्यवस्था के विभिन्न पहलूओं को जांचा। नगरपालिका ने दावा किया कि उन्होंने करीब १५० कार्यक्रम आयोजित कर शहर के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक किया। इस दावे को जांचने के लिए टीम शहर किला रोड क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में गई। टीम ने जाना कि सफाई के प्रति जागरुक करने के लिए चित्रकला, वाद- विवाद प्रतियोगिता सहित अन्य गतिविधियां स्कूलों में हुईया नहीं। टीम ने स्कूलों में आयोजित कार्यक्रमों के दस्तावेजों व फोटो को देख संतुष्टि जाहिर की। वहीं शहर के कईक्षेत्रों में जाकर लोगों के फीडबेक भी लिए और नगरपालिका द्वारा सफाईके लिए किए गए कार्यो के भी फोटो लिए।
कचरा गाडी आती है या नहीं
शनिवार कोटीम को सदर बाजार, धानमंडी, सराफा बाजार, डिब्बी बाजार, शहर किला रोड, बामनिया चौक, भौंचका गली, किला रोड क्षेत्र के भैंसापहाड़ की बस्तियोंं, बस स्टैंड, सम्राट मार्केट, भगवान पशुपतिनाथ मंदिर क्षेत्र सहित करीब ३० से अधिक लोकेशन दिल्ली से मिली। इस लोकेशन के आधार पर टीम ने डस्टबीन की स्थिति, शौचालयों की सफाईव्यवस्था, बाहर लगे फीडबेक मशीन, पुरुषो व स्त्रियों के लिए अलग- अलग शौचालय के हालात, सड़क सफाईव्यवस्था, नालियों की सफाईव्यवस्था देखी। टीम के सदस्य ने करीब ३० से अधिक लोगो से पूछा कि सफाई नियमित होती है या नहीं। कचरा गाड़ी आती है या नहीं। गीला कचरा व सूखा कचरा की अलग-अलग व्यवस्था हैया नहीं। सफाईव्यवस्था के लिए नगरपालिका के कार्याे से संतुष्ठ हैया नहीं। शिकायतो के निराकरण से संतुष्ठ हैया नहीं, जैसे अनेक प्रश्न पूछे। लोगो ने सकारात्मक उत्तर ही दिए। सफाई के प्रति लोगो में अवेरनेस भी टीम ने देखी। टीम के सदस्यों ने हर जगह के वीडियों व फोटो खीेंचकर दिल्ली कार्यालय भेजे।
अब परिणाम की बारी…
नपा के स्वास्थ्य अधिकारी केजी उपाध्याय ने कहा कि सर्वेक्षण टीम ने शहर के विभिन्न स्थलों पर जाकर नपा द्वारा किए गए कार्यो, आयोजनों के प्रमाण देखे। सफाईव्यवस्था देखी और लोगों से फीडबेक भी लिए। लोगो में सफाई के प्रति अवेरनेस आईहै और नपा द्वारा किए गए कार्योकोभी उन्होंने सराहा है। सर्वेक्षण कार्य पूर्णहो गया है अब परिणाम की बारी है।

Home / Mandsaur / नगरपालिका ने लोगों को सफाई के प्रति कितना किया जागरुक, सर्वेक्षण टीम ने जानी हकीकत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो