scriptPM to lay foundation stone for Bengaluru Suburban Railway on June 20 | Bengaluru Suburban Railway : पीएम मोदी 20 जून को 15,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास | Patrika News

Bengaluru Suburban Railway : पीएम मोदी 20 जून को 15,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का करेंगे शिलान्यास

Bengaluru Suburban Rail Netwrok: पीएम मोदी 20 जून को बेंगलुरु उपनगरीय रेल प्रोजेक्ट की आधारशीला रखने वाले हैं जो काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव तो 1983 में रखा गया था लेकिन अब जाकर ये साकार होगा। जानें इस प्रोजेक्ट से जुड़ी खास बातें...

Updated: June 07, 2022 11:43:10 am

प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को बहुप्रतीक्षित बेंगलुरु उपनगरीय रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार जानकारी देते हुए कहा, "पीएम मोदी 20 जून को 15,000 करोड़ रुपये की बेंगलुरु उपनगरीय रेल प्रोजेक्ट की आधारशिला रखेंगे। ये बेंगलुरु की जनता के लंबे समय से लंबित सपने को साकार करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।" सीएम बोम्मई ने कहा कि सरकार बेंगलुरू को वैश्विक सुविधाओं से लैस करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने बताया कि सरकार 1,500 करोड़ रुपये की लागत से प्रमुख तूफान जल निकासी की प्रणाली को विकसित करने, 40,000 करोड़ रुपये की लागत से मेट्रो और उपनगरीय ट्रेन नेटवर्क का निर्माण और 12 सिग्नल फ्री कॉरिडर सहित शहर के लिए प्रमुख परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रही है।
PM to lay foundation stone for Bengaluru Suburban Railway on June 20
PM to lay foundation stone for Bengaluru Suburban Railway on June 20
कर्नाटक के सीएम ने आगे कहा, “बेंगलुरू के विकास के लिए मंत्रियों और विधायकों की एक कुशल टीम मेरे साथ काम कर रही है। सबसे आधुनिक सुविधाओं के साथ खूबसूरत बेंगलुरु का निर्माण किया जाएगा।"

इस प्रजेक्ट का उद्देश्य क्या है?
इस प्रोजेक्ट के तहत रेल-आधारित रैपिड-ट्रांजिट सिस्टम के माध्यम से बेंगलुरु को उसके उपनगरों से जोड़ा जाएगा। ये सपना राज्य 1983 से ही देख रहा है जो अब साकार होगा। दरअसल, सबसे पहले 1983 में ही इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव रखा गया था जिसे वर्ष 2019 के रेल बजट में मंजूरी मिली थी।

ये बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है जोकि 15,767 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से बनेगा। इस प्रोजेक्ट को "India’s most integrated rail project" कहा जा रहा है। रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी, कर्नाटक, (K-RIDE) कर्नाटक सरकार और रेल मंत्रालय का एक संयुक्त वेन्चर है जो इस रेल प्रोजेक्ट के कान्सेप्ट और उसके कार्यान्वयन को देखेगा।

यह भी पढ़ें

कोटा में अब रेलवे इंजीनियर रेजिमेंट नहीं रहेगी

बेंगलुरू उपनगरीय रेल प्रोजेक्ट (Bengaluru Suburban Rail Project)
बेंगलुरू उपनगरीय रेल प्रोजेक्ट बेंगलुरू को उसके सैटेलाइट टाउनशिप, उपनगरों और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से रेल-आधारित रैपिड-ट्रांजिट सिस्टम नेटवर्क से जोड़ेगा। उपनगरीय रेल नेटवर्क में 4 कॉरिडोर, 57 स्टेशन और 148.17 किलोमीटर की दूरी शामिल होगी। इसे 15,767 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।

ये उपनगरीय रेल नेटवर्क सिस्टम 6 दिशाओं से अपनी राजधानी से जुड़ेगी जिसमें केंगेरी (मैसुरु की ओर), चिक्काबनवरा (तुमकुरु की ओर), राजनुकुंटे (डोड्डाबल्लापुरा की ओर), देवनहल्ली (कोलार की ओर), व्हाइटफील्ड (बंगारापेट की ओर), और Heelalige शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

high speed: सूरत से बिलिमोरा के बीच वर्ष 2026 तक दौड़ेगी बुलेट ट्रेन






सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: खतरे में MVA सरकार! समर्थन वापस लेने की तैयारी में शिंदे खेमा, राज्यपाल से जल्द करेंगे संपर्क?Maharashtra Political Crisis: एकनाथ शिंदे की याचिका पर SC ने डिप्टी स्पीकर, महाराष्ट्र पुलिस और केंद्र को भेजा नोटिस, 5 दिन के भीतर जवाब मांगाMaharashtra Political Crisis: सुप्रीम कोर्ट से शिंदे खेमे को मिली राहत, अब 12 जुलाई तक दे सकते है डिप्टी स्पीकर के अयोग्यता नोटिस का जवाबPM Modi in Germany for G7 Summit LIVE Updates: 'गरीब देश पर्यावरण को अधिक नुकसान पहुंचाते हैं, ये गलत धारणा है' : G-7 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदीयूक्रेन में भीड़भाड़ वाले शॉपिंग सेंटर पर रूस ने दागी मिसाइल, 2 की मौत, 20 घायल"BJP से डर रही", तीस्ता की गिरफ़्तारी पर पिनाराई विजयन ने कांग्रेस की चुप्पी पर साधा निशानाअंबानी परिवार की सुरक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट कल करेगा सुनवाई, जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शिवसैनिकों से बोले आदित्य ठाकरे- हम दिल्ली में भी सत्ता में आएंगे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.