scriptये कैसा रिजल्ट: पांच विषय में फेल हो, बहस मत करो, 150 में से 127 फेल | DAVV result and review, many student fail in many subject | Patrika News

ये कैसा रिजल्ट: पांच विषय में फेल हो, बहस मत करो, 150 में से 127 फेल

locationइंदौरPublished: Apr 10, 2018 08:07:07 pm

Submitted by:

amit mandloi

-मूल्यांकन को गलत ठहराने वाली छात्राओं को कुलपति ने फटकारा, नर्सिंग के विद्यार्थियों ने की रिजल्ट की मांग

davv
इंदौर.

देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी की मंगलवार को हुई जनसुनवाई में ज्यादातर छात्र-छात्राओं ने कॉपी जांचने में गड़बड़ी की शिकायत की। बीकॉम की छात्राओं ने कुलपति पर दोबारा कॉपी जंचवाने का दबाव बनाने की कोशिश की तो उन्होंने रिजल्ट देखकर कड़ी फटकार लगाते हुए कहा, कॉपी एक या दो विषय की गलत जंच सकती है। आप पांच-पांच विषय में फेल हो चुकी हो। इतनी बहस से ज्यादा पढ़ाई में ध्यान दो।
सुगनीदेवी गल्र्स कॉलेज की १५ से ज्यादा छात्राएं बीकॉम के रिजल्ट पर आपत्ति दर्ज कराने पहुंची थीं। उन्होंने कुलपति प्रो. नरेंद्र धाकड़ से दोबारा कॉपी जंचवाने की मांग की। रिव्यू का आवेदन कर कॉपियां देखने की सलाह पर भडक़ी छात्राओं ने कहा, एक विषय का रिव्यू भरने में ढाई सौ रुपए फीस लगती है। इतनी फीस जमा करने से बजट ही बिगड़ जाएगा। यूनिवर्सिटी को सभी कॉपी नि:शुल्क जंचवाना चाहिए। परीक्षा नियंत्रक प्रो. अशेष तिवारी, डीएसडब्ल्यू प्रो. एलके त्रिपाठी ने भी समझाने की कोशिश की, मगर वे नहीं मानीं। बहस खत्म नहीं होने पर उन्हें बाहर जाने को कहा गया। बीएससी नर्सिंग थर्ड ईयर के विद्यार्थियों ने सेकंड ईयर के रिव्यू का रिजल्ट जारी करन की मांग की। उनका कहना था,१३ अप्रैल से थर्ड ईयर की परीक्षा है। सेकंड ईयर का रिजल्ट जारी होने तक समझ नहीं आएगा कि परीक्षा में बैठें या नहीं। परीक्षा नियंत्रक ने बुधवार को रिजल्ट जारी करने का आश्वासन दिया।
संबद्धता बिना कराओ परीक्षा
इम्पीरियल एकेडमी से बीएड कर रहे विद्यार्थियों ने जनसुनवाई में परीक्षा में बैठाने का दबाव बनाने की कोशिश की। मापदंड पूरे नहीं करने पर यूनिवर्सिटी ने कॉलेज की संबद्धता रोकी है। विद्यार्थियों का कहना था, उन्होंने शासन की काउंसलिंग के जरिए एडमिशन लिए हैं, इसलिए परीक्षा में बैठने से नहीं रोका जा सकता। अफसरों ने उन्हें बताया, फिलहाल किसी को परीक्षा देने से नहीं रोक रहे हैं। यूनिवर्सिटी के विभाग में प्रैक्टिकल परीक्षा की अनुमति दी जाएगी। रिजल्ट जारी करने या न करने का फैसला संबद्धता की स्थिति स्पष्ट होने पर ही होगा।
१५० में से १२७ फेल, रिजल्ट बिगडऩे पर हंगामा

– छात्रसंघ की मांग पर कुलपति ने दिया सेंपलिंग कराने का आश्वासन

इंदौर.
बीएससी पांचवें सेमेस्टर का रिजल्ट जारी होने के बाद फेल होने वालों में असंतोष है। खरगोन के पीजी कॉलेज के ७० फीसदी से ज्यादा को एक ही विषय में एटीकैटी मिली। मूल्यांकन में लापरवाही का आरोप लगाते हुए विद्यार्थियों ने छात्रसंघ अध्यक्ष दक्षिता गढ़वाल व अन्य पदाधिकारियों के साथ यूनिवर्सिटी पहुंचकर हंगामा कर दिया। दक्षिता ने बताया, १५० परीक्षार्थियों में से १२७ फेल हो गए हैं। इनमें वे भी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले सेमेस्टर की परीक्षा में टॉप भी किया था। कुलपति नरेंद्र धाकड़ रिजल्ट में गड़बड़ी के आरोपों को नकारते रहे। लेकिन, विरोध देखते हुए उन्होंने बीच का रास्ता निकालते हुए सेंपलिंग कराने का आश्वासन दिया। साथ ही कहा, अगर सेंपलिंग में गलत मूल्यांकन की पुष्टि होती है तो सभी कॉपियां दोबारा से जंचवाई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो