scriptदिल्ली में ‘ताजा बीयर’ को और सस्ता करने की तैयारी, पेश किया गया प्रस्ताव | Preparations To Make Fresh Beer More Affordable In Delhi | Patrika News

दिल्ली में ‘ताजा बीयर’ को और सस्ता करने की तैयारी, पेश किया गया प्रस्ताव

locationनई दिल्लीPublished: May 12, 2022 01:06:37 pm

शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल सरकार जहां एक तरफ शराब को लेकर ग्राहकों को अच्छे ऑफर दे रही है, वहीं इसको सस्ता करने के लिए भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में अब दिल्ली में ताजा बीयर को सस्ता करने की तैयारी हो रही है।

Preparations To Make Fresh Beer More Affordable In Delhi

Preparations To Make Fresh Beer More Affordable In Delhi

शराब के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। सरकार शराब को सस्ता करने पर विचार कर रही है। दरअसल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नई आबकारी नीति के तहत पहले से ही शराब सस्ती बेची जा रही है। शराब विक्रेता इसको लेकर कई तरह के ऑफर भी दे रहे हैं। इसमें एक बोतल के साथ एक बोतल फ्री जैसे ऑफर शामिल हैं। इस बीच शराब का सेवन करने वालों के लिए अब एक और कदम उठाने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत ताजा बीयर की कीमतें कम करने पर विचार हो रहा है। खास बात यह है कि इसको लेकर प्रस्ताव भी भेजा गया है। वित्त वर्ष 2022-23 में दिल्ली में माइक्रोब्रेवरीज के उत्पाद को प्रमुखता मिलने की पूरी संभावना है। केजरीवाल सरकार माइक्रोब्रेवरीज के उत्पाद पर आबकारी शुल्क 40 रुपए लीटर से घटाकर 30 रुपए प्रति लीटर करने जा रही है।
नई आबकारी नीति के लिए सुझाव देने के लिए गठित मंत्रियों से समूह ने ताजा बीयर को सस्ता किए जाने की सिफारिश की है। इसके तहत माइक्रोब्रेवरीज की ताजा बीयर को बढ़ावा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – 1 जून से सस्ती होगी शराब, मिलेगा अनलिमिटेड ऑफर

इस बात पर रहेगा फोकस
सरकार माइक्रोब्रेवरीज की ताजा बीयर को ज्यादा से ज्यादा रेस्टोरेंट में पहुंचाने की कोशिश करेगी। इस प्रक्रिया को पहले से आसान बनाने पर भी फोकस होगा। जीओएम ने सुझाव दिया है कि आबकारी विभाग इसकी नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक अलग तंत्र स्थापित करे।

समूह का मानना है कि, ताजा बीयर एक बेहद लोकप्रिय ब्रांड है। यही नहीं जिन रेस्तरां-बार में ये अवेलेबल नहीं होती हैं, वहां शराब की बिक्री पर प्रभाव पड़ता है।

बता दें कि, नवंबर 2021 के बाद से दिल्ली में ताजा बीयर वाली माइक्रोब्रेवरीज के लिए कोई पंजीकरण नहीं हुआ है, जब दिल्ली आबकारी नीति-2021 के तहत राजधानी दिल्ली में शराब की नई दुकानों का पंजीकरण हुआ। दिल्ली में ताजा बीयर के लिए केवल एक ही माइक्रोब्रेवरीज है।
सियासत भी गर्माई
एक तरफ लगातार सरकार शराब के शौकीनों के लिए शराब सस्ती करने में लगी है तो वहीं दूसरी तरफ इस पर सियासत भी गर्मा रही है। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चौधरी ने आरोप लगाया कि दिल्ली में लोग महंगाई और आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं लेकिन सरकार का फोकस सिर्फ शराब बेचने पर है।

बता दें कि हाल में सरकार ने रेस्त्रा और बार में शराब परोसने के समय को बढ़ाकर रात 3 बजे तक कर दिया है। इसके साथ ही शराब की होम डिलीवरी पर भी फोकस किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें – Delhi Liquor: दिल्ली में जल्द शराब की होगी होम डिलीवरी! GOM ने कैबिनेट के पास भेजा प्रस्ताव

ट्रेंडिंग वीडियो