scriptराष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता की बढ़ी चिंता, BJD ने BJP को समर्थन के दिए संकेत | President election Mamata Banerjee meeting BJD hints to support BJP | Patrika News

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता की बढ़ी चिंता, BJD ने BJP को समर्थन के दिए संकेत

Published: Jun 15, 2022 06:08:20 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

President Election: राष्ट्रपति चुनावों से पहले ही विपक्ष की एकजुटता में खटास नजर आ रही है। विपक्ष की चिंताओं को BJD ने ये कहकर बढ़ा दिया है कि यदि बीजेपी इस खास उम्मीदवार को मैदान में उतारती है तो पूरा समर्थन बीजेपी को देगी। अब ये कैसे बीजेपी के बढ़त और ममता के लिए झटका है उसे समझते हैं…

President election Mamata Banerjee meeting BJD hints to support BJP

President election Mamata Banerjee meeting BJD hints to support BJP

Presidential Poll: राष्ट्रपति चुनावों के लिए TMC प्रमुख पूरे विपक्ष को एकजुट करने में जुटी हैं। कुछ दल तो खुलकर उनकी इस पहल का स्वागत कर रहे हैं, तो कुछ ने इससे दूरी बनानी शुरू कर दी है। ममता बनर्जी ने 18 दलों को बैठक में शामिल होने का न्योता दिया था, लेकिन BJD, TRS और AAP जैसे दलों ने इससे दूरी बना ली। वहीं, BJD ने तो साफ संकेत दे दिए हैं कि वो बीजेपी उम्मीदवार को अपना समर्थन देगी जो विपक्ष की चिंता को बढ़ा सकता है। बीजेडी ने कहा है कि राष्ट्रपति चुनावों में वो किसका समर्थन करेंगे इसका निर्णय उम्मीदवारों की घोषणा के बाद लेंगे।
बीजेपी के इस उम्मीदवार को BJD का पूरा समर्थन
दरअसल, बीजेपी जिन्हें अपना राष्ट्रपति उम्मीदवार बना सकती है उस लिस्ट में मुख्तार अब्बास नकवी, द्रौपदी मुर्मू , आरिफ़ मोहम्मद खान, तमिलिसाई सुंदरराजन जैसे नाम शामिल हैं। इसमें भी यदि बीजेपी राष्ट्रपति पद के लिए आदिवासी महिला नेता और पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर लगाती है तो BJD खुलकर अपना समर्थन देने की बात कर रही है।
ओडिशा कनेक्शन भी खास
ऐसा इसलिए क्योंकि द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समुदाय से आती हैं और उनका जन्म भी ओडिशा में ही हुआ था। इसके अलावा वो साल 2000 में बीजेपी-बीजेडी की गठबंधन सरकार में मंत्री के रूप में भी कार्यभार संभाल चुकी हैं। अब बीजेडी द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी का बिल्कुल विरोध करने के मूड में नहीं है बल्कि उन्हें आगे करने लिए दबाव बनाने का काम कर सकती है।
यह भी पढ़ें

विपक्ष को बड़ा झटका, शरद पवार ने राष्ट्रपति उम्मीदवारी का प्रस्ताव ठुकराया

क्या होगा यदि BJD ने दिया BJP को समर्थन?
यदि बीजेडी बीजेपी के उम्मीदवार को अपना समर्थन देती है तो राष्ट्रपति चुनावों में जीत की राह आसान हो जाएगी। राष्ट्रपति चुनाव में जीत के लिए कुल 5 लाख 40 हजार मूल्य के वोट की आवश्यकता है और अकेले बीजेपी के पास ही 4 लाख 59 हजार 414 मूल्य के वोट हैं। सहयोगी दलों का समर्थन मिलने से NDA का कुल मूल्य वोट 4 लाख 97 हजार 715 हो जाएगा।

BJD के पास 31,686 के वोट हैं, और यदि ये बीजेपी के समर्थन में जाता है तो बीजेपी के लिए 5 लाख का आंकड़ा छूना और आसान हो जाएगा। वहीं, बीजेपी आंध्र प्रदेश की सत्ताधारी पार्टी YSR कांग्रेस से भी संपर्क में है। यदि ये सभी समर्थन बीजेपी को मिले तो NDA उम्मीदवार की जीत की राह काफी आसान हो जाएगी और ये विपक्ष की चिंताओं को बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें

चुनाव से पहले बड़ा उलटफेर, तीन और विधायक भाजपा में शामिल




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो