scriptराष्ट्रपति, पीएम ने की कॉमनवेल्थ स्वर्ण पदक विजेता अचिंता शुली की तारीफ, PM Modi ने कहा, उम्मीद है कि देख सकेंगे फिल्म: देशभर से बधाइयों का तांता | President, PM praise Commonwealth gold medalist Achinta Sheuli | Patrika News

राष्ट्रपति, पीएम ने की कॉमनवेल्थ स्वर्ण पदक विजेता अचिंता शुली की तारीफ, PM Modi ने कहा, उम्मीद है कि देख सकेंगे फिल्म: देशभर से बधाइयों का तांता

locationजयपुरPublished: Aug 01, 2022 10:10:22 am

Submitted by:

Swatantra Jain

भारोत्तोलक अचिंता शुली के राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पुरुषों के 73 किग्रा फाइनल में स्वर्ण पदक जीतने पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा एथलीट की सराहना की और कहा कि ॉउन्हें उम्मीद है कि शुली को आखिरकार समय मिलेगा एक फिल्म देखें। ट्विटर पर, पीएम मोदी ने सीडब्ल्यूजी खेलों के 2022 संस्करण के लिए भारतीय दल के साथ बातचीत करते हुए एक वीडियो भी साझा किया है। वीडियो में, पीएम मोदी को शुली से पूछते हुए देखा जा सकता है कि कैसे नवोदित सितारे को फिल्में पसंद हैं लेकिन उसे समय नहीं मिलता है देखने का।

pm_modi_commonwealth_games_achinta_sehuli.png
कॉमनेवल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth) में भारतीय वेटलिफ्टर अंचित शुली (Anchita Sheuli) ने गोल्ड मेडल जीतकर भारत का गौरव बढ़ाया है। 73 किलोग्राम की कैटेगरी में अंचित शुली ने सिर्फ गोल्ड नहीं जीता, बल्कि कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड भी बना डाला। भारत के लिए तीसरा गोल्ड लाने वाले वेटलिफ्टर अंचित शुली (Anchita Sheuli) को राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित देशभर से बधाइयां मिल रही हैं। लोगों ने इसे भारतीय खेलों में इतिहास बदलने वाली एक शुरुआत बताया है। बता दें अचिंत शुली क्लीन एंड जर्क के पहले प्रयास में 166 किलो वजन उठाया। दूसरे प्रयास में फेल होने के बाद तीसरे में उन्होंने 170 किलो का वजन उठाया। अचिंता शुली ने कुल 313 किलो का वजन उठाते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का यह रिकॉर्ड बनाया।
पीएम मोदी ने शेयर किया अचिंत से बातचीत का वीडियो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर अंचित को बधाई दी है। पीएम मोदी ने एक वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें वे कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले अंचित से बातचीत कर रहे हैं। पीएम ने जब अंचित के शर्मीले स्वभाव के बारे में पूछा तो अंचित ने भी शर्माते हुए ही जवाब दिया। पीएम मोदी ने पूछा कि आप काफी शर्मीले हैं, शांत रहते हैं लेकिन यह खेल तो ताकत व शक्ति का है। फिर कैसे शक्ति और शांति का संतुलन बनाते हैं। इस पर अंचित ने जवाब दिया कि योग करने से मन शांत होता है और जोश से शक्ति मिलती है। इस पर पीएम मोदी ने मुस्कुराते हुए अंचित की बात से सहमति जताई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप रोज योग करते हैं तो अंचित ने कहा कि हां वह ट्रेनिंग का हिस्सा है।
पीएम ने परिवार के बारे में पूछा

पीएम मोदी ने अंचित के परिवार के बारे में पूछा तो अंचित ने कहा कि घर में मां है और बड़ा भाई है। अंचित ने कहा कि मां और भाई से हमेशा बात होती है, वे कहते हैं कि अच्छा खेलो। पीएम ने कहा कि मां को चिंता होगी कि बेटे को कहीं चोट न लग जाए तो अंचित ने कहा कि मां हमेशा कहती है कि अच्छा खेलो। मैं भी वही करने की कोशिश करता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आपकी मां और भाई को प्रणाम करता हूं कि उन्होंने आपके लिए कोई कमी नहीं छोड़ी। पूरे देश का आशीर्वाद आपके साथ है।
चोट से कैसे बचते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंचित से पूछा कि वे चोटों से कैसे खुद को बचाते हैं। इस पर अंचित ने कहा कि हम सीखते हैं। चोट लगती है तो किस वजह से लगी, कहां गलती हुई, इस पर ध्यान देते हैं फिर धीरे-धीरे सब ठीक हो जाता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने उनसे सिनेमा देखने के शौक के बारे में पूछा तो अंचित ने कहा कि जब ट्रेनिंग से समय मिलता है तो थोड़ा बहुत देख लेता हूं। तब पीएम मुस्कुराते हुए कहा कि जब वहां से मेडल लेकर आओगे तो यही काम रहेगा फिल्म देखने का।
https://twitter.com/narendramodi/status/1553932362123452416?ref_src=twsrc%5Etfw
jlsdv.jpg
achina_gets_praise_from_all_over_the_world.jpg
पढ़िए किसने क्या कहा अचिंत्य को बधाई संदेश में…

देशभर से बधाइयों का दौर
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू (@rashtrapatibhvn) ने tweet किया-Achinta Sheuli ने #CommonwealthGames में स्वर्ण जीतकर और तिरंगा फहराकर भारत को गौरवान्वित किया है। आपने तुरंत एक प्रयास में विफलता पर काबू पा लिया और लाइनअप में शीर्ष पर पहुंच गए। आप वो चैंपियन हैं, जिसने इतिहास रचा है। हार्दिक बधाई!
देख सकेंगे फिल्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने tweet करके लिखा- खुशी है कि प्रतिभाशाली अचिंता शुली ने राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है। वह अपने शांत स्वभाव और तप के लिए जाने जाते हैं। इस खास उपलब्धि के लिए उन्होंने काफी मेहनत की है। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें मेरी शुभकामनाएं। राष्ट्रमंडल खेलों के लिए हमारे दल के रवाना होने से पहले मैंने अचिंता शुली के साथ बातचीत की थी। हमने उनकी मां और भाई से मिले समर्थन पर चर्चा की थी। मैं यह भी आशा करता हूं कि अब उन्हें एक फिल्म देखने का समय मिल गया है, जब देश के लिए एक पदक जीता गया है।
देश के लिए गर्व का क्षण

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी(@MamataOfficial) ने लिखा-हम सभी के लिए वास्तव में गर्व का क्षण है, क्योंकि पश्चिम बंगाल के युवा #AchintaSheuli ने CWG, 2022 में तीसरा स्वर्ण पदक जीता है। उनको दिल से बधाई। आपकी सफलता देश में अनगिनत अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का काम करेगी। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं!
ओम बिरला ने कहा, देश को किया गौरवान्वित

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला(Lok Sabha Speaker Om Birla) ने tweet करके कहा-पुरुषों के 73 किग्रा में वेटलिफ्टिंग गोल्ड जीतकर देश को गौरवान्वित करने के लिए अंचित शुली को बधाई। अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए भारतीय एथलीट गेम्स रिकॉर्ड बना रहे हैं। यह वास्तव में आकर्षक और प्रेरणादायक है। #चीयर4इंडिया
हवलदार अचिंता शुली को बधाई: राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह(@rajnathsingh) ने लिखा-बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए हवलदार अचिंता शुली को बधाई। उन्होंने अपनी उपलब्धि से देश को गौरवान्वित किया है। वेलडन अचिंत!
आपकी सफलता से भारत प्रसन्न: शिवराज सिंह

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लिखा-#AchintaSehuli को हार्दिक बधाई। हमें तुम पर गर्व है। आपकी सफलता से भारत प्रसन्न है। भविष्य के प्रयासों में आपको शुभकामनाएं।
भारत को मिला तीसरा स्वर्ण

केंद्रीय मिनिस्टर लॉ एंड जस्टिस किरेन रिजिजू(@KirenRijiju) ने लिखा-#CommonwealthGames 2022 में भारत ने तीसरा स्वर्ण पदक जीता! पुरुषों की 73 किग्रा भारोत्तोलन में अचिंता शुली ने स्वर्ण पदक जीता!
भारत ने तोड़ा रिकॉर्ड: सुवेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल में भाजपा के सीनयर लीडर सुवेंदु अधिकारी(@SuvenduWB) ने लिखा-बंगाल के नवोदित भारोत्तोलक अचिंता शुली ने 73 किग्रा वर्ग में राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड तोड़ा और भारत का तीसरा स्वर्ण पदक जीता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो