scriptPresidential Election: Draupadi Murmu will file Nomination Today | Presidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने भरा नामांकन पर्चा, PM मोदी समेत कई दिग्गज नेता रहे मौजूद | Patrika News

Presidential Election: NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने भरा नामांकन पर्चा, PM मोदी समेत कई दिग्गज नेता रहे मौजूद

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति पद की NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने आज अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, जदयू के अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह सहित अन्य दिग्गज नेता मौजूद रहे।

नई दिल्ली

Published: June 24, 2022 09:55:26 am

Presidential Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज का दिन काफी अहम है। आज बीजेपी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू (Droupadi Murmu) ने अपना नामांकन दाखिल किया। इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी साथ रहे। द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में शामिल होने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदिन्य नाथ, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिश्वा सरमा, कर्नाटक सीएम सहित कई अन्य नेता दिल्ली पहुंचे थे।

draupadi_murmu_nomination.jpg
Presidential Election: Draupadi Murmu will file Nomination Today

बता दें कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए अपने नाम का ऐलान होने के बाद गुरुवार को द्रौपदी मुर्मू दिल्ली पहुंची थी। इस दौरान उनका एयरपोर्ट पर बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जोर-शोर के साथ स्वागत किया था। दिल्ली पहुंचने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित अन्य बड़े नेताओं के साथ मुलाकात की थी।

द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के समय दिखी एनडीए की एकजुटता-
द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के समय एनडीए की एकजुटता दिखी। इस दौरान जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह सहित अन्य नेता भी मौजूद रहे। द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के दौरान बीजू जनता दल, वाईएसआर के नेता भी मौजूद रहे। मिली जानकारी के अनुसार द्रौपदी मुर्मू ने चार सेटों में अपना नामांकन पर्चा भरा। पहले सेट में पीएम मोदी प्रस्तावक और राजनाथ सिंह अनुमोदक रहे।
अलग-अलग सेटों में अलग-अलग राज्यों के विधायक का हस्ताक्षर-

इसके अलावा कई केंद्रीय मंत्री और एनडीए के नेता भी प्रस्तावक बने। बताया गया कि प्रत्येक सेट 60 प्रस्तावक और 60 अनुमोदक हैं। इस प्रकार चार सेट के नामांकन में 600 नेताओं के नाम शामिल हैं। अलग-अलग सेटों में बीजेपी शासित अलग-अलग राज्यों के विधायकों का हस्ताक्षर शामिल है।

पीएम मोदी होंगे द्रौपदी मुर्मू के पहले प्रस्तावक-
द्रौपदी मुर्मू के नामांकन पत्र पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले प्रस्तावक बने। इसके अलावा बीजेपी प्रेसिडेंट नड्डा सहित पार्टी के अन्य शीर्ष नेता भी प्रस्तावकों में शामिल रहे। द्रौपदी मुर्मू के गृह राज्य ओडिशा से सत्ताधारी बीजू जनता दल (BJD) के दो वरिष्ठ मंत्री भी इस दौरान मौजूद रहे। उल्लेखनीय हो कि बीजद प्रमुख और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने मुर्मू की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली पहुंची NDA प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू, एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्रियों संग की बैठक

बीजू जनता के दल के 10 विधायक भी रहेंगे मौजूद-
नवीन पटनायक ने एक ट्वीट में कहा है कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राष्ट्रपति चुनाव में द्रौपदी मुर्मू के नामांकन के संदर्भ में मुझसे बात की है। मेरे मंत्रिमंडल के सहयोगी जगन्नाथ सारका और टुकुनी साहू आज नामांकन कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। बताया जा रहा है कि सारका और साहू के अलावा नामांकन के दौरान बीजद के 22 में से कम से कम 10 विधायक भी मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू से की मुलाकात, कहा - 'भारत के विकास का आपका विजन बेजोड़'

देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी द्रौपदी मुर्मू-
बताते चले कि राष्ट्रपति पद के लिए मतदान 18 जुलाई को होना है। 23 जुलाई को वोटों की गिनती होगी। विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है। वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। एनडीए के पास जीत के लायक पर्याप्त मत होने की बात कही जा रही है। ऐसे में द्रौपदी का दावा ज्यादा मजबूत है। द्रौपदी मुर्मू देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति बनेंगी। बता दें कि प्रतिभा देवी सिंह पाटिल देश की पहली महिला राष्ट्रपति थीं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

NSA अजीत डोभाल की सुरक्षा में चूक को लेकर केंद्र का बड़ा एक्शन, हटाए गए 3 कमांडो'रूसी तेल खरीदकर हमारा खून खरीद रहा है भारत', यूक्रेन के विदेश मंत्री Dmytro KulebaNagpur Crime: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के घर के बाहर मजदूर ने किया सुसाइड, मचा हड़कंपरोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियालालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाPunjab Bomb Scare: अमृतसर में SI की गाड़ी में बम लगाने वाले दो आरोपी दिल्ली से गिरफ्तार, कनाडा भागने की फिराक में थेगुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानशाबाश भावना: यूरोप की सबसे बड़ी चोटी भी नहीं डिगा पाई मध्यप्रदेश की बेटी का हौसला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.