scriptपीएम मोदी का पुर्तगाल दौरा, कोस्टा से मुलाकात के बाद बोले- आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग को करेंगे मजबूत | Press statement by Portuguese Prime Minister Antonio Costa and Prime Minister Narendra Modi in Lisbon | Patrika News

पीएम मोदी का पुर्तगाल दौरा, कोस्टा से मुलाकात के बाद बोले- आतंकवाद के खिलाफ आपसी सहयोग को करेंगे मजबूत

Published: Jun 24, 2017 10:54:00 pm

साझा प्रेंस कॉन्फेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विज्ञान, युवा मामलों और खेल के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच आपसी संबंध विस्तार को चिन्हित करती है।

pm modi

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा के पहले पड़ाव के तहत शनिवार को पुर्तगाल पहुंचने के बाद अपने पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा से मुलाकात की। पीएम मोदी की कोस्टा से लिस्बन के नेसेसिडाडेस पैलेस में मुलाकात हुई। तो वहीं भारतीय प्रधानमंत्री की पुर्तगाल की यह पहली द्विपक्षीय यात्रा है।
इस दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए और कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई। पीएम मोदी ने कहा कि भारत और पुर्तगाल आतंकवाद और हिंसा की लड़ाई में एक साथ है। इसके अलावा पीएम मोदी ने बहुपक्षीय निर्यात प्रतिबंध के दौर में भारत के समर्थन और संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद में देश की स्थाई सदस्यता की दावेदारी के लिए पुर्तगाल के सहयोग का आभार प्रकट किया। 
साझा प्रेंस कॉन्फेंस को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विज्ञान, युवा मामलों और खेल के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच आपसी संबंध विस्तार को चिन्हित करती है। वहीं इस दौरान भारत और पुर्तगाल के बीच 40 लाख यूरो का विज्ञान और तकनीक कोष बनाने को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति भी हुई। 
https://twitter.com/ANI_news/status/878649342189424642
पीएम मोदी और एंटोनियो कोस्टा ने इस दौरान इंडिया-पुर्तगाल स्टार्ट अप हब को लॉन्च भी किया। जहां पीएम मोदी ने कहा कि स्टार्ट अप हब आपसी सहयोग के लिए एक बेहतरीन क्षेत्र है। जो समाज के लिए संपत्ति पैदा करने का माध्यम बन सकता है। पीएम मोदी अपने पुर्तगाल दौरे के बाद अमरीका और नीदरलैंड्स भी जाएंगे। तो वहीं इस साल जनवरी के महीने में कोस्टा भारत के दौरे पर आ चुके हैं। 
इससे पहले पुर्तगाल के विदेश मंत्री आगस्तो सांतोस सिल्वा ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए हवाईअड्डे पर मोदी का जोरदार तरीके से स्वागत किया। जहां गोवा मूल के कोस्टा और मोदी ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बैठक से पहले आयोजित भोज में हिस्सा लिया। साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने पुर्तगाल में निवास करने वाले भारतीय समुदाय से भी मुलाकात को लेकर उत्सुकता जाहिर की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो