scriptPrimary School Teacher : सरकार ने किया बड़ा फैसला, 10 छात्रों पर होगी एक शिक्षक की नियुक्ति | Primary School Teacher: Government has taken a big decision for primary schools, one teacher will be appointed for every 10 students | Patrika News
राष्ट्रीय

Primary School Teacher : सरकार ने किया बड़ा फैसला, 10 छात्रों पर होगी एक शिक्षक की नियुक्ति

Primary School Teacher : सरकार ने प्रत्येक स्कूल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के पद आवंटित किए हैं।

हैदराबाद तेलंगानाJun 30, 2024 / 07:57 pm

Anand Mani Tripathi

तेलंगाना सरकार एक से 10 छात्रों की संख्या वाले हर सरकारी स्कूल में एक शिक्षक की नियुक्ति करेगी। राज्य सरकार ने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के तबादले के लिए कवायद शुरू कर दी है। शिक्षकों के तबादले की प्रक्रिया का उद्देश्य सभी सरकारी स्कूलों में मानक के अनुसार शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।
तेलंगाना में इस समय 20 हजार 772 प्राइमरी हैं। पिछली सरकार ने 2015 और 2021 में दो आदेश जारी किए थे। इसके अनुसार, शून्य से 19 छात्रों वाले स्कूल के लिए एक शिक्षक, 20 से 60 छात्रों वाले स्कूल के लिए दो शिक्षक और 61 से 90 छात्रों वाले स्कूल के लिए तीन शिक्षक नियुक्त किए गए थे।
मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार, वर्तमान राज्य सरकार ने प्रत्येक स्कूल में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए छात्रों की संख्या को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों के पद आवंटित किए हैं। 1-10 छात्रों की संख्या वाले स्कूल के लिए एक शिक्षक, 11 से 40 विद्यार्थियों वाले स्कूल में दो शिक्षक तथा 41 से 60 विद्यार्थियों वाले स्कूल में तीन शिक्षक आवंटित किए गए हैं।
जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 61 से अधिक है, वहां सभी स्वीकृत शिक्षक पदों को भरने के लिए वेब विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या शून्य है, वहां एक भी शिक्षक पद आवंटित नहीं किया गया है। जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या बढ़ेगी, वहां शिक्षकों के पदों की संख्या बढ़ाई भी जाएगी
मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने कहा है कि पिछली सरकार के विपरीत उनकी सरकार एकल शिक्षक वाले स्कूलों को बंद नहीं करेगी। हर गांव तथा बस्ती में शिक्षा सुविधाएं उपलब्ध कराने की अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सीएम ने कहा कि उन्होंने दो हजार करोड़ रुपये की लागत से जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पड़े सभी सरकारी स्कूल भवनों के पुनर्निर्माण का काम शुरू कर दिया है। सरकार ने सरकारी स्कूलों में छात्रों का नामांकन बढ़ाने की कवायद भी शुरू की है।

Hindi News/ National News / Primary School Teacher : सरकार ने किया बड़ा फैसला, 10 छात्रों पर होगी एक शिक्षक की नियुक्ति

ट्रेंडिंग वीडियो