scriptPM Modi ने लिया बड़ा फैसला, ज्वेलरी आयात पर लगाई रोक, राजस्थान को होगा बंपर फायदा | Prime Minister Modi big decision ban on jewelery import Rajasthan will get big benefit | Patrika News
राष्ट्रीय

PM Modi ने लिया बड़ा फैसला, ज्वेलरी आयात पर लगाई रोक, राजस्थान को होगा बंपर फायदा

रत्नजडि़त गोल्ड ज्वैलरी के आयात पर लगी रोक, केंद्र का फैसला: घरेलू ज्वेलरी उद्योग को फायदा

नई दिल्लीJun 14, 2024 / 08:44 am

Anish Shekhar

Gold Import Ban: इंडोनेशिया और तंजानिया जैसे देशों से आने वाली खास तरह की गोल्ड ज्वैलरी उत्पादों के आवक में असामान्य उछाल को देखते हुए केंद्र सरकार ने रत्नों एवं कीमती पत्थरों से जुड़े सोने के गहनों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। डीजीएफटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि मोती, कुछ खास किस्म के हीरे और अन्य कीमती स्टोन से जड़े सोने की ज्वेलरी को विदेश से खरीदकर भारत लाने वाली पॉलिसी यानी इंपोर्ट पॉलिसी को बदलकर मुक्त से अंकुश वाली कैटेगिरी में डाल दिया गया है। इससे रेस्ट्रिक्टिड कैटेगरी के तहत आने वाले 5 गोल्ड प्रोडक्ट्स के आयात के लिए अब सरकार से मंजूरी या लाइसेंस लेना होगा।

इसलिए उठाया कदम

सरकार इस बात को लेकर चिंतिंत है कि अचानक उन देशों से सोने का इंपोर्ट बढ़ गया है, जिन देशों के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) है। हालांकि, यूएई से स्वर्ण आभूषणों के आयात पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया गया है। घरेलू ज्वेलरी उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए यह कदम उठाया है। इसका सीधा असर डिस्काउंट पर गोल्ड ज्वैलरी बेचने वालों पर पड़ेगा।

ग्राहकों पर असर नहीं

इंडोनेशिया और तंजानिया से वित्त वर्ष 2023-24 में 22 टन ज्वैलरी पार्ट का आयात हुआ, जिनकी कीमत 1550 करोड़ डॉलर थी। मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन ने कहा, कुछ ज्वैलर्स इन देशों से ज्वैलरी पार्ट आयात करते थे और ग्राहकों को असामान्य छूट दे रहे थे, जिससे घरेलू बाजार में गलत तरीके की प्रतिस्पर्धा शुरु हो गई थी। सरकार का यह फैसला संगठित और ब्रांडेड ज्वेलरी के लिए हितकर होगा। सरकार के इस कदम का ग्राहकों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसका असर आयातक पर पड़ेगा, जो मोटा मुनाफा कमा रहे थे।

Hindi News/ National News / PM Modi ने लिया बड़ा फैसला, ज्वेलरी आयात पर लगाई रोक, राजस्थान को होगा बंपर फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो