scriptSydney Dialogue: पीएम मोदी बोले- बदलाव के दौर से गुजर रही दुनिया, तकनीक से 6 लाख गांवों को आपस में जोड़ रहा भारत | Prime Minister Narendra Modi Keynote Speech at Sydney Dialogue | Patrika News

Sydney Dialogue: पीएम मोदी बोले- बदलाव के दौर से गुजर रही दुनिया, तकनीक से 6 लाख गांवों को आपस में जोड़ रहा भारत

Published: Nov 18, 2021 11:11:01 am

Sydney Dialogue में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की तकनीकी क्षमता को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि यह दोनों देशों की व्यापक रणनीतिक साझेदारी के लिए भी एक सम्मान है। डिजिटल लीडर के तौर पर आगे बढ़ने को तैयार है भारत। हमने कोविन और आरोग्य सेतु का उपयोग कर तकनीक के इस्तेमाल से भारत में वैक्सीन के 110 करोड़ से ज्यादा डोज पहुंचाए हैं

Sydney Dialogue
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने गुरुवार को सिडनी संवाद ( Sydney Dialogue ) में भारत के ‘प्रौद्योगिकी विकास और क्रांति’ विषय पर अपना संबोधन दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत के लोगों के लिए बड़े सम्मान की बात है कि आपने मुझे सिडनी डायलॉग के संबोधन के लिए आमंत्रित किया।
‘मैं इसे हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उभरती डिजिटल दुनिया में भारत की केंद्रीय भूमिका की मान्यता के रूप में देखता हूं।’ उन्होंने कहा- दुनिया बदलाव के दौर से गुजर रही है। ये बदलाव तकनीक के साथ बेहतर तरीके से आगे बढ़ने में बहुत अहम है। ऐसे में चुनौती को अवसर के रूप में लेकर बढ़ना ही होगा। बता दें कि सिडनी संवाद 17 से 19 नवंबर तक आयोजित किया जा रहा है। यह ऑस्ट्रेलियाई सामरिक नीति संस्थान की एक पहल है।
यह भी पढ़ेँः Kartarpur Sahib Corridor: मंत्रियों के साथ आज दर्शन करने जाएंगे सीएम चन्नी, जानिए क्यों सिद्धू को नहीं मिली इजाजत

https://twitter.com/ANI/status/1461202278400991235?ref_src=twsrc%5Etfw
सिडनी संवाद’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत की तकनीकी क्षमता तेजी बढ़ी है। ‘भारत में पांच अहम बदलाव हो रहे हैं।
हम सबसे व्यापक पब्लिक इंफर्मेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण कर रहे हैं। हम 6 लाख गांवों को जोड़ने की राह पर है। उन्होंने कहा, ‘हमने कोविन और आरोग्य सेतु का उपयोग कर तकनीक के इस्तेमाल से भारत में वैक्सीन के 110 करोड़ से ज्यादा डोज पहुंचाए हैं।
हमने साइबर सुरक्षा में भारत को ग्लोबल हब बनाने के लिए उद्योग के साथ टास्कफोर्स का गठन किया है। उन्होंने कहा, ‘आज की तकनीक का सबसे बड़ा प्रोडक्ट डेटा है. भारत में हमने डेटा की रक्षा, निजता और सुरक्षा के लिए मजबूत ढांचा तैयार किया है।’
डिजिटल लीडर के तौर पर आगे बढ़ने को तैयार भारत
पीएम मोदी ने कहा कि एक लोकतंत्र और डिजिटल लीडर के रूप में भारत अपनी साझा समृद्धि और सुरक्षा मे भागीदारों के साथ काम करने के लिए तैयार है।
देश की डिजिटल क्रांति लोकतंत्र, जनसांख्यिकी और अर्थव्यवस्था के पैमाने में निहित है। यह हमारे युवाओं के उद्यम और इनोवेशन से संचालित है।

यह भी पढ़ेँः Delhi Air Pollution: पाबंदियों के बीच ‘जहरीली’ है दिल्‍ली की हवा, AQI रहा 362, फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं
दुनियाभर में मुफ्त कोविन प्लेटफॉर्म
पीएम मोदी ने कहा- हमने पूरी दुनिया को मुफ्त में कोविन प्लेटफॉर्म पेश किया और इसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर बनाया। लोगों की भलाई, समावेशी विकास और सामाजिक सशक्तिकरण के लिए तकनीक और नीति के उपयोग का व्यापक अनुभव विकासशील देश के लिए बड़ा मददगार हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो