scriptPrime Minister Narendra Modi to visit Gujarat on 29-30 September, To inaugurate and lay foundation stone of various development projects wort Rs 29000 crores | गुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियां | Patrika News

गुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियां

Published: Sep 27, 2022 02:15:13 pm

Submitted by:

Archana Keshri

प्रधानमंत्री अपने गुजरात दौरे के दौरान सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं। इसके साथ ही वह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन भी करेंगे। चलिए जानते हैं किन परियोजानओं का उद्घाटन करने वाले हैं पीएम मोदी।

Prime Minister Narendra Modi to visit Gujarat on 29-30 September,
Prime Minister Narendra Modi to visit Gujarat on 29-30 September
इस साल के अंत में गुजरात विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृहराज्य है और पीएम खुद कई सालों तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। ऐसे में उनके लिए यहां होने वाला चुनाव हमेशा से अहम रहता है। यहीं वजह है कि गुजरात में पीएम मोदी 29 और 30 सितंबर को दौरे पर रहेंगे और एक के बाद एक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। बताया जा है कि प्रधानमंत्री सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी में होने वाले कार्यक्रमों में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं का उद्देश्य विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचा विकसित करना, गतिशीलता बढ़ाना और जीवनयापन की सुगमता में उल्लेखनीय सुधार करना है।
 

सूरत में 3400 करोड़ की लागत के परियोजनाओं की अधारशिला रखेंगे पीएम


पीएम नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को गुजरात के सूरत शहर में 3400 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और सूरतवासियों को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में जल आपूर्ति, जल निकासी परियोजनाओं, ड्रीम सिटी, जैव विविधता पार्क और अन्य विकास कार्यों जैसे सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, विरासत बहाली, सिटी बस / बीआरटीएस बुनियादी ढांचे, इलेक्ट्रिक वाहन बुनियादी ढांचे के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त विकास कार्य शामिल हैं।
 

भावनगर में 5200 करोड़ के लागत के विकासात्मक पहलों का उद्धघाटन करेंगे पीएम


इसके बाद प्रधानमंत्री भावनगर जाएंगे। वहां दोपहर करीब 2 बजे वे आधारशिला रखेंगे और 5200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक पहलों का उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री भावनगर में दुनिया के पहले CNG टर्मिनल और ब्राउनफील्ड बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। बंदरगाह को 4000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें दुनिया के चौथे सबसे बड़े लॉक गेट सिस्टम के साथ-साथ दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री भावनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्धाटन करेंगे, जो 20 एकड़ में फैला है और 100 करोड़ की लागत से बनाया गया है।
 

अहमदाबाद के 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी


प्रधानमंत्री शाम करीब 7 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले देश भर के एथलीटों को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देसर में विश्व स्तरीय "स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी" का भी उद्घाटन करेंगे। इस ऐतिहासिक परियोजना से देश के खेल शिक्षा परिदृश्य को बदलने की उम्मीद है। बता दें, गुजरात राज्य में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है। यह 29 सितंबर से 12 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। देश भर के लगभग 15,000 खिलाड़ी, कोच और अधिकारी 36 खेल विषयों में भाग लेंगे, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा राष्ट्रीय खेल बन जाएगा। वहीं, इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री रात करीब 9 बजे अहमदाबाद के GMDC मैदान में नवरात्रि महोत्सव में शामिल होंगे।
 

गांधीनगर स्टेशन पर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम


30 सितंबर को सुबह करीब 10:30 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को गांधीनगर स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और वहां से ट्रेन में कालूपुर रेलवे स्टेशन जाएंगे। जहां वह अहमदाबाद मेट्रो के फेज 1 का भी उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि फेज 1 परियोजना को 12,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। लगभग 11:30 बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे और कालूपुर स्टेशन से दूरदर्शन केंद्र मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद में अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी में एक सार्वजनिक समारोह में अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के फेज 1 का उद्घाटन करेंगे।
 

अंबाजी में 7200 करोड़ के लागत की विभिन्न परियोजनाओं की आधारिला रखेंगे पीएम


इसके बाद शाम करीब 5:45 बजे प्रधानमंत्री अंबाजी में 7200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए 45,000 से अधिक घरों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री प्रसाद योजना के तहत अंबाजी मंदिर में तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई ब्रॉड गेज लाइन और तीर्थ सुविधाओं के विकास की आधारशिला रखेंगे। नई रेल लाइन से 51 शक्तिपीठों में से एक अंबाजी जाने वाले लाखों भक्तों को लाभ होगा और इन सभी तीर्थ स्थलों पर भक्तों के पूजा अनुभव को समृद्ध बनाएगा।
 

अंबादी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे पीएम मोदी


शाम करीब सात बजे प्रधानमंत्री अंबाजी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। इसके बाद शाम करीब 7:45 बजे वह गब्बर तीर्थ में महाआरती में शामिल होंगे। इन व्यापक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे को विकसित करने, शहरी गतिशीलता को बढ़ाने और मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी में सुधार के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह आम आदमी के जीवन को आसान बनाने में उनकी सरकार के निरंतर ध्यान को भी प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़ें

PM मोदी पहुंचे जापान: शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल, दोस्त को देंगे विदाई

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा मर्डर केस : FSL दफ्तर के बाहर आफताब की वैन पर तलवार से हमला, 4-5 लोगों ने बनाया निशानागुजरात चुनाव: अरविंद केजरीवाल पर पथराव, सूरत में रोड शो के दौरान मचा हड़कंप'सद्दाम' जैसा लुक पर हिमंता बिस्व सरमा की सफाई, कहा- दाढ़ी हटा लें तो 'नेहरू' जैसे दिखेंगे राहुलदिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारपायलट और गहलोत की कलह से भारत जोड़ो यात्रा पर नहीं पड़ेगा फर्क : राहुल गांधीCM भूपेश बघेल बोले- बलात्कारी को बचाने में लगी हुई है भाजपा, ED-IT को लेकर कही ये बातऋतुराज गायकवाड़ ने एक ओवर में 7 छक्के जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड, युवराज को भी छोड़ा पीछेगुजरात चुनाव में 'आप' को झटका, वसंत खेतानी भाजपा में शामिल केजरीवाल निराशा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.