scriptगुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियां | Prime Minister Narendra Modi to visit Gujarat on 29-30 September, To inaugurate and lay foundation stone of various development projects wort Rs 29000 crores | Patrika News

गुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, अहमदाबाद में शुरू हो चुकी है तैयारियां

Published: Sep 27, 2022 02:15:13 pm

Submitted by:

Archana Keshri

प्रधानमंत्री अपने गुजरात दौरे के दौरान सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने वाले हैं। इसके साथ ही वह अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन भी करेंगे। चलिए जानते हैं किन परियोजानओं का उद्घाटन करने वाले हैं पीएम मोदी।

Prime Minister Narendra Modi to visit Gujarat on 29-30 September,

Prime Minister Narendra Modi to visit Gujarat on 29-30 September

इस साल के अंत में गुजरात विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृहराज्य है और पीएम खुद कई सालों तक गुजरात के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। ऐसे में उनके लिए यहां होने वाला चुनाव हमेशा से अहम रहता है। यहीं वजह है कि गुजरात में पीएम मोदी 29 और 30 सितंबर को दौरे पर रहेंगे और एक के बाद एक कार्यक्रमों में भाग लेंगे। बताया जा है कि प्रधानमंत्री सूरत, भावनगर, अहमदाबाद और अंबाजी में होने वाले कार्यक्रमों में लगभग 29,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं का उद्देश्य विश्व स्तरीय बुनियादी ढाँचा विकसित करना, गतिशीलता बढ़ाना और जीवनयापन की सुगमता में उल्लेखनीय सुधार करना है।
 


पीएम नरेंद्र मोदी 29 सितंबर को गुजरात के सूरत शहर में 3400 करोड़ रुपए की लागत के विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और सूरतवासियों को समर्पित करेंगे। इन परियोजनाओं में जल आपूर्ति, जल निकासी परियोजनाओं, ड्रीम सिटी, जैव विविधता पार्क और अन्य विकास कार्यों जैसे सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, विरासत बहाली, सिटी बस / बीआरटीएस बुनियादी ढांचे, इलेक्ट्रिक वाहन बुनियादी ढांचे के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संयुक्त विकास कार्य शामिल हैं।
 


इसके बाद प्रधानमंत्री भावनगर जाएंगे। वहां दोपहर करीब 2 बजे वे आधारशिला रखेंगे और 5200 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकासात्मक पहलों का उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री भावनगर में दुनिया के पहले CNG टर्मिनल और ब्राउनफील्ड बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे। बंदरगाह को 4000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से विकसित किया जाएगा और इसमें दुनिया के चौथे सबसे बड़े लॉक गेट सिस्टम के साथ-साथ दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा होगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री भावनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का भी उद्धाटन करेंगे, जो 20 एकड़ में फैला है और 100 करोड़ की लागत से बनाया गया है।
 


प्रधानमंत्री शाम करीब 7 बजे अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 36वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले देश भर के एथलीटों को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री देसर में विश्व स्तरीय “स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी” का भी उद्घाटन करेंगे। इस ऐतिहासिक परियोजना से देश के खेल शिक्षा परिदृश्य को बदलने की उम्मीद है। बता दें, गुजरात राज्य में पहली बार राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है। यह 29 सितंबर से 12 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। देश भर के लगभग 15,000 खिलाड़ी, कोच और अधिकारी 36 खेल विषयों में भाग लेंगे, जिससे यह अब तक का सबसे बड़ा राष्ट्रीय खेल बन जाएगा। वहीं, इस कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री रात करीब 9 बजे अहमदाबाद के GMDC मैदान में नवरात्रि महोत्सव में शामिल होंगे।
 


30 सितंबर को सुबह करीब 10:30 बजे प्रधानमंत्री गांधीनगर-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस को गांधीनगर स्टेशन पर हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे और वहां से ट्रेन में कालूपुर रेलवे स्टेशन जाएंगे। जहां वह अहमदाबाद मेट्रो के फेज 1 का भी उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि फेज 1 परियोजना को 12,900 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। लगभग 11:30 बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे और कालूपुर स्टेशन से दूरदर्शन केंद्र मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी करेंगे। दोपहर करीब 12 बजे प्रधानमंत्री अहमदाबाद में अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी में एक सार्वजनिक समारोह में अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के फेज 1 का उद्घाटन करेंगे।
 


इसके बाद शाम करीब 5:45 बजे प्रधानमंत्री अंबाजी में 7200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उन्हें समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए 45,000 से अधिक घरों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री प्रसाद योजना के तहत अंबाजी मंदिर में तरंगा हिल-अंबाजी-आबू रोड नई ब्रॉड गेज लाइन और तीर्थ सुविधाओं के विकास की आधारशिला रखेंगे। नई रेल लाइन से 51 शक्तिपीठों में से एक अंबाजी जाने वाले लाखों भक्तों को लाभ होगा और इन सभी तीर्थ स्थलों पर भक्तों के पूजा अनुभव को समृद्ध बनाएगा।
 


शाम करीब सात बजे प्रधानमंत्री अंबाजी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। इसके बाद शाम करीब 7:45 बजे वह गब्बर तीर्थ में महाआरती में शामिल होंगे। इन व्यापक विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास विश्व स्तर के बुनियादी ढांचे को विकसित करने, शहरी गतिशीलता को बढ़ाने और मल्टी-मोडल कनेक्टिविटी में सुधार के लिए प्रधान मंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह आम आदमी के जीवन को आसान बनाने में उनकी सरकार के निरंतर ध्यान को भी प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़ें

PM मोदी पहुंचे जापान: शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल, दोस्त को देंगे विदाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो