scriptproblem will increase heavy rain alert for next 72 hours in mp up bihar jharhand tamilnadu keral amid cold wave and for meterological department issued latest prediction in india | अगले 24 घंटे MP, UP-बिहार समेत इन 7 राज्यों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी | Patrika News

अगले 24 घंटे MP, UP-बिहार समेत इन 7 राज्यों में होगी भयंकर बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 05, 2024 04:10:58 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में बताया कि देश के सात राज्यों अगले 24 घंटे मौसम खराब रहने वाला है। आईएमडी ने एमपी-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है।

rain_alert_11111111.jpg

देश में कई राज्य इस वक्त कड़ाके की ठंड की चपेट में है। राजधानी दिल्ली, बिहार, यूपी-एमपी में शीतलहर चल रही है, तो हरियाणा और पंजाब में सुबह और रात के समय घने कोहरे का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इसी बीच आईएमडी ने बताया कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है। बात पिछले 24 घंटे की करें तो, उत्तराखंड, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप देखा जा रहा है। कंपकपाने वाली ठंड के बीच 7 राज्यों में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। अपने बुलेटिन में मौसम विभाग ने कहा कि 6 जनवरी तक उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे कड़ाके की ठंड में मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कंपकंपाने वाली सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अगले दो दिनों तक बहुत ज्यादा ठंड की स्थिति बनी रहेगी। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और पूर्वोत्तर भारत में अगले दो दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा। 15 जनवरी के बाद ही धीरे-धीरे कोहरे की स्थिति में कमी आएगी।

 

शीतलहर का सितम जारी

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों नए साल की शुरुआत से शीतलहर का सितम जारी है। दिल्ली के अलावा पड़ोसी राज्यों पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा से लेकर उत्तराखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल के हिमालयी इलाकें घने कोहरे की चादर में लिपटे हुए हैं। देश का तकरीबन आधा हिस्सा शीतलहर की चपेट में है। कोहरे के कारण दिल्ली से 26 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। घने कोहरे के बीच कम दृश्यता के कारण कई विमानों ने देरी से उड़ान भरी है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में आने वाले कुछ दिनों में ठंड का कहर बढ़ सकता है।

इन राज्यों में बढ़ेगी ठंड, स्कूल बंद

पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अधिकतर इलाकों में पहले से ही न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चल रहा पारा और आने वाले दिनों में और भी नीचे गिर सकता है। पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में भी पारा शून्य से 10 डिग्री नीचे चला गया है। दिल्ली और एनसीआर के गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने ठंड के मद्देनजर छह जनवरी तक नर्सरी से आठवीं तक की कक्षाओं के सभी स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि इस आदेश का पालन नहीं करने वाले स्कूल संचालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।


 

इन राज्यों में बारिश के आसार

आईएमडी के मुताबिक भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में अगले 24 घंटे तक बारिश होगी। लक्षद्वीप, केरलऔर तमिलनाडु में सात जनवरी तक भारी बारिश होगी। वहीं, बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां पांच जनवरी, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी छह जनवरी तक हल्की बारिश का अलर्ट है।

ट्रेंडिंग वीडियो