scriptProphet Row: Protest Continues On Nupur Sharma Statement In Delhi Pray | Prophet Row Protest: पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन-हिंसा-आगजनी | Patrika News

Prophet Row Protest: पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर देश के कई शहरों में विरोध प्रदर्शन-हिंसा-आगजनी

पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी की निलंबित नेता नुपुर शर्मा की विवादित बयान को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने बंगाल में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को जमकर विरोध प्रदर्शन किया। दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, महाराष्ट्र, बंगाल, पंजाब और बिहार में भी कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन हुए। कई जगहों पर इस दौरान हिंसा भी हुई। तनाव की स्थिति पैदा होने के पर कर्फ्यू लगा दिया गया और इंटरनेट सेवाओं पर पाबंदी लगा दी गई है।

नई दिल्ली

Updated: June 11, 2022 08:14:55 am

Prophet Row Protest: पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नुपुर शर्मा द्वारा की गई विवादित टिप्पणी को लेकर आज पूरे देश में जुमे की नमाज के बाद विरोध-प्रदर्शन चल रहा है। शुक्रवार दोपहर जुमे की नमाज के बाद दिल्ली की जामा मस्जिद से लेकर प्रयागराज, कोलकाता, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड के कई शहरों में लोग सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को गिरफ्तार किया जाए।

Prophet Row Protest: पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर देश में कई जगह विरोध प्रदर्शन-हिंसा-आगजनी, बंगाल में BJP ऑफिस फूंका, कहीं लगा कर्फ्यू तो कहीं इंटरनेट सेवाएं बंद
Prophet Row Protest: पैगंबर पर टिप्पणी को लेकर देश में कई जगह विरोध प्रदर्शन-हिंसा-आगजनी, बंगाल में BJP ऑफिस फूंका, कहीं लगा कर्फ्यू तो कहीं इंटरनेट सेवाएं बंद

रांची में प्रदर्शनकारियों ने पथराव भी किया। सड़क किनारे खड़ी गाड़ियों में तोड़फोड़ की। इस दौरान प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी। जिसके बाद रांची के सुजाता चौक से फिरयालाल चौक तक कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलिस की ओर से लोगों को घरों से बाहर नहीं निकले की अपील की जा रही है। डीसी छवि रंजन ने भी लोगों से संयम बरतने की अपील की है। सीएम हेमंत सोरेन ने भी लोगों से संयम की अपील की है।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के अटाला इलाके में जमकर बवाल मचा। जुमे की नमाज के लिए सैकड़ों लोग इकट्ठा हुए थे, नमाज के बाद इन लोगों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया और नारेबादी की। मुस्लिम समुदाय के लोग लगातार नारेबाजी करते हुए नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे थे।

अचानक प्रदर्शन हिंसक हो गया और प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने भी बल प्रयोग किया। हालात काबू में लाने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया, इसमें डीएम को भी पत्थर लगा।
रांची के डोरंडा इलाके में भी जबर्दस्त प्रदर्शन हुआ है। शुक्रवार को शहर में मुस्लिम समाज के लोगों ने नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर दुकानें बंद रखीं। शहर का डेली मार्केट सुबह से ही पूरी तरह बंद दिखी। दो बजे नमाज के बाद हजारों लोग नारे लगाते हुए अचानक मेन रोड पर उतर आये।
सीएम योगी ने दिए सख्त निर्देश

प्रयागराज समेत कई जिलों में हुई हिंसक झड़प के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी हरकत में नजर आए। सीएम योगी ने आलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने साफ कहा है कि जहां-जहां शांति व्यवस्था भंग करने की कोशिश हो रही है, वहां कड़ी कार्रवाई की जाए। इस बात का ध्यान रखा जाए कि, सुरक्षा व्यवस्था से कही भी कोई खिलवाड़ ना करे। सभी स्थानों की कड़ी मॉनिटरिंग हो।
 
जुमे की नमाज के बाद आज दिल्ली की जामा मस्जिद के बाहर भारी संख्या में लोगों ने पोस्टर और बैनर लेकर विरोध प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। जामा मस्जिद के बाद बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी पहुंच गए और जमकर नारेबाजी करने लगे। बड़ी संख्या में पहुंचे प्रदर्शनकारियों को तितर-बीतर करने के लिए पुलिस को भी कड़ी मशक्कत करना पड़ी।

यूपी में भी जमकर बवाल
वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ के अलावा देवबंद, प्रयागराज और सहारनपुर में भी जमकर हंगामा हुआ। देवबंद में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। यूपी के प्रयागराज के अटाला इलाके में जुमे की नमाज के बाद सैकड़ों लोग एकजुट हुए और नारेबाजी की।

यह भी पढ़ें

भड़काऊ बयानबाजी को लेकर दिल्ली पुलिस का बड़ा एक्शन, नूपुर शर्मा, नवीन जिंदल समेत 9 लोगों पर केस

ये सभी लोगों ने नूपुर शर्मा के खिलाफ नारेबाजी और कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा आगरा शहर में फ्लैग मार्च, कानपुर में धारा 144 लागू की गई है तो गाजियाबाद ड्रोन सर्विलांस पर था।
कोलकाता के हावड़ा में भी प्रदर्शन
कोलकाता के हावड़ा में भी जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों का उग्र रूप देखने को मिला। यहां पुलिस पर प्रदर्शनकारियों ने जमकर पथराव किया। वहीं प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कोलकाता से सटे हावड़ा में भाजपा ऑफिस को भी निशाना बनाया। इस दौरान उपद्रवियों ने भाजपा ऑफिस में तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी। इसके साथ ही कई जगहों पर सड़कों को जाम कर आगजनी की गई, जिसकी वजह से आवाजाही पूरी तरह से ठप हो गई। प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशनों पर ट्रेन की पटरियों पर बैठकर ट्रेनों की आवाजाही को भी प्रभावित किया। विरोध प्रदर्शन को देखते हुए हावड़ा जिले में 13 जून सुबह 6 बजे तक इंटरनेट सेवा स्थगित कर दी गई हैं। मौजूदा हालातों को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

कर्नाटक और महाराष्ट्र में भी प्रदर्शन-
नुपुर शर्मा और नवीन जिंदल की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कर्नाटक और महाराष्ट्र में भी प्रदर्शनकारियों ने भारी बवाल किया। हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग सड़कों पर उतर आए। इस दौरान कर्नाटक से नुपुर शर्मा के पुतले की एक तस्वीर भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई। बिहार के आरा, बक्सर, पटना जैसे जिलों से भी विरोध-प्रदर्शन हुुआ।
जामा मस्जिद के शाही इमाम ने बताए ओवैसी के लोग

जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन के बीच दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा- हम नहीं जानते हैं कि कौन लोग प्रदर्शन कर रहे हैं। मुझे ऐसा लगता है कि ये लोग एआईएमआईएम या फिर ओवैसी से जुड़े लोग हैं।

शाही इमाम ने कहाकि, हमने पहले ही साफ कर दिया था कि अगर वे प्रदर्शन करना चाहते हैं तो वे कर सकते हैं लेकिन हम उनका समर्थन नहीं करेंगे।
दिल्ली पुलिस बोली- नियंत्रण में हालात
नूपुर शर्मा के बयान भड़की भीड़ से बढ़े प्रदर्शन को लेकर दिल्ली पुलिस ने दावा किया गया है कि, राजधानी में हालात काबू में हैं। पुलिस ने कहा कि, हमने लोगों को वहां से हटा दिया है। फिलहाल हालात नियंत्रण में हैं। लेकिन पुलिस ने ये भी कहा है कि, प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि बिना इजाजत के प्रदर्शन किया गया है।

क्या है मामला?
बीजेपी से निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी की थी। इसके बाद विवाद काफी बढ़ गया। यहां तक कि अरब देशों ने भी नूपुर शर्मा की टिप्पणी की निंदा की थी। वहीं नूपुर शर्मा के मामले को देखते हुए दिल्ली पुलिस सख्त हो गई। दिल्ली पुलिस ने हाल ही में भड़काऊ टिप्पणी करने के मामले में नूपुर शर्मा, असदुद्दीन ओवैसी समेत 32 लोगों पर केस दर्ज किया था।

यह भी पढ़ें

BJP से सस्पेंड होने के बाद नूपुर शर्मा ने मांगी माफी, कहा- मैं अपने शब्द वापस लेती हूँ

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.