scriptCAA पर ‘भड़काऊ भाषण’ मामले में शरजील इमाम पर अब चलेगा देशद्रोह का मुकदमा | provocative speech on CAA Sharjeel Imam will face sedition case | Patrika News

CAA पर ‘भड़काऊ भाषण’ मामले में शरजील इमाम पर अब चलेगा देशद्रोह का मुकदमा

Published: Jan 24, 2022 03:57:05 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

दिल्ली में हिंसा के मामले में एडिशनल सेशन जज अमिताभ रावत ने शरजील इमाम के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने का फैसला सुनाया है। जज अमिताभ रावत के अनुसार, शरजील इमाम पर IPC की धारा 124A (देशद्रोह), 153A, 153B और 505 और UAPA की धारा 13 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

provocative speech on CAA Sharjeel Imam will face sedition case

provocative speech on CAA Sharjeel Imam will face sedition case

दिल्ली दंगे के मामलों में शरजील इमाम की मुश्किलें बढ़ गई हैं। दिल्ली की एक अदालत ने CAA विरोधी दंगे के दौरान भड़काऊ भाषण देने के मामले में शरजील इमाम के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। शरजील इमाम ने ये भड़काऊ भाषण 13 दिसंबर, 2019 को जामिया मिलिया इस्लामिया में, इसके बाद 16 जनवरी, 2020 को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में दिया था। अब दिल्ली की इस अदालत ने शरजील इमाम के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाने के आदेश दिए हैं। ये मुकदमा दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ाने, राष्ट्रीय एकता के खिलाफ भाषण देने, अशान्ति फैलाने और गैर कानूनी गतिविधियों में शामिल होने के तहत चलाया जाएगा। इस मामले की अगली सुनवाई 4 फरवरी को की जाएगी। बता दें कि शरजील इमाम 28 जनवरी 2020 से ही जेल में हैं।
किन धाराओं के तहत चलेगा मुकदमा?

इस मामले पर सामने आई जानकारी के मुताबिक एडिशनल सेशन जज अमिताभ रावत ने ये फैसला सुनाया है। जज अमिताभ रावत के अनुसार, शरजील इमाम पर IPC की धारा 124A (देशद्रोह), 153A, 153B और 505 और UAPA की धारा 13 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

दिल्ली की अदालत ने शरजील इमाम के खिलाफ आरोप तय करते हुए कहा कि ‘साल 2019 के दिसंबर माह में इमाम ने जो भड़काऊ भाषण दिए थे उसके लिए उन्हें ट्रायल का सामना करना होगा।’
दिल्ली पुलिस ने इमाम के खिलाफ 2020 में दायर की थी चार्जशीट

बता दें कि दिल्ली पुलिस मे शरजील इमाम के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की थी जिसमें उन्हें आरोपी बनाया गया था। इसके साथ ही उन्हें 2019 में दिल्ली में हुए दंगे के दौरान भड़काने का आरोपी भी बताया था। दिल्ली पुलिस ने इमाम पर केंद्र सरकार के प्रति घृणा फैलाने, अवमानना और असंतोष को भड़काने के आरोप लगाए थे।

यह भी पढ़े – जेएनयू के छात्र शरजील इमाम को बड़ा झटका, साकेत कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका

यह भी पढ़े – देशद्रोह मामले में शरजील इमाम को इलाहाबाद हाई कोर्ट से मिली बेल

ट्रेंडिंग वीडियो