scriptPulses Prices: मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, दालों की महंगाई रोकने के लिए दिया ये आदेश | Pulses Prices pm Modi government imposes stock limit to stop inflation | Patrika News
राष्ट्रीय

Pulses Prices: मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, दालों की महंगाई रोकने के लिए दिया ये आदेश

Pulses Stock Limit: दालों की महंगाई और जमाखोरी रोकने के लिए मोदी सरकार ने अरहर और चना दालों पर भंडार सीमा लगा दी।

नई दिल्लीJun 22, 2024 / 09:27 am

Akash Sharma

Pulses Rate in India

Pulses Stock Limit

Pulses Prices Stock Limit: दालों की महंगाई और जमाखोरी रोकने के लिए मोदी सरकार ने शुक्रवार को तुअर और चना दालों पर भंडार सीमा लगा दी। कीमतों पर नियंत्रण के लिए इस साल 30 सितंबर यह स्टॉक लिमिट जारी रहेगी। यह आदेश थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बडे रिटेल चेन, मिल मालिकों और आयातकों पर लागू होगी। इस कदम का मकसद जमाखोरी और सट्टेबाजी को रोकना और तुअर व चना को आम लोगों की पहुंच में लाना है। 

Stock Limit में इतना कर सकेंगे भंडार

बडे रिटेल चेन और थोक विक्रेताओं के लिए भंडार सीमा 200 टन, खुदरा विक्रेताओं के लिए 5 टन और मिल मालिकों के लिए यह सीमा उत्पादन के अंतिम तीन महीने या वार्षिक स्थापित क्षमता का 25% होगा। आयातकों को सीमा शुल्क निकासी की तारीख से 45 दिन से अधिक का आयातित भंडार नहीं रखना है। घरेलू स्तर पर किसानों को अच्छी कीमत मिलने तथा अच्छे मानसून की उम्मीद से इस मौसम में तूर और उड़द जैसी खरीफ दालों की बुआई में वृद्धि होने की उम्मीद है। इस कारण सरकार को लग रहा है कि आने वाले महीनों में तूर और उड़द जैसी खरीफ दालों की कीमतों में कमी लाने में हेल्प मिल सकती है।

पोर्टल पर देनी होगी Stock की जानकारी

सरकार ने सभी संबंधित मिल संचालकों,  व्यापारियों  व आयातकों को नए आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके लिए सभी संबंधित पक्ष उपभोक्ता मामले विभाग के पोर्टल (https://fcainfoweb.nic.in/psp) पर स्टॉक की जानकारी देंगे। 

21 जून से लागू हुआ आदेश

दालों के लिए स्टॉक की लिमिट का आदेश 21 जून से लागू हो गया है। सरकार ने विभिन्न दालों के लिए स्टॉक की ये लिमिट 30 सितंबर 2024 तक के लिए तय की है। आयातकों को कहा गया है कि वे सीमा शुल्क निकासी की तारीख से 45 दिनों से अधिक समय तक आयातित स्टॉक को अपने पास नहीं रख सकते हैं।  यह आदेश अरहर दाल, चना दाल और काबुली चना पर लागू है। 

Hindi News/ National News / Pulses Prices: मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, दालों की महंगाई रोकने के लिए दिया ये आदेश

ट्रेंडिंग वीडियो