script‘मन की बात’ में PM मोदी की इस घोषणा से पंजाब के CM भगवंत मान हुए खुश, कहा धन्‍यवाद | Punjab News: ‘Glad our effort yielded result’: Punjab Chief Minister Bhagwant Mann on Prime Minister Narendra Modi's Chandigarh Airport announcement | Patrika News

‘मन की बात’ में PM मोदी की इस घोषणा से पंजाब के CM भगवंत मान हुए खुश, कहा धन्‍यवाद

Published: Sep 25, 2022 03:21:49 pm

Submitted by:

Archana Keshri

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने का ऐलान कर दिया है। वहीं, पंजाब के सीएम भगवंत मान ने इस पर पीएम मोदी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का दिल की गहराइयों से शुक्रिया।

‘Glad our effort yielded result’: Punjab CM Bhagwant Mann on PM Narendra Modi's Chandigarh Airport announcement

‘Glad our effort yielded result’: Punjab CM Bhagwant Mann on PM Narendra Modi’s Chandigarh Airport announcement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 25 सितंबर को अपने मासिक प्रसिद्ध रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के 93वें संस्करण के दौरान चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखे जाने की बात कहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि शहीद-ए-आजम की जयंती पर 28 सितंबर को चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम उनके नाम पर रखा जाएगा। अब इसको लेकर पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान की प्रतिक्रिया आई है। पीएम मोदी द्वारा किए गए इस ऐलान पर सीएम भगवंत मान ने उनका शुक्रिया अदा किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के फैसले के साथ ही पंजाब सरकार की पुरानी मांग पर मुहर लग गई।
 


सीएम भगवंत मान ने कहा, “हरियाणा के उड्डयन मंत्री दुष्यंत चौटाला से बात की थी, जिसके बाद सहमती बनी थी। हमने उड्डयन मंत्री को पत्र लिखकर मोहाली-चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए कहा था। मुझे खुशी है की PM ने इसकी घोषणा की। मैं उनका धन्यवाद करता हूं।”
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8dygsu
 


इसके साथ ही सीएम मान ने ट्वीट कर लिखा, “अंतत: हमारे प्रयास विफल रहे… हम पूरे पंजाब की ओर से चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखने के निर्णय का स्वागत करते हैं…प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल की गहराइयों से शुक्रिया…पंजाबियों की बड़ी मांग लंबे समय से पूरी हो रही है।”
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
 


बता दें, अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री ने कहा, “28 सितम्बर को अमृत महोत्सव का एक विशेष दिन आ रहा है। इस दिन हम भारत मां के वीर सपूत भगत सिंह जी की जयंती मनाएंगे। भगत सिंह जी की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरुप एक महत्वपूर्ण निर्णय किया है यह तय किया है कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम अब शहीद भगत सिंह जी के नाम पर रखा जाएगा।”
 


इसके अलावा पीएम ने कहा, “शहीदों के स्मारक, उनके नाम पर स्थानों और संस्थानों के नाम हमें कर्तव्य के लिए प्रेरणा देते हैं।” उन्होंने कहा, “अभी कुछ दिन पहले ही देश ने कर्तव्यपथ पर नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की मूर्ति की स्थापना के जरिये भी ऐसा ही एक प्रयास किया है और अब शहीद भगत सिंह के नाम से चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम इस दिशा में एक और कदम है।”
 


बताते चलें, चंडीगढ़ एयरपोर्ट में केंद्र सरकार की 51 फीसद हिस्सेदारी है, जबकि पंजाब व हरियाणा की 24.5-24.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। चंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम को लेकर लंबे समय से पंजाब, हरियाणा व चंडीगढ़ में विवाद रहा है। इसी वर्ष अगस्त माह में इस पर पंजाब व हरियाणा में सहमति बनी। पंजाब के सीएम भगवंत मान व हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के बीच हुई बैठक में इसका नाम भगत सिंह के नाम पर रखे जाने पर सहमति बनी थी। वहीं, हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने भी चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर घोषित किए जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है।

यह भी पढ़ें

मन की बात में पीएम मोदी का बड़ा एलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो