scriptPunjab Sangrur By Election Result know the reason AAP defeat | Sangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार? | Patrika News

Sangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?

Sangrur By Election Result 2022: संगरूर में आम आदमी पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है। यहाँ अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान को जीत मिली है। आखिर आम आदमी पार्टी की हार के पीछे के कारण क्या हो सकते हैं?

Updated: June 26, 2022 05:49:30 pm

पंजाब विधानसभा चुनावों में क्लीन स्वीप करने वाली आम आदमी पार्टी को संगरूर के लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बड़ा झटका लगा है। सीएम भगवंत मान के विधायक बनने के बाद खाली हुई लोकसभा सीट पर शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान ने जीत दर्ज की है। संगरूर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव आम आदमी पार्टी की प्रतिष्ठा की लड़ाई कही जा रही थी। ये एक इकलौती लोकसभा सीट थी जो आप के पास थी लेकिन भगवंत मान द्वारा सीट छोड़ने के तीन महीने बाद ही आप का किला ढह गया है। इस हार के पीछे सिद्धू मूसेवाला की हत्या को सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। इसके अलावा AAP के उन वादों को भी अहम माना जा रहा है जिसमें पार्टी ने मुफ़्त बिजली देने और महिलाओं को 1000 रुपये देने की बात कही थी।
Punjab Sangrur By Election Result know the reason AAP defeat
Punjab Sangrur By Election Result know the reason AAP defeat
मूसेवाला हत्याकांड मामला बना बड़ी वजह
दरअसल, इस सीट से AAP की जीत तो आसान मानी जा रही थी, लेकिन मूसेवाला हत्याकांड ने पूरी बाजी ही पलट दी है। आप सरकार मूसेवाला की हत्या के कारण कानून व्यवस्था को लेकर चारों तरफ से घिरी हुई है।

मान सरकार द्वारा सुरक्षा वापस लिए जाने के बाद सिद्धू मूसेवाला की हत्या हो गई। ये मामला पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट पहुँच गया जहां कोर्ट ने सुरक्षा वापस लिए जाने की जानकारी सार्वजनिक करने के लिए मान सरकार को फटकार लगाई थी। इस मामले से युवाओं में आप के खिलाफ रोष बढ़ा तो मूसेवाला के पिता के दर्द को देख वयस्क में भी मान सरकार के खिलाफ गुस्सा बढ़ा। इस मुद्दे को विपक्ष ने भी खूब भुनाया जिससे आम आदमी पार्टी की सभी रणनीतियां धरीं की धरीं रह गईं।

मूसेवाला की हत्या के बाद राज्यभर में कई बड़े दिग्गजों को आए दिन जान से मारने की धमकियाँ मिलना और खालिस्तानी गतिविधियां बढ़ना भी AAP के लिए गले की हड्डी बन गया है। विपक्ष लगातार राज्य में कानून व्यवस्था बिगड़ने को लेकर आप सरकार को घेर रही है।

यह भी पढ़ें

अकाली दल के सिमरनजीत सिंह ने दर्ज की जीत, आप के गुरमेल सिंह हारे

चुनावी वादों को पूरा करने की बजाय बनाए बहाने
इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने विधानसभा चुनावों से पूर्व आम जनता को मुफ़्त बिजली देने और महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपये देने का वादा किया। दोनों ही वादे सरकार बनते ही पूरे करने की बजाय मान सरकार ने बहाने सामने रख दिए। चुनावों में जीत के बाद AAP ने हर महीने 300 यूनिट मुफ़्त बिजली देने की बात तो कही लेकिन उसके साथ कुछ शर्तें रखीं जो आम जनता को नाराज करने के लिए काफी था।

इसके बाद महिलाओं को हर महीने 1 हजार देने के मामले पर आम आदमी पार्टी ने ये बहाना दिया की सरकारी खजाने में पैसे ही नहीं है इसलिए ये वादा अभी तो पूरा नहीं हो सकेगा।

कमजोर उम्मीदवार
इस हार के पीछे एक और कारण आम आदमी पार्टी ने एक मजबूत चेहरे की बजाय गाँव के सरपंच को उम्मीदवार बनाया जाना हो सकता है जिसकी जनता में अपील कमजोर दिखाई दी। वास्तव ये नतीजा आम आदमी पार्टी के 100 दिनों के कार्यकाल पर जनता के फीडबैक के रूप में सामने आया है।

यह भी पढ़ें

त्रिपुरा के उपचुनावों में BJP का शानदार प्रदर्शन, Manik Saha की जीत के क्या है मायने?




सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सुशील कुमार मोदी का नीतीश सरकार पर हमला, कहा - 'लालू के दामाद और कार्यकर्ता चला रहे सरकार, नीतीश लाचार'ड‍िप्‍टी सीएम मनीष स‍िसोद‍िया के यहां CBI की रेड के बाद LG का बड़ा आदेश, 12 IAS अफसरों का ट्रांसफरमनीष सिसोदिया के घर समेत 31 जगहों पर रेड, 17 अगस्त को ही दर्ज हुई थी FIR, CBI ने जारी की पूरी डीटेलउपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के आवास पर CBI की छापेमारी के बाद आम आदमी पार्टी ने किया ऐलान - '2024 में मोदी Vs केजरीवाल'Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.