scriptQUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जा | QUAD Summit Joe Biden raise Russia Ukraine War PM Modi Appreciate QUAD | Patrika News

QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जा

locationनई दिल्लीPublished: May 24, 2022 09:01:57 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

PM Modi in QUAD Summit: टोक्यो में क्वाड समिट शुरू हो चुका है। भारत, अमरीका, आस्ट्रेलिया के साथ-साथ मेजबान जापान के राष्ट्राध्यक्ष देश-दुनिया के तमाम मुद्धों पर बातचीत कर रहे हैं।
 

quad_summit_2022.jpg

pm modi in QUAD Summit: जापान की राजधानी टोक्यो में QUAD Summit 2022 शुरू हो चुका है। इस समिट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज हिस्सा ले रहे हैं। बैठक में चारों देश के नेता अपने-अपने देश के साथ-साथ दुनियाभर में चल रही प्रमुख मुद्धों पर बातचीत कर रहे हैं। अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस समिट में रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा उठाया है।

रूस-यूक्रेन में चल रहे युद्ध को लेकर क्वाड समिट में अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि पुतिन एक संस्कृति को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं। यह यूरोपियन मुद्दा नहीं है, बल्कि ग्लोबल इशू है। रूस ने यूक्रेन पर गेहूं निर्यात करने से पाबंदी लगा दी है। जिससे ग्लोबल फूड क्राइसिस खड़ा हो गया है। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस इस जंग को जितना लंबा खीचेंगा यूएस अपने पार्टनर्स का उतना ही सहयोग करेगा।

दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्वाड की तारीफ करते हुए कहा कि काफी कम समय में क्वाड समूह विश्व पटल पर एक महत्वपूर्ण स्थान बना चुका है। मोदी ने कहा कि क्वाड का स्वरूप काफी व्यापक और प्रभावी हो गया है। सदस्य देशों के बीच आपसी विश्वास और प्रतिबद्धता के कारण क्वाड लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। इस समूह से हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बढ़ी है, जो हम सभी का साझा उद्देश्य है।

यह भी पढ़ेंः जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए भारतीय PM मोदी

इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें दोस्तों के बीच आकर खुशी हुई। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज को बधाई दी। दूसरी ओर क्वाड समिट के मेजबान जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने कहा कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों को चुनौती देता है। हमें आसियान, दक्षिण एशिया के साथ-साथ प्रशांत द्वीप देशों की आवाज को ध्यान से सुनना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः जापान में मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकात

बताते चले कि इस समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को जापान पहुंचे थे। यहां लगभग 40 घंटे के अपने प्रवास के दौरान मोदी विश्व के तीन नेताओं के साथ बैठक सहित 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे। जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 36 से अधिक जापानी सीईओ और सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो में एक बाइलैटरल मीटिंग भी करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो