scriptरेल बजट 2016-17: प्रभु के इस ऐलान से बदल जाएगी भारतीय रेल की सूरत… | Rail budget may introduce 'smart coaches' | Patrika News

रेल बजट 2016-17: प्रभु के इस ऐलान से बदल जाएगी भारतीय रेल की सूरत…

Published: Feb 15, 2016 08:41:00 pm

Submitted by:

भारतीय रेल जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नए लग्जरी कम्पार्टमेंट्स के साथ दौड़ती नजर आने वाली है।

भारतीय रेल जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त नए लग्जरी कम्पार्टमेंट्स के साथ दौड़ती नजर आने वाली है। आगामी रेल बजट में सुरेश प्रभु इस संबंध में घोषणा कर सकते हैं। ये कोच ऐसे होंगे जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करेंगे। इन कोच की निगरानी ऑनलाइन की जाएगी।

वेक-अप अलार्म देगा स्टेशन के बारे में जानकारी
भारतीय रेलवे के इन अत्याधुनिक डिब्बों की साज सज्जा पर काफी ध्यान दिया गया है। यात्रियों सुविधा को ध्यान में रखते हुए इन नए डिब्बों में कुछ खास सुविधाएं भी होंगी। कई बार यात्रि नींद में होते हैं और उन्हें अपने स्टेशन के बारे में पता नहीं चल पाता। इसके लिए रेलवे हर कोच में जीपीएस सिस्टम से जुड़ा वेक-अप अलार्म लगाएगा।

बर्थ इंडिकेटर से सीट ढूंढना होगा आसान
भारतीय रेलवे के अत्याधुनिक डिब्बों में आरक्षण सूचना पट्ट देखने में यात्रियों को असुविधा ना हो इसके ​लिए एलईडी लाइट्स की व्यवस्था होगी। इसके अतिरिक्त डिब्बों के अंदर यात्रि अपनी आरक्षित सीट आसानी से खोज सकें इसके लिए बर्थ इंडिकेटर लगे होंगे। इसके आलावा ट्रेन में इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए वाई-फाई की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

एनाउंसमेंट सिस्टम की होगी व्यवस्था
रेलवे के नए कोचों में मेट्रो ट्रेन की तरह ही एनाउंसमेंट सिस्टम का प्रयोग होगा। इसके जरिए यात्रियों के लिए दिन में महत्वपूर्ण ऑडियो सूचनाएं जारी की जाएंगी, साथ ही कोच में लगी एलईडी पर वीडियो के जरिए सुरक्षा और शिक्षा से जुड़े संदेश भी दिखाए जाएंगे। एनाउंसमेंट सिस्टम से रेल कंडक्टर को भी यात्रियों के साथ जरूरी बातें साझा करने में सुविधा होगी। 

बॉयो टॉयलेट से स्वच्छ रहेंगी पटरियां
रेलवे की योजना कोच में मॉड्यूलर बॉयो टॉयलेट लगाए जाने की है। रेलवे पानी की बचत करने के लिए टॉयलेट में सेंसर वाले टैप लगाएगा। इसके अलावा ऑटोमैटिक साबुन निकालने वाला यंत्र और हाथ सुखाने वाली मशीन भी लगाई जाएगी। कोच में पानी है या नहीं इसकी सूचना इंडिकेटर से मिलेगी। बायो टॉयलेट्स की मदद से प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने में भी काफी मदद मिलेगी। इससे ट्रेन की पटरियां साफ रखना भी बेहद आसान हो जाएगा।

डिब्बों में ही मिलेगी चाय-कॉफी
रेलवे इन डिब्बों में ऑन-बोर्ड वेंडिंग मशीन देने की तैयारी कर रहा है।। इसके जरिए यात्री पानी, चाय, कॉफी के साथ कई अन्य तरह के ड्रिंक्स का मजा ले सकेंगे। फिलहाल यात्रियों को खाने पीने के लिए पेंट्रीकार से किसी के आने का इंतजार रहता है। लेकिन कोच में ही वेंडिंग मशीन लग जाने पर यात्रि जब चाहें चाय या कॉफी का आनंद ले सकेंगे।

चार्जिंग पॉइंट्स की होगी व्यवस्था
रेलवे की नए स्मार्ट कोचेज कॉन्सेप्ट में प्रत्येक यात्री के लिए लैपटॉप और फोन चार्जिंग पॉइंट की व्यवस्था का ख्याल रखा गया है। सभी यात्रियों के लिए चार्जिंग पॉइंट की सुविधा मिलने से उन लोगों को काफी राहत मिलेगी, जिन्हें लंबे सफर पर जाना होता है। ऐसी स्थिति में समय व्यतीत करने के लिए उसके पास लैपटॉप और मोबाइल का ही विकल्प बचता है।

स्वचालित होंगे दरवाजे
भारतीय रेलवे स्मार्ट कोच में स्वचालित दरवाजे और माइक्रोप्रोसेसर बेस्ड एसी यूनिट भी लगाए जाने की तैयारी कर रहा है। स्मार्ट कोच में कुछ भी खराबी होने पर यात्री को शिकायत करने की जरूरत नहीं होगी। इसकी सूचना खुद-बखुद ऑनलाइन निगरानी कर रहे कर्मी को मिल जाएगी। जो उसे ठीक करवाएगा। इसी तरह पानी खत्म होने की सूचना भी उसे स्वत: ही मिल जाएगी। यही नहीं यात्रियों को उच्च क्वालिटी वाली रेडियो फ्रिक्वेंसी आईडेंटीफिकेशन डिवाइस (आरएफआईडी) टैग लगी हुई चादरें दी जाएंगी।
Rail budget may introduce

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को कुछ दिनों पहले ही उपरोक्त अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त देश की पहली ट्रेन ‘महामना एक्सप्रेस’ का तोहफा दिया था। रेलवे ने इस ट्रेन में नए अत्याधुनिक डिब्बों का इस्तेमाल किया है और आगामी रेल बजट में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ऐसी और ट्रेनों के संचालन की घोषणा कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो