script20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोध | Railways Cut rs 38 from Salary of Employees for Trianga Protest start | Patrika News

20 रुपए के तिरंगे के लिए सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा रेलवे, कर्मचारी यूनियनों ने शुरू किया विरोध

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2022 05:01:52 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

Salary Cut for Trianga in Railway: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय रेलवे अपने सभी कर्मचारियों को तिरंगा देगा। लेकिन इसके लिए उनके वेतन से 38 रुपए काटे जाएंगे। रेलवे द्वारा इस नियम की घोषणा के बाद इसका विरोध शुरू हो गया है।

indian_railway_trianga.jpg

Railways Cut rs 38 from Salary of Employees for Trianga Protest start

Salary Cut for Trianga in Railway: देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर इस साल का स्वतंत्रता दिवस समारोह बेहद खास है। इस खास मौके को ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही कर चुके हैं। इस बीच अब बीजेपी ने ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम मनाने की घोषणा की है। जिसके लिए बड़े जोर-शोर से प्रचार-प्रसार अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन इस अभियान के तहत रेलवे ने एक ऐसी घोषणा की, जिससे उसके कर्मचारी खफा है।

दरअसल हर घर तिरंगा अभियान के तहत रेलवे ने यह फैसला लिया है कि उसके सभी कर्मचारी 15 अगस्त को अपने-अपने घरों पर तिरंगा फहराएंगे। इसके लिए रेलवे सभी कर्मचारियों को राष्ट्रध्वज भी देगा। लेकिन तिरंगे के बदले रेलवे अपने सभी कर्मचारियों के वेतन से 38 रुपए काटेगा। रेलवे द्वारा तिरंगे के लिए वेतन काटने संबंधी पत्र जारी होते ही इसका विरोध शुरू हो गया है।

यूनियन नेता बोले- कर्मी अपने पैसे से स्वयं खरीदेंग तिरंगा, थोपा नहीं जाए नियम-
रेलवे का यह आदेश कर्मचारी यूनियन के नेताओं को पसंद नहीं आ रहा है और उन्होंने इसका कड़ा विरोध किया है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे एंप्लाइज संघ के मंत्री चंदन सिंह ने कहा कि रेलकर्मी खुद राष्ट्रभक्त हैं और अपने पैसे से स्वयं तिरंगा खरीदेंगे। उन पर यह नियम थोपा नहीं जाना चाहिए। वहीं इस आदेश को लेकर जोनल महामंत्री आरपी सिंह ने भी कहा है कि स्टाफ बेनीफिट फंड से झंडा खरीदा जाए लेकिन इसके लिए हमारे वेतन से पैसे ना काटा जाए।

यह भी पढ़ेंः अब 15 अगस्त तक रंगत चढ़ेगा ‘राष्ट्रवाद’ का मुद्दा, Congress-BJP ने कसी कमर

बीजेपी ऑफिफ में 20 तो डाकघर में 25 रुपए में मिल रहा है तिरंगा-
दूसरी ओर कई मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया कि रेलवे अपने कर्मचारियों को जो तिरंगा 38 रुपए देगा, उसकी कीमत 20 रुपए है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो रेलकर्मियों को बांटे जानेवाले झंडे की कीमत बीजेपी ऑफिस में 20 रुपए है, जबकि प्रधान डाकघर में इसे 25 रुपए में खरीदा जा सकता है। यह भी दावा किया गया कि स्वयं सहायता समूह भी इस झंडे को लोगों को 20 रुपये में उपलब्ध करा रही है।

यह भी पढ़ेंः Har Ghar Tiranga Campaign: भाजपा ने तय किया 50 लाख तिरंगा लगाने का लक्ष्य

रेलवे बोर्ड ने पत्र भेजकर दिया है तिरंगा फहराने का निर्देश-
जानकारी के मुताबिक रेलवे कर्मियों में एक निजी एजेंसी द्वारा उपलब्ध कराए गए तिरंगों को बांटेगा। जिसके लिए रेलवे बोर्ड ने 15 अगस्त को सभी जोनल महाप्रबंधक, कारखाना, आरपीएफ और अस्पताल प्रबंधन को पत्र भेजकर सबको अपने अपने घर पर तिरंगा झंडा फहराने का निर्देश दिया है। वहीं रेलवे अधिकारियों की माने तो इस तिरंगे की खरीदारी स्टाफ बेनीफिट फंड (कर्मचारी लाभ कोष) से की जानी है और बाद में रेलकर्मियों के खाते से काटे गए पैसे कर्मचारी लाभ कोष में ही भेजा जाना है, लेकिन कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो