scriptRain Alert: बिहार से राजस्थान तक जमकर बरसेंगे बादल, बारिश से दिल्ली-यूपी में गई 8 लोगों की जान, जानें आज के मौसम का हाल | Patrika News
राष्ट्रीय

Rain Alert: बिहार से राजस्थान तक जमकर बरसेंगे बादल, बारिश से दिल्ली-यूपी में गई 8 लोगों की जान, जानें आज के मौसम का हाल

Monsoon in India: दिल्ली-NCR समेत देशभर मानसून के साथ होने वाली बारिश राहत के साथ-साथ आफत लेकर आई है। एक तरफ बारिश की वजह से लोगों को गर्मी और हीटवेव से राहत मिली है तो दूसरी ओर लोगों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा है।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 08:24 am

Akash Sharma

delhi
Monsoon in India: दिल्ली-NCR समेत देशभर मानसून के साथ होने वाली बारिश राहत के साथ-साथ आफत लेकर आई है। एक तरफ बारिश की वजह से लोगों को गर्मी और हीटवेव से राहत मिली है तो दूसरी ओर लोगों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा है। राजधानी के कई हिस्सों में शुक्रवार को हुई बारिश ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया। 
Delhi rains

दिल्ली में हाल ही में हुई भारी बारिश ने 88 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस मूसलाधार बारिश के कारण दिल्ली की सड़कों पर जलभराव हो गया है और जगह-जगह ट्रैफिक जाम की स्थिति बन गई है। इस भारी बारिश ने दिल्ली में सामान्य जनजीवन को गंभीर रूप से प्रभावित किया है और प्रशासन को इस तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए बेहतर योजनाएं और तैयारियां करनी होंगी।
delhi igi airport accident terminal 1

मानसून के पहले दिन लगातार तीन घंटे तक दिल्ली में बारिश हुई, जो पिछले 88 सालों में इस महीने हुई सर्वाधिक बारिश है। इसकी वजह से दिल्ली में पांच लोगों की मौत भी हो गई। दिल्ली एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 की छत गिरने से एक कैब ड्राइवर की मौत हो गई। इस हादसे में छह अन्य लोग घायल भी हो गए।
Delhi Rains
राजधानी के रोहिणी के प्रेम नगर इलाके में 39 वर्षीय व्यक्ति की करंट लगने से मौत हो गई, वहीं न्यू उस्मानपुर इलाके में बारिश के पानी में डूबने से दो बच्चों की मौत हो गई।
record rain
मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक दिल्ली में 228 मिमी बारिश हुई है। यह 1936 के बाद जून महीने में 24 घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है।
delhi barish
delhi traffic jam
राजधानी के कई हिस्सों में शुक्रवार को हुई बारिश ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया। लोगों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा है।
heavy rains
कर्नाटक के मंगलुरु में भारी बारिश के बीच बिजली का तार टूटकर सड़क पर गिरने के बाद उसके संपर्क में आकर दो ऑटो चालकों की करंट लगने से मौत हो गई। मंगलुरु में बारिश से जुड़ी हुई घटनाओं में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। भारी बारिश के कारण मंगलुरु की सभी नदियां और नाले उफान पर हैं।
rain alert in Rajasthan
मानसून की पहली बारिश ने सरकारी व्यवस्थाओं की पोल खोल दी. दिल्ली के विभिन्न पॉश इलाकों में पानी भर गया जिनमें लुटियंस दिल्ली भी शामिल है। बारिश के चलते हजारों यात्री सड़कों पर फंसे रहे। बारिश के बाद प्रगति मैदान की सुरंग बंद कर दी गई, क्योंकि उसमें पानी भर गया था।
up rain

मौसम विभाग ने बताया है कि शनिवार 29 जून को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिलने वाली है।
greater noida
उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा के खोदना गांव में बारिश के बाद निर्माणाधीन मकान की दीवार गिर गई। इस हादसे में छह बच्चे दब गए, इसमें से तीन की दर्दनाक मौत हुई है। मृतक बच्चे गर्मी की छुट्टियां होने के चलते अपने नानी के घर आए थे। घायल बच्चों का इलाज चल रहा है।
monsoon in india
आईएमडी के मुताबिक दिल्ली, बिहार, पंजाब, छत्तीसगढ़, गंगायी पश्चिम बंगाल, गुजरात, तटीय कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। MP , विदर्भ, बिहार में तेज हवाओं के साथ गरज और बिजली चमकने की घटनाएं देखने को मिल सकती हैं।
rajasthan rain
राजस्थान में 29 जून से दो जुलाई तक जयपुर, भरतपुर संभागों के में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभागों के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिन मेघ-गर्जन, बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

Hindi News/ National News / Rain Alert: बिहार से राजस्थान तक जमकर बरसेंगे बादल, बारिश से दिल्ली-यूपी में गई 8 लोगों की जान, जानें आज के मौसम का हाल

ट्रेंडिंग वीडियो