scriptRain breaks 32-year record in Delhi, Season's Coldest Day | दिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधार | Patrika News

दिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधार

दिल्ली एनसीआर में शनिवार रात हुई बारिश ने जनवरी महीने में बारिश का वर्षों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। यहाँ ठंडी हवाओं ने लोगों की कंपकपी बढ़ा दी है।

Updated: January 23, 2022 09:36:57 am

देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से बारिश हो रही है जिसने यहाँ 32 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में समेत उत्तर भारत में बारिश की संभावना जताई हैं। लगातार बारिश होने की वजह से ठंड का सितम भी दिल्लीवासियों समेत पूरे उत्तर भारत पर बढ़ गया है। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार बारिश के कारण ठंड और बढ़ने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में इस साल जनवरी में शनिवार तक लगभग 70 मिमी बारिश दर्ज की गई है - जो इस महीने में पिछले 32 वर्षों में सबसे अधिक है।
Rain breaks 32-year record in Delhi, Season's Coldest Day
Dlehi Weather Update (File Pic)
1989 में हुई थी सबसे अधिक बारिश

आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 'दिल्ली में शनिवार रात साढ़े नौ बजे तक 69.8 मिमी बारिश दर्ज की गई।' उन्होंने कहा कि जनवरी 1989 के बाद यह सबसे अधिक है तब राजधानी में 79.7 मिमी बारिश हुई थी।

आईएमडी ने जानकारी दी है कि शनिवार को हुई बारिश के कारण अधिकतम तापमान को 14.7 डिग्री सेल्सियस से नीचे या गया है, जो औसत से सात डिग्री कम और इस सीजन का अब तक का सबसे कम तापमान है।
रविवार को बारिश की पूरी संभावना

आईएमडी ने जानकारी दी कि सफदरजंग वेधशाला, जिसे शहर का आधिकारिक मार्कर माना जाता है, यहाँ शनिवार सुबह 8 बजे तक 5 मिमी बारिश दर्ज की गई।

आज रविवार को को भी बारिश होने की पूरी संभावना है और तापमान 16 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रहने अनुमान है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली-UP समेत उत्तर भारत में शीतलहर, कई राज्यों में आज भी बारिश की सम्भावना

बारिश से बढ़ी हवा में नमी

आईएमडी के अनुसार दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य तापमान से चार डिग्री अधिक 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, हवा में नमी का स्तर 84 फीसदी तक रहा, जबकि ठंडी हवाएं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थीं। पहाड़ों में हुई बर्फबारी ने मैदानी इलाकों में ठंड का कहर बढ़ा दिया है।
एयर क्वालिटी में थोड़ा सुधार

दिल्ली में बारिश के कारण वायु प्रदूषण में सुधार हुआ है।दिल्ली की वायु गुणवत्ता शनिवार को 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ोंके अनुसार 24 घंटे का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम 4 बजे तक 316 था। नोएडा में 319 रहा, फरीदाबाद (330) और गुड़गांव (304) का एक्यूआई भी 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया।

बता दें कि AQI को शून्य और 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली सहित कई राज्यों में 3 दिन बारिश का अलर्ट, उत्तर भारत में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

गुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारीIND vs SA सीरीज से पहले ICC ने इस युवा खिलाड़ी पर लगाया बैन, पढ़ें पूरा मामलाVIDEO: आग से एक साथ धधकी तीन गाडिय़ां, दहल गया मोहल्ला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.