scriptRAIN: इस राज्य को छोड़ 6 प्रदेशों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट | RAIN Heavy rain will occur in 6 states except this state IMD has issued an alert | Patrika News
राष्ट्रीय

RAIN: इस राज्य को छोड़ 6 प्रदेशों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

IMD Monsoon Alert: आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

नई दिल्लीJun 21, 2024 / 12:22 pm

Anish Shekhar

Heavy Rain Alert

Heavy Rain Alert

Monsoon Rain Update 2024: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का अनुमान है कि अगले चार से पांच दिनों में उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में लू चलने की संभावना नहीं है। आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों में केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले दो दिनों तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और असम-मेघालय में भी भारी से बहुत भारी वर्षा जारी रहने का अनुमान है, जिसके बाद अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होगी। हाल ही में तमिलनाडु, कोंकण और गोवा, असम और मेघालय और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा देखी गई है, साथ ही केरल, तेलंगाना, गुजरात क्षेत्र, बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में भी भारी वर्षा हुई है।

मानसून अपडेट

आईएमडी के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ गया है और विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ हिस्सों में पहुँच गया है। अगले तीन से चार दिनों में उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, गंगा के मैदानी पश्चिम बंगाल, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार के अधिक हिस्सों और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिक क्षेत्रों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ होने की उम्मीद है।
Monsoon Rain
Monsoon Rain

इन इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि कर्नाटक और केरल के तटों पर समुद्र तल पर एक गर्त बना हुआ है। इससे अगले पांच दिनों में गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज और बिजली के साथ छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। 21-24 जून के बीच कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, और 21 से 22 जून को गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है।
इसके अलावा, कर्नाटक, केरल और माहे तथा लक्षद्वीप में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। अगले पाँच दिनों में तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट से लेकर छिटपुट हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। 22-24 जून को केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में और 22 और 23 जून को लक्षद्वीप में भी भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 22 और 23 जून को तटीय कर्नाटक में और 23 जून को कोंकण और गोवा, केरल और माहे तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भी अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है।

Hindi News/ National News / RAIN: इस राज्य को छोड़ 6 प्रदेशों में होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो