scriptrain with dense fog in Rajasthan Punjab Haryana Delhi UP IMD released update | इन राज्यों में कोहरे का कहर, सड़कों पर चलना हुआ भारी, जानें कब मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अपड़ेट | Patrika News

इन राज्यों में कोहरे का कहर, सड़कों पर चलना हुआ भारी, जानें कब मिलेगी राहत, IMD ने जारी किया अपड़ेट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2023 09:16:49 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

weather news: कई राज्यों में भारी कोहरे की वजह विजविलिटी बहुत कम हो गई है। लोगों को सड़कों पर सफर करते समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जबकि धुंध की वजह से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं।

weather update

Weather forecast राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तर भारत राज्यों में ठंड और कोहरे का असर बढ़ने लगा है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा आईएमडी ने 30 दिसंबर से एक 2 जनवरी के बीच कई राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने कहा कि बारिश के बाद तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जाएगी और घना कोहरा अगले 7 दिनों तक बरकारार रहने वाला है।

सड़क दुर्घनाएं बढ़ीं

भारी कोहरे की वजह विजविलिटी बहुत कम हो गई है। लोगों को सड़कों पर सफर करते समय काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। धुंध की वजह से सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं, जैसे कि आगरा हाइवे पर हुए एक हादसे में छह वाहनों की एक साथ टक्कर हो गई। जिसमें एक व्यक्ति की मौत हुई है।

नए साल के साथ बढ़ेगी ठंड

उत्‍तर प्रदेश में कोहरे के कारण बुधवार तक 6 लोगों की जान जा चुकी है, जो सड़क हादसों में हुई हैं। हरियाणा में भी रोहतक-सोनीपत हाइव पर हुई दो बसों की टक्कर में 14 लोगों जख्मी हो गए हैं। उत्‍तर भारत में सर्द हवा और ठंडक का अनुभव हो रहा है। IMD ने बताया है कि नए साल के साथ इस इलाके में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें

दिल्ली में 1 जनवरी से शुरू हो रहा है विंटर वेकेशन, जानिए कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल- कॉलेज




उत्तराखंड में बर्फबारी की भविष्यवाणी

IMD के मुताबिक, उत्तराखंड में विशेष रूप से पहाड़ी क्षेत्रों में बहुत तेज ठंडक बढ़ रही है, जिसके कारण लोगों का जीवन अब बहुत ही कठिन हो गया है। शहरों में अनेक स्थानों पर आला अलाव की व्यवस्था की जा रही है। इसका मुख्य कारण प्रदेश में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलना है। मौसम विभाग ने 30 दिसंबर को उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा में हल्की बारिश और बर्फबारी का पूर्वानुमान किया है। इन पांच पर्वतीय जिलों में तीन हजार मीटर से अधिक ऊचाई के इलाकों में ही बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

यहां होगी बारिश और ओलावृष्टि

इसके अलावा, तटीय तमिलनाडु और उत्तर-पश्चिम व इससे सटे मध्य भारत में 30 दिसंबर 2023 से 02 जनवरी 2024 के दौरान बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग ने आगामी रविवार को असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में ओलावृष्टि होने की भविष्यवाणी की है।

यह भी पढ़ें

मुंबई से पैदल चलकर अयोध्या पहुंचेंगी शबनम, 1,425 किलोमीटर का तय करेंगी सफर



ट्रेंडिंग वीडियो