scriptRajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात | Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: Adhir Ranjan tweet controversy | Patrika News

Rajiv Gandhi 31st Death Anniversary: अधीर रंजन ने ये क्या कह दिया, Tweet डिलीट कर देनी पड़ रही सफाई, FIR तक पहुंची बात

locationजयपुरPublished: May 21, 2022 04:23:19 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 31वीं पुण्यतिथि (rajiv gandhi 31st Death Anniversary) भी विवादों से दूर नहीं रह सकी। दरअसल, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक ऐसा ट्वीट कर दिया है , जिसके बारे में वो खुद ही कह रहे हैं कि ये मेरी विचारधारा नहीं है। ये विरोधियों का दुष्प्रचार है। यही नहीं अधीर रंजन की तरफ से ये भी दावा किया जा रहा है कि उनका ट्विटर एकाउंट हैक हो गया था और इसके खिलाफ पुलिस में एफआईआर भी कराई जा रही है। लेकिन भाजपा को तो मौका मिल गया…

adhir_ranjan_chaudhary.jpg
आज पूरा देश भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (death anniversary rajiv gandhi) की 31वीं पुण्यतिथि मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कांग्रेस के भी तमाम नेताओं ने उन्हें याद किया और अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राहुल गांधी, प्रियंका वाड्रा गांधी ने भी उन्हें अपनी तरफ से श्रद्धांजलि दी है। इसी के साथ लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी अपनी पार्टी के भूतपूर्व नेता को याद करते हुए एक ट्वीट किया। हालांकि, उन्हें अपनी ट्वीट डिलीट करनी पड़ गई। दरअसल राजीव गांधी की पुण्यतिथि (death anniversary rajeev gandhi, EX PM of India) पर अधीर रंजन ने एक विवादित ट्वीट, उन्होंने लिखा- जब एक बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती कांपती है।
एक ग्राफिक के जरिए कांग्रेस नेता अधीर रंजन ने राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी, जिसपर लिखा था- ‘जब बड़ा पेड़ गिरता है तो घरती कांपती है।’ जैसे ही ये ट्वीट पोस्ट हुआ इस पर बवाल मच गया। आपको बता दें कि कथित तौर पर राजीव गांधी ने अपनी मां यानी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद हुए सिख विरोधी दंगे को लेकर यह बात कही थी। राजीव के इस बयान पर आज तक विवाद होता आया है। राजीव गांधी के इस बयान को इंदिरा गांधी के हत्या के बाद सिखों के नरसंहार से जोड़ा जाता है।
https://twitter.com/ANI/status/1527907646686494720?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/adhirrcinc/status/1527910667331997696?ref_src=twsrc%5Etfw
अधीर का दावा, हैक हुआ था एकाउंट

पहले तो इस मामले पर सफाई देते हुए अधीर रंजन ने कहा, इस तरह के विचार से मेरा कोई लेनादेना नहीं है। विरोधी ताकतों द्वारा मेरे खिलाफ एक दुर्भावनापूर्ण प्रचार अभियान चलाया जाता है। इसके बाद कांंग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा ये भी दावा किया जा रहा है कि उनका ट्विटर एकाउंट हैक हो गया था और उन्होंने इसके खिलाफ पुलिस में एफआईआर भी करा दी है। अधीर रंजन ने फिलहाल ये एफआईआर अपने ट्विटर एकाउंट से शेयर नहीं की है, लेकिन एएनआई के माध्यम से एक पत्र जारी कर ये दावा किया जा रहा है कि इस मामले में एकाउंट हैक किए जाने की एक एफआईआर कराने के लिए दिल्ली पुलिस के साउथ एवेन्यू थाना को शिकायत दे दी गई है।
https://twitter.com/ANI/status/1527945138966003712?ref_src=twsrc%5Etfw
अधीर के ट्वीट के आते ही, भाजपा ने लपक लिया मौका

अधीर रंजन का ट्वीट क्या आया, इस पर बवाल मचना ही था। भाजपा ने तुरंत मौका लपक लिया। भाजपा के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय का तुरंत ट्वीट आ गया- लगता है अधीर रंजन ने तय कर लिया है कि कुदाल को कुदाल ही कहा जाए। इसके बाद अगली ही लाइन में मालवीय ने गांधी परिवार को धिक्कार योग्य ठहरा दिया।
तो कुछ दूसरे ट्रोलर भी इसी बीच में कूद गए। किसी ने लिखा कि – अधीर के अपनों ने ही उन्हें धोखा दे दिया है। अपने सोशल मीडिया एकाउंट को आउटसोर्स करने का यही नतीजा होता है। तो कोई पूछ रहा है- क्या अधीर रंजन क्या भाजपा में शामिल हो रहे हैं। तो किसी ने लंदन में बैठे राहुल गांधी से ही प्रतिक्रिया मांगनी शुरू कर दी। जल्दी ही मामले पर अधीर रंजन की सफाई भी आ गई। कहा गया , मेरे इस ट्वीट से कोई लेनादेना नहीं है। मेरे हाथ में तो मोबाइल था ही नहीं उस समय।
https://twitter.com/amitmalviya/status/1527911250889527296?ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं इस मौके पर पीएम मोदी ने भी पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने लिखा कि – उनकी पुण्यतिथि पर, हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि।वहीं, अपने पिता को याद करते हुए राहुल गांधी ने कुछ इस तरह ट्वीट किया, मेरे पिता एक दूरदर्शी नेता थे, जिनकी नीतियों से आधुनिक भारत को आकार देने में मदद मिली। वह एक करुणामयी और दयालु व्यक्ति थे। मेरे और प्रियंका के लिए एक अद्भुत पिता थे, जिन्होंने हमें क्षमा और सहानुभूति के मूल्य के बारे में बताया।….मैं उनकी कमी महसूस करता हूं, उस समय को सप्रेम याद करता हूं, जो हमने साथ गुजारे थे।
प्रियंका गांधी ने भी अपने पिता के बारे में किए गए राहुल गांधी के ट्वीट को रिट्वीट किया।

https://twitter.com/narendramodi/status/1527848285649915904?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/RahulGandhi/status/1527835943872303104?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/RememberingRajivGandhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे युवा प्रधानमंत्री, आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा, जिनकी दूरदर्शिता के फलस्वरुप ही देश कंप्यूटर-युग में प्रवेश कर सका, भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत शत नमन। कांग्रेस के कई अन्य नेताओं ने भी राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी। बता दें, राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री के तौर पर 1984 से 1989 तक देश का नेतृत्व किया। 21 मई 1991 को तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान उनकी हत्या कर दी गई थी। राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को हुआ था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो