scriptअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह | Rajnath Singh attended International Yoga Day countdown program | Patrika News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 10:09:46 am

International Yoga Day : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के काउंटडाउन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने योग भी किया। आपको बता दें कि योग दिवस को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2014 में मन्यता दी जिसके बाद 2015 से हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस विश्व भर में मनाया जाता है।
 

rajnath-singh-attended-international-yoga-day-countdown-program.jpg

Defense Minister Rajnath Singh attended International Yoga Day countdown program

International Yoga Day : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के लिए उलटी गिनती कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर राजनाथ सिंह ने कहा कि वर्तमान जीवन शैली में योग अवसाद से छुटकारा पाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोरोना महामारी के दौरान योग ने लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद की। इसके साथ ही उन्होंने कहा योग देश की प्रमुख विरासतों में से एक है जो हमारी जीवन में एक नई ऊर्जा, नया उत्साह और नई स्फूर्ति को जोड़ता है। योग उसे कहते हैं जो हमारी तन,मन, बुद्धि और आत्मा इनमें एक आत्मीयता ला सके। योग का शाब्दिक अर्थ ही जोड़ना होता है।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 के 8वें संस्करण में भारत दुनिया भर में योग के संदेश को व्यापक रूप से पहुंचाना चाहता है। इसके लिए मंत्रालय की ओर से कई कार्यक्रमों को प्रचारित किया जा रहा है। इसको अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

यह भी पढ़ें

पोर्नोग्राफी मामले में व्यवसायी राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का भी मामला दर्ज

 
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत के पहल से योग दिवस बना अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। प्रधानमंत्री मोदी ने योग दिवस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने की पहल करते हुए 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा था कि योग भारत की प्राचीन परम्परा का एक अमूल्य उपहार है जो दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने योग के बारे में कहा कि यह मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य बनाता है। योग हमारी बदलती जीवन जीवन शैली में चेतना बनकर हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने योग को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की बात कही, जिसके बाद 11 दिसम्बर 2014 को 177 देशों ने 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

यह भी पढ़ें

हिंदू कॉलेज के प्रोफेसर ने शिवलिंग को लेकर किया आपत्तिजनक पोस्ट, मामला दर्ज

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो