scriptRajya Sabha polls:Sambhaji Chhatrapati disliked by all political party | RS polls: संभाजी राजे के लिए अब राज्यसभा पहुंचना नामुमकिन, सभी पार्टियों ने किया किनारा | Patrika News

RS polls: संभाजी राजे के लिए अब राज्यसभा पहुंचना नामुमकिन, सभी पार्टियों ने किया किनारा

Rajya Sabha polls: राज्यसभा की छठी सीट के लिए निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में संभाजी राजे छत्रपती मैदान में हैं, लेकिन उनके लिए राज्यसभा की सीट काफी दूर दिखाई दे रही है। पहले जिन पार्टियों ने उन्हें समर्थन देने की बात कही उन्हें ने अब यू टर्न ले लिया है।

Updated: May 25, 2022 05:31:33 pm

देशभर में राज्यसभा चुनावों को लेकर सियासत गर्म है। सबसे अधिक महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों के उम्मीदवारों को लेकर आये दिन कोई न कोई रणनीति और बयानबाजी देखने को मिल रही है। इनमें भी छठी सीट को लेकर को लेकर सबसे अधिक चर्चा है जिसपर निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में संभाजी राजे छत्रपती खड़े हुए हैं। शुरुआत में तो बीजेपी, NCP जैसी पार्टियों ने इन्हें अपना समर्थन देने की बात कही थी। यहाँ तक कि शिवसेना ने भी उन्हें ऑफर दिया था जिसे संभाजी राजे ने ठुकरा दिया। इतने दिनों की राजनीतिक उठा-पटक के बाद ऐसा लगने लगा है जैसे उनके लिए राज्यसभा पहुँच पाना नामुमकिन सा हो गया है।
Rajya Sabha polls: Sambhaji Chhatrapati disliked by all political party
Rajya Sabha polls: Sambhaji Chhatrapati disliked by all political party
शिवसेना ने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा की
संभाजी राजे को लेकर शिवसेना और बीजेपी एक दूसरे के आमने-सामने थे। दोनों ने ही उनके सामने शर्त रखी लेकिन उन्होंने दोनों का ही ऑफर ठुकरा दिया। इसके बाद शिवसेना ने संजय पवार को राज्यसभा के छठे उम्मीदवार के तौर पर घोषित कर दिया है और कल वो अपना नामांकन भरेंगे।

बीजेपी का क्या रहा स्टैन्ड?
वहीं, बीजेपी ने भी अपने हाथ पीछे खींच लिए क्योंकि बीजेपी के कई नेता संभाजी के नाम पर सहमत नहीं थे। बीजेपी नेता देवेन्द्र फडणवीस ने बड़ा ही सधा हुआ बयान दिया। उन्होंने कहा, राज्यसभा का निर्णय केन्द्रीय स्तर पर लिया जाता है, राज्य स्तर पर ऐसा नहीं होता है इसलिए ये भी केंद्रीय स्तर पर तय किया जाएगा। यही नही बीजेपी ने ये भी शर्त रखी थी कि संभाजी को वो तभी समर्थन देंगे जब वो निर्दलीय लड़ेंगे। लेकिन संभाजी का कहना है कि बीजेपी के पास पर्याप्त वोट नहीं है जबकि शिवसेना के पास पर्याप्त वोट है।
यह भी पढ़ें

शिवसेना नेता यशवंत जाधव की बढ़ी मुश्किलें, ED ने जारी किया समन

पवार का यू टर्न
एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने पहले कहा था कि वो निर्दलीय उम्मीदवार संभाजी राजे का समर्थन करेंगे। उन्होंने कहा था कि छठे स्थान के लिए वो संभाजी राजे का समर्थन करेंगे। वहीं शिवसेना ने कहा कि वो संभाजी राजे का समर्थन तभी करेगी जब वो पार्टी में शामिल होंगे। राजे ने ये ऑफर ठुकरा दिया। इसके बाद शरद पवार ने भी यू टर्न लेते हुए कहा, 'पिछली बार शिवसेना ने राज्यसभा के लिए हमारी मदद की थी और तब हमने उसकी मदद का वादा किया था। अब हम शिवसेना के किसी भी उम्मीदवार का समर्थन करेंगे।'
यह भी पढ़ें

कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेद

कांग्रेस ने पहले ही समर्थन से किया इनकार
वहीं, कांग्रेस पहले ही संभाजी राजे को किसी भी प्रकार का समर्थन देने से मना कर चुकी है। ऐसे में कुल मिलाकर एक भी पार्टी संभाजी के साथ नजर नहीं आ रही है बल्कि वो अब अकेले ही मैदान में नजर आ रहे हैं। ऐसे में संभाजी राजे के लिए राज्यसभा तक पहुंचना नामुमकिन होता जा रहा है।

बता दें कि संभाजी राजे मराठा समुदाय के बीच काफी लोकप्रिय हैं। वो मराठा राजा, छत्रपति शिवाजी महाराज के 13 वें प्रत्यक्ष वंशज और कोल्हापुर के छत्रपति शाहू के परपोते के रूप में कोल्हापुर शाही परिवार के उत्तराधिकारी हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Jammu-Kashmir: पहलगाम में 39 ITBP जवानों ले जा रही बस खाई में गिरी, 6 जवान शहीद, अमित शाह ने जताया दुखBihar Cabinet: बिहार सरकार में 'बड़े भाई' की भूमिका में राजद, तेज प्रताप सहित ये 16 विधायक बने मंत्री, ये रही नीतीश कुमार की पूरी टीमकौन होगा बिहार का नेता प्रतिपक्ष: जेपी नड्डा की मौजूदगी में दिल्ली में बैठक, इन मुद्दों पर भी होगी चर्चाJammu-Kashmir: पहले नाम पूछा और फिर मार दी गोली, शोपियां में आतंकवादियों ने की एक और कश्मीरी पंडित की हत्याKejriwal Press Conference: केजरीवाल ने बताया कैसे बनेगा देश का हर गरीब अमीर, इन 4 बड़े कामों पर दिया जोरMumbai Rains: मुंबई और ठाणे में सुबह से हो रही तेज बारिश, कई जगहों पर जलभराव, जानें- लोकल ट्रेन और बेस्ट बस की स्थितितेज हवा और झमाझम बारिश से लखनऊ में ऐतिहासिक भूल भुलैया का गुम्बद गिरादलित वोट छिटकने का डर: डैमेज कंट्रोल में जुटे सत्ता-संगठन, आधा दर्जन मंत्रियों ने जालोर में डेरा डाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.