script राम मंदिर उद्धाटन से पहले आदिवासियों को बड़ी सौगात, जनमत स्कीम की जारी हुई पहली किस्त | RAM mandir inauguration Good news for tribals pm modi released Janman Scheme First installment | Patrika News

राम मंदिर उद्धाटन से पहले आदिवासियों को बड़ी सौगात, जनमत स्कीम की जारी हुई पहली किस्त

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2024 03:08:56 pm

Submitted by:

Shivam Shukla

PM Janman Yojana: सोमवार को पीएम मोदी ने पीएम - जनमन योजना की पहली किस्त जारी की है। उन्होंने इस दौरान आदिवासी समुदाय के लोगों से बातचीत भी की।

PM Janman Yojana

अयोध्या में राम मंदिर के उद्धाटन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के आदिवासी समुदाय के लोगों को बड़ी सौगात दी है। आज यानी सोमवार को पीएम - जनमन स्कीम की पहली किस्त जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत 1 लाख लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे गए हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से लाभार्थियों से बातचीत भी की।

1 लाख लोगों को मिला फायदा

पीएमओ की ओर से जारी की गई जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी ने सोमवार को दोपहर लगभग साढ़े बारह बजे पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (PM-JANMAN) के तहत पीएम आवास योजना- ग्रामीण (PMAY–G) के एक लाख लाभार्थियों को पहली किस्त जारी की।

दो महीने पहले योजना की हुई थी शुरुआत

इस योजना का उद्देश्य समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति को सशक्त बनाना है, उन्होंने अंत्योदय के मिशन के तहत जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर 15 नवंबर 2023 को विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (PVTG) के सामाजिक-आर्थिक कल्याण के लिए पीएम-जनमन योजना की शुरुआत की थी।

24,000 करोड़ की योजना

बता दें लगभग 24,000 करोड़ रुपए के बजट वाली पीएम-जनमन योजना 9 मंत्रालयों के जरिए 11 अहम सुविधाओं को लेकर काम करती है। पीएम मोदी ने इस स्कीम को लॉन्च करते हुए कहा था कि पीएम- जनमन के तहत सरकार आदिवासी समूहों और आदिम जनजातियों तक पहुंचेगी। इस स्कीम का मकसद सबसे कमजोर जनजातीय समूहों को बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराना है। इनमें सुरक्ष‍ित आवास, साफ पीने का पानी, उत्तम शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, बिजली, सडक और संचार जैसी सुविधा तथा टिकाऊ आजीविका के अवसर उपलब्‍ध कराना शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो