scriptडिजिटल लॉकर लॉन्च, अब ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी साथ रखने की जरूरत नहीं | ravi shankar prasad launched digital locker | Patrika News

डिजिटल लॉकर लॉन्च, अब ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी साथ रखने की जरूरत नहीं

locationगाज़ियाबादPublished: Sep 07, 2016 07:25:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

कार, स्कूटर, मोटर साइकिल या किसी भी वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र (आरसी) जैसे कागजात की जरूरत खत्म करते हुए बुधवार को इनके डिजिटल मोबाइल एप औपचारिक रूप से जारी किए गए।

digital locker

digital locker

कार, स्कूटर, मोटर साइकिल या किसी भी वाहन को चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहन पंजीकरण प्रमाण-पत्र (आरसी) जैसे कागजात की जरूरत खत्म करते हुए बुधवार को इनके डिजिटल मोबाइल एप औपचारिक रूप से जारी किए गए। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यहां एक कार्यक्रम में डीएल और आरसी के डिजिटल मोबाइल एप जारी किए।
उन्होंने इस मौके पर कहा कि इससे प्रशासनिक जटिलता कम होगी और भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सकेगा। देश में 19 करोड़ 60 लाख 72 हजार 380 वाहन पंजीकृत हैं। डिजिटल मोबाइल प्रारूप के लिए नौ करोड़ वाहनों और चालकों का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है। इस डिजिटल मोबाइल एप को https://digilocker.gov.in/ से डाउनलोड किया जा सकेगा।
इस ऐप के जरिए लाइसेंस और आरसी मोबाइल फोन में रखी जा सकेगी। केंद्रीय मंत्रियों ने कहा कि इससे कागजात की जांच आसानी से हो सकेगी। इससे नकली और असली कागजातों का भी पता चल सकेगा। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो