script RBI ने बदला दिए बैंकों के कई नियम, आसानी से नहीं मिलेगा लोन और क्रेडिट कार्ड | RBI changed many rules of banks, loans and credit cards will not be available easily | Patrika News

RBI ने बदला दिए बैंकों के कई नियम, आसानी से नहीं मिलेगा लोन और क्रेडिट कार्ड

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2023 05:21:52 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

RBI Norms For Unsecured Loan: RBI के नए नियम लागू होने के बाद अब क्रेडिट कार्ड बनवाना और पर्सनल लोन लेना आसान नहीं होगा. समय पर पेमेंट के मामले कम हुए हैं. ऐसे में आरबीआई इस तरह के लोन को लेकर सख्‍त हो गई है।

bank.png

rbi Norms For Unsecured Loan: अब बैंकों से व्यक्तिगत लोन आसानी से नहीं मिलेगा। इसके साथ क्रेडिट कार्ड लेने के लिए भी अब कई शर्तें पूरी करनी पड़ेंगी। भारतीय रिजर्व बैंक ने नियम बदल दिए हैं। दोनों की वित्तीय प्रबंधन अनसिक्योर्ड होते हैं। ऐसे में आरबीआई ने अपने कई नियमों बदलाव कर दिया है। कुछ सालों में पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड की मांग में बहुत बढ़ोतरी हुई थी। इसके साथ ही इसके न चुकाए जाने के मामले में भी काफी बढ़ोतरी हो गई थी। इसके कारण आरबीआई इस तरह के लोन पर सख्त हो गई है।

125 फीसदी रखनी होगी पूंजी
भारतीय रिजर्व बैंक नियमों को सख्‍त करते हुए कहा है कि अब बैंकों और नॉन बैंकिंग कंपनियों को अनसिक्‍योर्ड लोन पोर्टफोलियो के लिए ज्‍यादा पूंजी अलग रखने की आवश्‍यकता होगी। यह पूंजी पहले से 25 फीसदी ज्‍यादा होगी। इससे पहले 100 फीसदी अलग पूंजी रखी जाती थी अब उन्हें 125 फीसदी पूंजी रखनी होगी। बैंक पहले पांच लाख का लोन देते थे तो पांच लाख रुपए अलग से रखने होते थे लेकिन अब 25 फीसदी ज्यादा यानी 6 लाख 25 हजार रुखने होंगे।

बैंकों के पास कम बचेंगे पैसे
आरबीआई के इस नियम से बैंकों के पास लोन के लिए कम पैसे बचेंगे। ऐसे में ग्राहकों को लोन देने में बैंक अब ज्यादा आनाकानी करेंगे। बैंक अब लोन के लिए नए नियम भी जारी कर सकते हैं। आरबीआई के नियम का असर सिक्योर्ड लोन पर नहीं पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो