scriptRBI की इस स्विस बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ठोंका 30 लाख का जुर्माना | RBI imposed a fine of Rs 29.6 lakh on HSBC | Patrika News
राष्ट्रीय

RBI की इस स्विस बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ठोंका 30 लाख का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एचएसबीसी (हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) पर 29.6 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 10:06 am

Shaitan Prajapat

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एचएसबीसी (हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) पर 29.6 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इस कार्रवाई के बारे में केंद्रीय बैंक ने जानकारी देते हुए कहा कि एचएसबीसी पर यह जुर्माना भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा बैंकों के क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और रुपया मूल्यवर्गित सह-ब्रांडेड प्रीपेड कार्ड परिचालन पर जारी कुछ निर्देशों का पालन नहीं किया गया। इसलिए एचएसबीसी पर यह जुर्माना लगाया गया है।

आरबीआई ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

आरबीआई ने बताया कि 31 मार्च 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में उसके द्वारा पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण (आईएसई 2022) किया गया। इस दौरान पता चला कि बैंक ने आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं किया। इसके संबंध में आरबीआई ने एक कारण नोटिस भी जारी किया था। जिसमें लिखा गया था कि उक्त निर्देशों का पालन करने में असल रहने की वजह से क्यों ना उस पर जुर्माना लगाया जाए।

जुर्माने का कारण

आरबीआई ने पाया कि एचएसबीसी ने नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं किया, विशेष रूप से क्रेडिट कार्ड खातों में न्यूनतम भुगतान देय की गणना करते समय कोई नकारात्मक परिशोधन नहीं था। आरबीआई ने एक बयान में कहा कि नोटिस पर बैंक के जवाब, व्यक्तिगत पेशी के दौरान दिए गए मौखिक जवाब और उसके द्वारा दी गई अतिरिक्त जानकारी पर गौर करने के बाद यह पाया गया कि बैंक के खिलाफ आरोप साबित होते हैं। इसके चलते मौद्रिक जुर्माना लगाया जाना आवश्यक था।

नकारात्मक परिशोधन

बैंक यह सुनिश्चित करने में विफल रहा कि कुछ क्रेडिट कार्ड खातों में न्यूनतम भुगतान देय की गणना करते समय कोई नकारात्मक परिशोधन (negative amortization) नहीं था। नकारात्मक परिशोधन का मतलब होता है कि देय ब्याज का भुगतान नहीं हो रहा है और वह मूलधन में जुड़ रहा है, जिससे कुल बकाया राशि बढ़ जाती है।

Hindi News/ National News / RBI की इस स्विस बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, ठोंका 30 लाख का जुर्माना

ट्रेंडिंग वीडियो