script2000 का नोट बदलने बैंक पहुंचे लोगों को करना पड़ा इन मुसीबतों का सामना, कई जगह हुई पहचान पत्र की मांग | RBI Withdraw 2000 Currency Note Circulation Denomination Bank Queue Customers Problems | Patrika News

2000 का नोट बदलने बैंक पहुंचे लोगों को करना पड़ा इन मुसीबतों का सामना, कई जगह हुई पहचान पत्र की मांग

locationनई दिल्लीPublished: May 23, 2023 07:43:41 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

2000 Note Exchange: 19 मई को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 2000 रुपए के नोटों को वापस लेने का फैसला लिया था। उसी दिन आरबीआई ने यह बताया था कि 23 मई से 30 सितंबर तक इन नोटों को बदला जा सकता है।

2000 का नोट बदलने बैंक पहुंचे लोगों को करना पड़ा इन मुसीबतों का सामना

2000 का नोट बदलने बैंक पहुंचे लोगों को करना पड़ा इन मुसीबतों का सामना

2000 Note Exchange: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) द्वारा 2000 रुपए के नोटों को बंद किए जाने की घोषणा अब इन नोटों को बदलने का सिलसिला शुरू हो चुका है। 19 मई को 2000 रुपए के नोटों को वापस लेने के फैसले के साथ ही आरबीआई ने यह कहा था कि 23 मई से 30 सितंबर तक इन नोटों को बैंकों के जरिए बदला जा सकता है या बैंक खातों में जमा कराया जा सकता है। आरबीआई के इस फैसले के अनुसार मंगलवार यानी कि 23 मई से 2000 रुपए के नोटों को बदलने का सिलसिला शुरू हुआ। हालांकि पहले दिन इन नोटों को बदलने के लिए बैंक पहुंचे लोगों को कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ा। परेशानियों के कारण कई लोग बिना नोट बदले ही वापस आ गए। आइए जानते हैं 2000 का नोट बदलने बैंक पहुंचे लोगों को पहले दिन किन-किन परेशानियों का सामना करना पड़ा।


पहले दिन दिखी अफरातफरी की स्थिति

2000 रुपए का नोट बदलने के लिए पहले दिन अफरातफरी की स्थिति दिखी। राजधानी दिल्ली, जयपुर, पटना, लखनऊ सहित कई शहरों में नोट बदलने वाले लोगों में कंफ्यूजन की स्थिति देखी गई। दिल्ली में कई लोगों ने शिकायत की कि 2000 रुपए के नोटों को अकाउंट में जमा करने के लिए पहचान पत्र दिखाने की मांग की गई।

हालांकि आरबीआई और एसबीआई ने नोट बदलने संबंधी गाइडलाइन में स्पष्ट किया है कि इसके लिए किसी तरह का फॉर्म भरने या पहचान पत्र देने की जरूरत नहीं है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इसके बाद भी कई जगहों पर बैंकों में पहचान पत्र की मांग की गई। जिससे लोग परेशान दिखे।


कई जगह 2000 रुपए के नोटों को बदलने की प्रक्रिया नहीं हुई शुरू

कई जगहों से ऐसी सूचनाएं भी सामने आई है कि 2000 रुपए के नोटों को बदलने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एक रिटायर सरकारी कर्मचारी ने कहा कि 2000 रुपए के नोट एक्सचेंज नहीं किए जा रहे हैं। इससे लोग खुद को ठगा हुआ मससूस कर रहे हैं। इस मामले में बैंक सूत्रों ने बताया कि आज पहला दिन था। जल्द ही नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू होगी।

यह भी पढ़ें – आईडी प्रूफ के बिना नोट बदलने के खिलाफ याचिका पर हाईकोर्ट का फैसला सुरक्षित

महिलाओं के लिए सबसे बड़ी परेशानी

2000 रुपए को नोटों को बंद किया जाना महिलाओं के लिए खासा परेशानी लेकर आया है। ज्यादातर हाउस वाइफ 2000 रुपए के नोट में अपनी कैश सेविंग घर में जमा रखी है। यह सेविंग उन्होंने पति और परिजनों से छिपाकर रखी थी। अब इस नोट को बंद किए जाने से उनका गुप्त धन सबके सामने आ गया है। साथ ही इन नोटों को बदलने की आ रही परेशानी से महिलाएं और मुसीबत में पड़ गई है।

https://twitter.com/hashtag/2000Note?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


चार बैंकों में गए फिर भी नहीं बदल सका नोट

दिल्ली में पंजाब नेशनल बैंक की करोल बाग ब्रांच ने मेन गेट पर एक पोस्टर लगाया है जिसमें कहा गया है कि बैंक के आंतरिक परिपत्र के अनुसार नोट बदलने के लिए आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज की आवश्यकता है। दिल्ली में एक ग्राहक ने बताया कि वह चार बैंकों – पीएनबी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन बैंक – में गए लेकिन उन्होंने एक भी नोट बदलने से मना कर दिया।

दिल्ली में PNB के मेन गेट पर लगा दिखा ये पोस्टर


2000_note.jpg


मुंबई के बैंक मैनेजर बोले- रिकॉर्ड के लिए फॉर्म भरना जरूरी

मुंबई में बैंक ऑफ बड़ौदा की वर्ली शाखा के शाखा प्रबंधक रवि रंजन ने कहा कि वे ग्राहकों से केवल बुनियादी विवरण के साथ फॉर्म भरने के लिए कह रहे हैं ताकि उनके पास रिकॉर्ड कुल ग्राहकों की संख्या हो और उन्होंने कितने नोट बदले। बैंक खातों में जमा के लिए पहले से ही एक निर्धारित प्रक्रिया है और किसी नए दिशानिर्देश की जरूरत नहीं थी।


https://twitter.com/haidarpur/status/1660640001212952576?ref_src=twsrc%5Etfw


गर्मी ने लोगों को और किया परेशान

सप्ताह का दूसरा वर्किंग डे होने के कारण मंगलवार को ज्यादातर बैंकों में भीड़ थी। इस भीड़ के बीच 2000 रुपए के नोट को बदलवाने वाले लोग भी पहुंचे। इन लोगों की भीषण गर्मी ने और परेशान किया। एक तो बैंक की लचर व्यवस्था और उसपर से गर्मी में लोग पसीने से तर-बतर होते दिखे। दिल्ली में पार्लियामेंट स्ट्रीट पर स्थित आरबीआई ब्रांच के गार्ड ने बताया कि यहां पहले दिन करीब 25 लोग नोट बदलने पहुंचे।

फुटकर विक्रेता बोले- बंदी के ऐलान के बाद दिखने लगे 2000 के नोट

सड़क किनारे सब्जी, फल आदि की दुकान चलाने वाले लोगों का कहना है कि बीते कई महीने से 2000 रुपए के नोट के दर्शन तक नहीं हो रहे थे। लेकिन इसकी बंदी के ऐलान के बाद अब 2000 के नोट धड़ल्ले से दिखने लगे हैं। लोग खरीदारी के बाद 2000 का नोट दिखाते हैं। इससे ग्राहकों से बेमतलब की बहस भी हो रही है।

यह भी पढ़ें – जल्दबाजी के चक्कर में ‘नकली’ नोट घर ना लाएं, ऐसे करें असली-नकली नोटों की पहचान

 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो