scriptGold ETF: इक्विटी फंड्स में रिकॉर्ड 40,537 करोड़ निवेश, गोल्ड ईटीएफ में जमकर लगा पैसा | Record Rs 40,537 crore investment in equity funds, huge amount of money invested in gold ETF | Patrika News
राष्ट्रीय

Gold ETF: इक्विटी फंड्स में रिकॉर्ड 40,537 करोड़ निवेश, गोल्ड ईटीएफ में जमकर लगा पैसा

Gold ETF: भारतीय शेयर बाजार में जून 2024 में जबरदस्त तेजी आई। पिछले महीने सेंसेक्स-निफ्टी में जहां 7 प्रतिशत की तेजी आई।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 01:25 pm

Shaitan Prajapat

Gold ETF: भारतीय शेयर बाजार में जून 2024 में जबरदस्त तेजी आई। पिछले महीने सेंसेक्स-निफ्टी में जहां 7 प्रतिशत की तेजी आई। वहीं छोटी कंपनियों वाले निफ्टी स्मॉलकैप इंडेक्स 9.7 प्रतिशत उछल गए। बाजार की इस तेजी का फायदा उठाने के लिए लोगों ने इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में एसआईपी के जरिए जमकर निवेश किया। एम्फी की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, जून में इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में निवेश 17 प्रतिशत बढ़कर 40,608 करोड़ रुपए की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, वहीं एसआइपी के जरिए होने वाला निवेश भी पहली बार 21,000 करोड़ रुपए के पार निकल गया।
निवेशकों ने जून में बड़ी कंपनियों लार्जकैप में भी खूब निवेश किया। लार्जकैप फंड्स में निवेश 46 प्रतिशत बढक़र तीन महीने के उच्च स्तर 970 करोड़ रुपए पर पहुंच गया। वहीं स्मॉलकैप में निवेश 16 प्रतिशत और मिडकैप में 3 प्रतिशत घटा। कोटक महिंद्रा एएमसी के हर्ष उपाध्याय ने कहा, छोटी और मझोली कंपनियों के शेयरों का मूल्यांकन बड़ी कंपनियों के मुकाबले ज्यादा बढ़ गया है। इस वजह से अब निवेशक अपने जोखिम को कम करने के लिए लार्जकैप पर दांव लगा रहे हैं। जून में एसआईपी से म्यूचुएल फंड्स में 21,262 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। लगातार 12वें महीने एसआईपी से रिकॉर्ड निवेश हुआ।

46 प्रतिशत बढ़ा गोल्ड में निवेश

सोने की कीमतें मई 2024 के रिकॉर्ड हाई से करीब 2,000 रुपए प्रति 10 ग्राम नीचे आई हैं, लेकिन घरेलू स्तर पर गोल्ड ईटीएफ में निवेश कम होने का नाम नहीं ले रहा। इक्विटी और हाइब्रिड फंड्स के साथ जून में लगातार दूसरे महीने गोल्ड ईटीएफ में भी जमकर निवेश हुआ। जून में कुल 17 गोल्ड ईटीएफ में निवेश 46 प्रतिशत बढक़र 726.16 करोड़ रुपए रहा, वहीं 2024 की पहली छमाही यानी जनवरी से जून के बीच रिकॉर्ड 3,186 करोड़ रुपए का निवेश आया। पिछले साल की समान अवधि में देश के कुल 13 गोल्ड ईटीएफ में 456.15 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश हुआ था।
aa

aa

aa

कैपिटल गेन टैक्स का नियम बदला, तो बाजार गिरेगा

मार्केट एनालिस्ट्स का कहना है कि अगर कैपिटल गेन टैक्स स्ट्रक्चर में वित्त मंत्री कोई बदलाव लेकर आती हैं तो इसका असर शेयर बाजार पर देखने को मिलेगा। इसलिए सरकार को मौजूदा टैक्स नियम बरकरार रखना चाहिए। एक्सिस सिक्योरिटीज ने कहा, अगर शेयरों की बिक्री से हुए लाभ पर टैक्स रेट बढ़ाया जाता है, तो बाजार 5त्न तक गिर सकते हैं और सेंटिमेंट एक महीने या उससे अधिक समय तक मंदी का रह सकता है। मार्केट एक्सपट्र्स फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (एफएंडओ) सेगमेंट में ट्रेड से होने वाली कमाई पर लगने वाले टैक्स में बदलाव की उम्मीद कर रहे हैं।

Hindi News/ National News / Gold ETF: इक्विटी फंड्स में रिकॉर्ड 40,537 करोड़ निवेश, गोल्ड ईटीएफ में जमकर लगा पैसा

ट्रेंडिंग वीडियो