scriptदिल्ली-NCR में ठंड से राहत: पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी, तमिलनाडु में बंद रहेंगे स्कूल | Relief from cold in Delhi: Snowfall will continue in mountains, schools will remain closed in Tamil Nadu | Patrika News

दिल्ली-NCR में ठंड से राहत: पहाड़ों पर जारी रहेगी बर्फबारी, तमिलनाडु में बंद रहेंगे स्कूल

locationनई दिल्लीPublished: Feb 04, 2023 10:26:35 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

देश की राजधानी दिल्ली-एनसीआर सहित कई राज्यों मं अब ठंड से राहत मिलती नजर आ रही है। पहाड़ों पर अभी बारिश और बर्फबारी लगातार चलती रहेगी। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले 24 घंटे में सक्रिय होनेवाला है।

Weather Update

Weather Update

weather update : उत्तर भारत में मौसम लगातार करवट ले रहा है। देश की राजधानी दिल्ली—एनसीआर सहित कई राज्यों मं अब ठंड से राहत मिलती नजर आ रही है। हालांकि, मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आज तेज हवाओं के चलते हल्की ठंड का अहसास हो सकता है। साथ ही अगले कुछ दिन तक खुशनुमा मौसम बना रहेगा। वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है। पहाड़ों पर अभी बारिश और बर्फबारी लगातार चलती रहेगी। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले 24 घंटे में सक्रिय होनेवाला है। वहीं तमिलनाडु के तंजावुर जिले में भारी बारिश के कारण स्कूल और कॉलेज को आज बंद रखा जाएगा।


राजधानी दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में तीन से चार दिनों तक मौसम खुशगवार रहेगा। अगले कुछ दिनों तक सुबह धूप रहेगी और रात में हल्की ठंड रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, दिन के समय तेज धूप के चलते तापमान में बढ़ोतरी होगी। आज अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।


एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले 24 घंटे में सक्रिय होने वाला है। इसके कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक बारिश और बर्फबारी होने के आसार है। आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ से आज जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में हल्की से छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 5 और 6 फरवरी को जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से छिटपुट बारिश के साथ बर्फबारी के आसार है।


मौसम विभाग ने उत्तराखंड में चार जिलों को लेकर हिमस्खलन का भी अलर्ट जारी किया है। चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी में 3000 मीटर से ऊपरी क्षेत्रों में हिमस्खलन होने की संभावना है। आपदा प्रबंधन विभाग ने कहा है कि हिमपात की लगातार निगरानी की जा रही है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।


तमिलनाडु के तंजावुर भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हो गया है। जिले के कलेक्टर ने भारी बारिश के मद्देनजर जिले के स्कूल और कॉलेज शनिवार को भी बंद रखने का ऐलान किया है। इसके साथ ही आज कोमोरिन इलाके में तूफानी हवा (40-45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने) की संभावना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो