scriptRepublic Day 2022: पीएम मोदी किस राज्य का टोपी और गमछा पहनकर पहुंचे गणतंत्र दिवस समारोह में, जानें क्या है खास वजह | Republic Day 2022 Do you Know which state's cap scarf PM Modi wore | Patrika News

Republic Day 2022: पीएम मोदी किस राज्य का टोपी और गमछा पहनकर पहुंचे गणतंत्र दिवस समारोह में, जानें क्या है खास वजह

Published: Jan 26, 2022 11:22:10 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद शसत्र बल के जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों रक्षा बलों के प्रमुख मौजूद थे। श्रद्धांजलि के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय नौसेना के अंदाज में सैल्यूट किया।

Republic Day 2022 Do you Know which state's cap scarf PM Modi wore

Republic Day 2022 Do you Know which state’s cap scarf PM Modi wore

देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस मनया जा रहा है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस मौक पर राष्ट्रीय युद्ध स्मार पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद शसत्र बल के जवानों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों रक्षा बलों के प्रमुख मौजूद थे। दरअसल पीएम मोदी हर खास मौके पर अपने खास पहनावे के लिए चर्चा में रहते हैं। फिर चाहे वो 15 अगस्त पर उनके पहने साफे हों या फि पोषाक। हर बार चर्चा का विषय रहते हैं। इसी तरह इस बार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर भी पीएम मोदी ने खास टोपी और गमछा पहना था। उनकी ये टोपी और गमछा भी चर्चा का विषय है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर खास तौर पर उत्तराखंड की टोपी पहनी। इस टोपी पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है। दरअसल ब्रह्मकमल उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है। पीएम नरेंद्र मोदी जब भी केदारनाथ जाते हैं तो महादेव की पूजा के दौरान यही फूल चढ़ाते है।

यह भी पढ़ें – गणतंत्र दिवस पर इस बार परंपराओं में बदलाव, जानिए परेड में आपको पहली बार कौन सी चीजें दिखेंगी

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उत्तराखंड की इस टोपी के साथ-साथ पीएम मोदी ने मणिपुर राज्य के गमछे को भी धारण किया था। ये गमछा मणिपुरी संस्कृति का प्रतीक माना जाता है।

दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव

दरअसल आगामी जिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव होना है, उनमें उत्तराखंड और मणिपुर भी शामिल है। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी ने इन दोनों राज्यों के चुनाव को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड की टोपी और मणिपुर के गमछे को गणतंत्र दिवस पर धारण किया।
209.jpg

पिछले वर्ष पहनी थी हराली पगड़ी

बता दें कि पिछले वर्ष भी पीएम मोदी का अलग अंदाज दिखाई दिया था। पिछले गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पीएम मोदी ने राजपथ पर जामनगर के शाही परिवार की ओर से तोहफे में मिली ‘हलारी पगड़ी’ पहनी थी।
जबकि इससे पहले वर्ष 2020 में पीएम मोदी ने साफा पहना था। ये साफा केसरी रंग में बंधेज का था। इस दौरान पीएम मोदी आसमानी कुर्ते और नेवी ब्लू जैकेट पहने दिखाई दिए थे।
यह भी पढ़ें – गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले जरूर जान लें

बता दें कि जिस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्मारक पहुंचे उस दौरान जब उन्होंने जवानों को श्रद्धांजलि देते वक्त भारतीय नौसेना के अंदाज में सैल्यूट किया। दरअसल नेवी जब सैल्यूट करता है तो वो पॉइंटेड होता है। दायां हाथ आंख और मस्तक की तरफ इशारा करता हुआ होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो