scriptRepublic Day 2022 Do you Know which state's cap scarf PM Modi wore | Republic Day 2022: पीएम मोदी किस राज्य का टोपी और गमछा पहनकर पहुंचे गणतंत्र दिवस समारोह में, जानें क्या है खास वजह | Patrika News

Republic Day 2022: पीएम मोदी किस राज्य का टोपी और गमछा पहनकर पहुंचे गणतंत्र दिवस समारोह में, जानें क्या है खास वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद शसत्र बल के जवानों को पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों रक्षा बलों के प्रमुख मौजूद थे। श्रद्धांजलि के दौरान पीएम मोदी ने भारतीय नौसेना के अंदाज में सैल्यूट किया।

नई दिल्ली

Published: January 26, 2022 11:22:10 am

देशभर में 73वां गणतंत्र दिवस मनया जा रहा है। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस मौक पर राष्ट्रीय युद्ध स्मार पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद शसत्र बल के जवानों को पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों रक्षा बलों के प्रमुख मौजूद थे। दरअसल पीएम मोदी हर खास मौके पर अपने खास पहनावे के लिए चर्चा में रहते हैं। फिर चाहे वो 15 अगस्त पर उनके पहने साफे हों या फि पोषाक। हर बार चर्चा का विषय रहते हैं। इसी तरह इस बार 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर भी पीएम मोदी ने खास टोपी और गमछा पहना था। उनकी ये टोपी और गमछा भी चर्चा का विषय है।
Republic Day 2022 Do you Know which state's cap scarf PM Modi wore
Republic Day 2022 Do you Know which state's cap scarf PM Modi wore
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 73वें गणतंत्र दिवस के मौके पर खास तौर पर उत्तराखंड की टोपी पहनी। इस टोपी पर ब्रह्मकमल का फूल बना हुआ है। दरअसल ब्रह्मकमल उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है। पीएम नरेंद्र मोदी जब भी केदारनाथ जाते हैं तो महादेव की पूजा के दौरान यही फूल चढ़ाते है।

यह भी पढ़ें

गणतंत्र दिवस पर इस बार परंपराओं में बदलाव, जानिए परेड में आपको पहली बार कौन सी चीजें दिखेंगी

उत्तराखंड की इस टोपी के साथ-साथ पीएम मोदी ने मणिपुर राज्य के गमछे को भी धारण किया था। ये गमछा मणिपुरी संस्कृति का प्रतीक माना जाता है।
दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव

दरअसल आगामी जिन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव होना है, उनमें उत्तराखंड और मणिपुर भी शामिल है। ऐसे में माना जा रहा है कि पीएम मोदी ने इन दोनों राज्यों के चुनाव को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड की टोपी और मणिपुर के गमछे को गणतंत्र दिवस पर धारण किया।
209.jpg
पिछले वर्ष पहनी थी हराली पगड़ी

बता दें कि पिछले वर्ष भी पीएम मोदी का अलग अंदाज दिखाई दिया था। पिछले गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान पीएम मोदी ने राजपथ पर जामनगर के शाही परिवार की ओर से तोहफे में मिली 'हलारी पगड़ी' पहनी थी।
जबकि इससे पहले वर्ष 2020 में पीएम मोदी ने साफा पहना था। ये साफा केसरी रंग में बंधेज का था। इस दौरान पीएम मोदी आसमानी कुर्ते और नेवी ब्लू जैकेट पहने दिखाई दिए थे।
यह भी पढ़ें

गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, घर से निकलने से पहले जरूर जान लें

बता दें कि जिस वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्मारक पहुंचे उस दौरान जब उन्होंने जवानों को श्रद्धांजलि देते वक्त भारतीय नौसेना के अंदाज में सैल्यूट किया। दरअसल नेवी जब सैल्यूट करता है तो वो पॉइंटेड होता है। दायां हाथ आंख और मस्तक की तरफ इशारा करता हुआ होता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.