scriptRepublic Day 2022: अगर आज आप दिल्ली में हैं तो घर से निकलने से पहले जरूर जान लें ट्रैफिक पुलिस की यह एडवाइजरी | Republic Day 2022 Traffic Advisory Issued by Delhi Police | Patrika News

Republic Day 2022: अगर आज आप दिल्ली में हैं तो घर से निकलने से पहले जरूर जान लें ट्रैफिक पुलिस की यह एडवाइजरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2022 07:32:36 am

दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले समारोह को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने अहम एडवाइजरी जारी की है। ऐसे में आप भी इस दिन घर से निकलने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस की ओऱ से जारी एडवाइजरी को जरूर देख लें, ताकि किसी भी तरह के ट्रैफिक जाम की परेशानी से बच सकें।

Republic Day 2022 Traffic Advisory Issued by Delhi Police

Republic Day 2022 Traffic Advisory Issued by Delhi Police

गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। राजधानी के विजय चौक से परेड शुरू होगी जिसके एहतियातन राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक मंगलवार यानी 25 जनवरी की शाम 6 बजे से ही आने जाने वाली गाड़ियों का परिचालन रोक दिया गया है। इसके अलावा भी कुछ मार्गों को लेकर ट्रैफिक या तो रोका गया है या फिर डायवर्ड किया गया है। ऐसे में आप भी बुधवार को जरूरी काम से घर से निकलने वाले हैं तो ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी जरूर देख लें ताकि जाम से होने वाली परेशानी से बच सकें।
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आम जनता से अपील की है कि 26 जनवरी को रात 2 बजे से लेकर दोपहर 12.30 बजे तक परेड के रास्ते से गुजरने से बचें। खासकर बड़े वाहन या चार पाहिया वाहन वाले इन रास्तों का इस्तेमाल ना करें। विजय चौक से इंडिया गेट तक मंगलवार 25 जनवरी की शाम 6 बजे से ही आने जाने वाली गाड़ियों का परिचालन रोक दिया गया है। इसके साथ ही रफी मार्ग, जनपथ, मानसिंह मार्ग रोड पर भी 11 बजे के बाद कोई आवाजाही नहीं होगी। सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली ट्रैफिक पुलिस व अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के अलावा करीब 20 हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे।

यह भी पढ़ें – Republic Day 2022: आज होगी वीरता पुरस्कारों की घोषणा, गणतंत्र दिवस से पूर्व राजधानी बनी छावनी

ये रहेंगे वैकल्पिक रास्ते

लोगों को आने-जाने में किसी तरह की परेशानी ना हो इसको ध्यान में रखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने कुछ वैकल्पिक रास्ते तैयार किए है। दरअसल ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर पर एक मैप जारी किया है। इस मैप में बताया गया है कि रास्ते बंद रहें तो दक्षिण कॉरिडोर जाने के लिए और पूर्व से पश्चिम कॉरिडोर जाने के लिए किन रास्तों का इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके अलावा अगर किसी को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना है तो उसके लिए भी अलग से रूट से तैयार किए गए है।
192.jpg
Republic Day India ऐप की लें मदद

रक्षा मंत्रालय ने ट्रैफिक से जुड़ी जानकारी के लिए Republic Day India नाम का ऐप भी तैयार किया है। इस ऐप को ऊपर की तस्‍वीर के बाएं साइड में बने QR कोड को स्‍कैन करके डाउनलोड किया जा सकता है।
दिल्ली मेट्रो की स्थिति

26 जनवरी को सुरक्षा के लिहाज से हर साल की तरह सभी मेट्रो स्टेशनों की पार्किंग 24 घंटे से ज्यादा समय के लिए बंद रहेंगी। इस दौरान मट्रो के पार्किंग में गाड़ियां पार्क करने की भी इजाजत नहीं होगी। दिल्ली मेट्रो ने एटवाइजरी जारी करते हुए बताया कि मेट्रो स्टेशन की पार्किंग 26 जनवरी की दोपहर 2.00 बजे तक बंद रखी जाएगी।
ट्रेक्सियों की भी नो एंट्री

26 जनवरी को सुबह 7 बजे के बाद प्रतिबंधित क्षेत्र में टैक्सियां नहीं आ सकेंगी। इसके साथ ही 25 जनवरी की रात 10 बजे के बाद से हल्‍के/भारी वाहनों को दिल्‍ली की सीमाओं में प्रवेश करने नहीं दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो