scriptमोदी सरकार का फैसला अब सुभाष चंद्र बोस की जयंती से शुरू होगा गणतंत्र दिवस का जश्न | Republic Day Celebrations Will Now Begin Every Year From 13 January | Patrika News

मोदी सरकार का फैसला अब सुभाष चंद्र बोस की जयंती से शुरू होगा गणतंत्र दिवस का जश्न

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2022 01:46:17 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस को लेकर बड़ा फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार सरकार देश में अब गणतंत्र दिवस के जश्न की शुरुआत 24 जनवरी की जगह 23 जनवरी से होगी। बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम सुभाष चंद्र बोस की जयंती को भी गणतंत्र दिवस के जश्न में शामिल करने के लिए उठाया है।

subash chandra bose

subash chandra bose

Republic Day Celebrations : केंद्र सरकार ने गणतंत्र दिवस को लेकर बड़ा फैसला किया है। सूत्रों के अनुसार सरकार देश में अब गणतंत्र दिवस के जश्न की शुरुआत 24 जनवरी की जगह 23 जनवरी से होगी। बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम सुभाष चंद्र बोस की जयंती को भी गणतंत्र दिवस के जश्न में शामिल करने के लिए उठाया है। इससे पहले सरकार सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी। सूत्रों के अनुसार, ऐसी साइटों की पहचान की गई है और इसमें कई मार्ग शामिल होंगे। इनके माध्यम से नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े गंतव्यों को कवर किया जाएगा।

 

23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह
सरकारी सूत्रों के अनुसार, गणतंत्र दिवस समारोह इस बार 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से शुरू होगा। जिसमें महान स्वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की जयंती शामिल होगी। बताया जा रहा है कि यह हमारे इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण पहलुओं को मनाने/स्मरण करने पर नरेंद्र मोदी सरकार के फोकस के अनुरूप है। सरकार ने इससे पहले सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की शुरुआत की थी। केंद्र ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़े देशभर में साइटों को बढ़ावा देने की योजना तैयार की है। नेताजी से संबंधित साइटों को बढ़ावा देने के लिए टूर ऑपरेटरों को यात्रा कार्यक्रम दिए जाएंगे।

कई तारीखों को राष्ट्रीय दिवस के तौर पर किया घोषित
आपको बता दें कि मोदी सरकार पहले भी कई तारीखों को राष्ट्रीय महत्ता के दिवस के तौर पर घोषित कर चुकी है। इनमें 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस, 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस, 15 नवंबर को बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस और 26 नवंबर को संविधान दिवस के तौर पर घोषित कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें

हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागू

 

ओडिशा कटक में हुआ नेताजी का जन्म
आपको बता दें कि नेताजी सुभाष चन्द्र बोस का जन्म 23 जनवरी, 1897 को ओडिशा के कटक शहर में हुआ था। नेताजी के पिता का नाम जानकीनाथ बोस और मां का नाम प्रभावती था। जानकीनाथ बोस कटक शहर के मशहूर वकील थे। बोस ने अच्छी शिक्षा प्राप्त की थी। इन्होंने कलकत्ता के स्कॉटिश चर्च कॉलेज से दर्शनशास्त्र में स्नातक की डिग्री हासिल की थी। 1919 में वे भारतीय प्रशासनिक सेवा की तैयारी के लिए इंग्लैंड पढ़ने गए थे।


यह भी पढ़ें

क्‍यों मनाया जाता है सेना दिवस, जानिए महत्व और इतिहास से जुड़े रोचक तथ्य

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो