scriptPNB पर रिजर्व बैंक ने ठोंका 1,31,80,000 का जुर्माना, बैंक नहीं कर रहा था नियमों का पालन | Reserve Bank imposed a fine of crores on PNB, the bank was not following the rules | Patrika News
राष्ट्रीय

PNB पर रिजर्व बैंक ने ठोंका 1,31,80,000 का जुर्माना, बैंक नहीं कर रहा था नियमों का पालन

RBI Taken Action on PNB : केन्द्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के तहत लगाया गया है। केन्द्रीय बैंक ने 31 मार्च, 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में बैंक का पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण किया गया था।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 05:45 pm

Anand Mani Tripathi

भारतीय रिजर्व बैंक ने सरकारी क्षेत्र के बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) पर 1.31 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना किया है। रिजर्व बैंक ने कल देर रात जारी आदेश में कहा कि पंजाब नेशनल बैंक पर ‘ऋण और अग्रिम: वैधानिक और अन्य प्रतिबंध’ ​​और अपने ग्राहक को जानें निर्देश, 2016 के निर्देशों के अनुपालन नहीं करने पर 1,31,80,000 रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है।
केन्द्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रावधानों के तहत लगाया गया है। केन्द्रीय बैंक ने 31 मार्च, 2022 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में बैंक का पर्यवेक्षी मूल्यांकन के लिए वैधानिक निरीक्षण किया गया था। उसके निर्देशों और उस संबंध में संबंधित पत्राचार का पालन न करने के पर्यवेक्षी निष्कर्षों के आधार पर, बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था.
केन्द्रीय बैंक ने कारण बताने की सलाह दी गई थी कि उस पर जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए। निर्देशों का पालन करने में विफल रहा। नोटिस पर बैंक के जवाब और व्यक्तिगत सुनवाई के दौरान दिए गए मौखिक प्रस्तुतियों पर विचार करने के बाद रिजर्व बैंक ने पाया कि बैंक के खिलाफ आरोप सही पाए गए, जिसके लिए मौद्रिक दंड लगाया जाना उचित था।

Hindi News/ National News / PNB पर रिजर्व बैंक ने ठोंका 1,31,80,000 का जुर्माना, बैंक नहीं कर रहा था नियमों का पालन

ट्रेंडिंग वीडियो