scriptबिहार में पटना वाले ‘खान सर’ पर राजनीति शुरू, जानिए ये कौन हैं और क्या है इनका असली नाम | Row over Khan sir in RRB-NTPC Protest matter, who is khan sir? | Patrika News

बिहार में पटना वाले ‘खान सर’ पर राजनीति शुरू, जानिए ये कौन हैं और क्या है इनका असली नाम

Published: Jan 27, 2022 12:58:34 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

RRB-NTPC के नतीजों को लेकर विवाद चल रहा है जिसके खिलाफ छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी से संबंधित खान सर का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वो RRB-NTPC की परीक्षा रद्द नहीं होने पर सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने की सलाह दे रहे हैं।

Row over Khan sir in RRB-NTPC Protest matter, who is khan sir?

Row over Khan sir in RRB-NTPC Protest matter, who is khan sir?

RRBNTPC रिजल्ट को लेकर चल रहे विवाद के बीच हिंसा भड़काने के आरोप में पटना के मशहूर खान सर पर पत्रकार नगर थाने में FIR दर्ज की गई है। अब इस मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई है। खान सर के समर्थन में अब राजनेता भी सामने आ रहे हैं। जाप सुप्रीमों पपु यादव ने इस मामले पर कहा कि RRB NTPC आंदोलन मामले में शिक्षक पर मुकदमा दर्ज करना दुर्भाग्यपूर्ण है। अब ये खान सर है कौन? और इनका असली नाम क्या है? जानेंगे विस्तार से। पप्पू यादव ने अपने बयान में कहा कि ‘आपने छात्रों के भविष्य के साथ खेला तो छात्र सड़क पर उतर गए हैं। यदि आप अपनी जिम्मेदारी को सही तरीके से निभाते तो ये नौबत नहीं आती। इसलिए कह रहा हूँ शिक्षक और छात्र पर जुल्म बंद करिए गिरफ़्तारी करनी ही है तो पहले मुझे गिरफ्तार करो पहले।’
कौन है खान सर

खान सर जीएस रिसर्च सेंटर कोचिंग के संचालक और यूट्यबर हैं। सोशल मीडिया पर इनकी फैन फॉलोइंग जबरदस्त है।

क्या है इनका असली नाम?

खान सर का पूरा नाम फैजल खान है और वह उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले हैं। इनके नाम को लेकर भी चर्चा रही है। कभी अमित सिंह के नाम से खान सर का दुष्प्रचार किया गया था। ये कोचिंग सेंटर चलाते हैं, और यूट्यूब पर फ्री क्लास भी देते हैं । इनके पढ़ाने के अंदाज से बच्चे काफी प्रभावित हैं।

खान सर के पिता और भी दोनों सेना में

खान सर के पिता भारतीय सेना में अफसर हैं और उनका बड़ा भाई सेना में कमांडों है। खान सर उर्फ फेजल खान भी सेना में भर्ती होना चाहते थे परंतु 12वीं पास करने के बाद उनका NDA में सेलेक्शन नहीं हो सका।

इसके बाद उन्होंने कोचिंग शुरू कर दी और फिर यूट्यूब कर जरिए बच्चों को क्लास देनी शुरू की। इसके बाद वो धीरे-धीरे उत्तर प्रदेश, बिहार व अन्य राज्यों में मशहूर हो गए।

यह भी पढ़े – पटना के खान सर समेत कई संस्थानों के खिलाफ एफआईआर, छात्रों को उकसाने का आरोप
क्यों खान सर की हुई गिरफ्तारी?

बता दें कि RRB-NTPC के नतीजों को लेकर विवाद चल रहा है जिसके खिलाफ छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। इसी से संबंधित खान सर का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें वो RRB-NTPC की परीक्षा रद्द नहीं होने पर सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करने की सलाह दे रहे हैं।

इसके बाद कथित तौर पर छात्रों को भड़काने के आरोप में खान सर के अलावा एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर और बाजार समिति के विभिन्न कोचिंग संचालकों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़े – RRB-NTPC Results: प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले रेल मंत्री, रेलवे आपकी संपत्ति है, इसको संभालकर रखें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो