script1 मार्च से बदल जाएंगे फास्टैग, LPG सिलेंडर से लेकर GST के ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर | rule changes from march 1 related to fastag sbi credit card lpg cylinder gst rules social media | Patrika News

1 मार्च से बदल जाएंगे फास्टैग, LPG सिलेंडर से लेकर GST के ये नियम, जेब पर पड़ेगा सीधा असर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 29, 2024 09:21:50 am

Submitted by:

Paritosh Shahi

Rules Changing from 1 March: फरवरी महीने का आज आखिरी दिन है। कुछ घंटों बाद मार्च महीने की शुरुआत हो जाएगी। हर महीने की शुरुआत के साथ पैसे से जुड़े नियमों में बदलाव देखने को मिलता है। मार्च में भी एसबीआई क्रेडिट कार्ड, फास्टैग, एलपीजी से लेकर जीएसटी तक के कई नियम बदल जाएंगे। आइये जानते उन बदलावों के बारे में जो लोगों की जेब पर असर डालेंगे…

new_rules_1_march.jpg

Rules change from 1st March 2024: नए माह की शुरुआत के साथ ही नए रूल्स लागू हो जाते हैं। कल 1 मार्च है और कल से पैसों और आपके बजट से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं। नियम बदलने के साथ ही आपके बजट, आपकी जेब पर भी असर दिखेगा। 1 मार्च से लागू होने वाले नियमों में फास्टैग, एसबीआई क्रेडिट कार्ड, एलपीजी गैस सिलेंडर और जीएसटी जैसे कई बड़े अपडेट शामिल हैं।

 


हर माह की पहली तिथि को तेल कंपनियां रसोई और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत तय करती है। चूंकि चुनाव नजदीक है तो आम लोगों को राहत महसूस हो इसलिए सरकार इन कंपनियों से रेट में गिरावट करने को कह सकती है ताकि महंगाई के मुद्दे पर उनके पास जवाब हो। ऐसे में उम्मीद है कि 1 मार्च को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में कुछ बदलाव कर सकती हैं।

 

 


चुनावी मौसम में केंद्र सरकार ने जीएसटी के नियमों (GST Rules Changing From 1 March 2024) में बड़ा बदलाव करने का फैसला लिया है। नए नियम के मुताबिक अब 5 करोड़ रुपये से अधिक का बिजनेस करने वाले कारोबारी बिना ई-चालान (e-Invoice) के ई-वे बिल (e way Bill) जनरेट नहीं कर पाएंगे। यह नियम शुक्रवार, 1 मार्च से लागू हो जाएगा।

 

 


फास्टैग (Fastag) के नियमों में बदलाव करते हुए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने इसमें केवाईसी (KYC) को अपडेट करना जरुरी कर दिया है। ऐसे में फास्टैग में केवाईसी अपडेट कराने की आज अंतिम दिन है। अगर आज भी आप अपडेट नहीं कराते हैं तो नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया आपके फास्टैग को निष्क्रिय कर देगा।

 

 


1 मार्च से हो रहे बड़े बदलावों में एक बदलाव देश के सबसे बड़े सरकारी क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव से भी जुड़ा है। नए नियम के मुताबिक बैंक अपने मिनिमम डे बिल कैलकुलेशन के रूल में 15 मार्च से बदलाव करने जा रहा है। इस सम्बन्ध में बैंक जानकारी ग्राहकों को ई-मेल के जरिए दे रहा है।

 


1 मार्च से सोशल मीडिया से जुड़े नए नियम भी लागू हो जाएंगे। कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है, जिसके अनुसार सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म जैसे एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर गलत सूचना डालने पर भारी जुर्माना देना होगा। इसलिए लोगों को इस बारे में जानना बेहद जरुरी हो गया है कि 1 मार्च से सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा लें।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो