script

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम

Published: Jun 26, 2022 09:27:53 am

Sarabjit Singh’s sister Dalbir Kaur passes away: पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने की मुहिम छेड़ने वाली दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनका अंतिम संस्कार आज पंजाब के भिखीविंड में होगा।
 

sarabjit-singh-s-sister-dalbir-kaur-passes-away.jpg

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम

Sarabjit Singh’s sister Dalbir Kaur passes away: जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 60 साल की दलबीर कौर का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ है। उनका अंतिम संस्कार आज पंजाब के भिखीविंड में होगा। आपको बता दें कि सरबजीत सिंह को पाकिस्तान की जासूसी के आरोप में सरबजीत सिंह को 1991 में मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि 2008 में पाकिस्तान की सरकार ने सरबजीत सिंह को फांसी की सजा देने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी।
इसके बाद पाकिस्तान के अधिकारियों ने 2012 में बताया कि भारत से कैदी की अदला-बदली के तहत सरबजीत सिंह को रिहा किया जा रहा है, लेकिन बाद में पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि सरबजीत सिंह बल्कि सुरजीत सिंह को रिहा किया जाएगा।
https://twitter.com/ANI/status/1540885091286585344?ref_src=twsrc%5Etfw

पाकिस्तान की सीमा में घुस गए थे सरबजीत सिंह

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में सरबजीत सिंह ने कहा था कि मैं किसान है। मेरा बॉडर के पास घर है। मैं गलती से भटक के पाकिस्तान की सीमा में चला आया। इसके बाद भी सरबजीत को जासूसी के आरोप लगाकर पाकिस्तान की जेल में बंद कर दिया गया था और फिर 1991 में फांसी की सजा सुनाया था। हालांकि 2008 में अनिश्चितकाल के लिए फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई थी।

भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम

2012 में कैदियों की अदला-बदली की खबर के बाद सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने अपने भाई की रिहाई की छेड़ी। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी सरबजीत सिंह को रिहा करने का अनुरोध किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान की सरकार सहानभूति और मानवीय आधार पर विचार करते हुए सरबजीत सिंह को रिहा करना चाहिए।

2013 में सरबजीत सिंह की हुई मौत

सरबजीत सिंह को भारत वापस लाने की मुहिम के बीच पाकिस्तान ने 2013 बताया कि लाहौर की कोट लखपत जेल में सरबजीत सिंह बंद थे, जहां 6 कैदियों ने उनपर ईंट और धारदार हथियार से हमला कर दिया। इस हमले में उनके सिर में गंभीर चोट आई, जिसके बाद उन्हें लाहौर के जिन्ना अस्पताल ले जाया गया। वहां उनकी मौत हो गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो