scriptSarabjit Singh's sister Dalbir Kaur passes away | सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम | Patrika News

सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम

Sarabjit Singh's sister Dalbir Kaur passes away: पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने की मुहिम छेड़ने वाली दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनका अंतिम संस्कार आज पंजाब के भिखीविंड में होगा।

 

Published: June 26, 2022 09:27:53 am

Sarabjit Singh's sister Dalbir Kaur passes away: जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का शनिवार देर रात निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार 60 साल की दलबीर कौर का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण हुआ है। उनका अंतिम संस्कार आज पंजाब के भिखीविंड में होगा। आपको बता दें कि सरबजीत सिंह को पाकिस्तान की जासूसी के आरोप में सरबजीत सिंह को 1991 में मौत की सजा सुनाई थी। हालांकि 2008 में पाकिस्तान की सरकार ने सरबजीत सिंह को फांसी की सजा देने पर अनिश्चितकाल के लिए रोक लगा दी थी।
sarabjit-singh-s-sister-dalbir-kaur-passes-away.jpg
सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, पाकिस्तान की जेल में बंद भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम
इसके बाद पाकिस्तान के अधिकारियों ने 2012 में बताया कि भारत से कैदी की अदला-बदली के तहत सरबजीत सिंह को रिहा किया जा रहा है, लेकिन बाद में पाकिस्तानी अधिकारियों ने बताया कि सरबजीत सिंह बल्कि सुरजीत सिंह को रिहा किया जाएगा।

पाकिस्तान की सीमा में घुस गए थे सरबजीत सिंह

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में सरबजीत सिंह ने कहा था कि मैं किसान है। मेरा बॉडर के पास घर है। मैं गलती से भटक के पाकिस्तान की सीमा में चला आया। इसके बाद भी सरबजीत को जासूसी के आरोप लगाकर पाकिस्तान की जेल में बंद कर दिया गया था और फिर 1991 में फांसी की सजा सुनाया था। हालांकि 2008 में अनिश्चितकाल के लिए फांसी की सजा पर रोक लगा दी गई थी।

भाई को भारत लाने के लिए छेड़ी थी मुहिम

2012 में कैदियों की अदला-बदली की खबर के बाद सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर ने अपने भाई की रिहाई की छेड़ी। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने भी सरबजीत सिंह को रिहा करने का अनुरोध किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा था कि पाकिस्तान की सरकार सहानभूति और मानवीय आधार पर विचार करते हुए सरबजीत सिंह को रिहा करना चाहिए।

2013 में सरबजीत सिंह की हुई मौत

सरबजीत सिंह को भारत वापस लाने की मुहिम के बीच पाकिस्तान ने 2013 बताया कि लाहौर की कोट लखपत जेल में सरबजीत सिंह बंद थे, जहां 6 कैदियों ने उनपर ईंट और धारदार हथियार से हमला कर दिया। इस हमले में उनके सिर में गंभीर चोट आई, जिसके बाद उन्हें लाहौर के जिन्ना अस्पताल ले जाया गया। वहां उनकी मौत हो गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.