scriptsarkari naukri application form do not use two language rpf bharti supreme court news today in hindi | फॉर्म भरा अंग्रेजी में, परीक्षा दी हिन्दी में, सरकारी नौकरी से युवक को धोना पड़ा हाथ, जानिए क्या है पूरा मामला | Patrika News

फॉर्म भरा अंग्रेजी में, परीक्षा दी हिन्दी में, सरकारी नौकरी से युवक को धोना पड़ा हाथ, जानिए क्या है पूरा मामला

आरपीएफ भर्ती के लिए फॉर्म अंग्रेजी में भरने और परीक्षा हिन्दी में देने से एक युवक को नौकरी से हाथ धोना पड़ा। वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी युवक को झटका देते हुए सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है।

Published: July 27, 2022 03:29:33 pm

सरकारी नौकरियों के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने में आपके द्वारा की गई एक छोटी से गलती से आपको नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है। ऐसे में सरकारी नौकरी में एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय गलतियों को लेकर खास ध्यान रखने की जरूरत है। हाल ही में एक मामला सामने आया है, जिसमें RPF भर्ती के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने में युवक ने लापरवाही कर ही। इसके कारण उसे अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा।
sarkari-naukri-application-form-do-not-use-two-language-rpf-bharti-supreme-court-news-today-in-hindi.jpg
Filled the form in English, gave the exam in Hindi, the youth had to lose his hands from the government job
दरअसल, एक युवक ने सरकारी नौकरी के लिए अंग्रेजी में एप्लीकेशन फॉर्म भरा और परीक्षा उसने हिंदी भाषा में दी। इस कारण उस युवक को नौकरी से हाथ धोना पड़ा, जिसके कारण हैंडराइटिंग एक्सपर्ट दोनों भाषाओं को मिलान कर पाने में सक्षम नहीं रहे। ऐसे में उसे नौकरी से हाथ धोना पड़ा, जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा। सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाते हुए कहा कि एप्लीकेशन फॉर्म को अलग भाषा में भरने और परीक्षा को अलग भाषा में देने पर एप्लीकेशन फॉर्म को रिजेक्ट किया जा सकता है।

क्या है पूरा मामला

महेंद्र सिंह ने साल 2011 में RPF भर्ती के लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म भरा, जिसमें फॉर्म अंग्रेजी में भरा और साइन हिंदी में किया। इसके बाद साल 2013 में लिखित परीक्षा हुई, जिसमें उसने OMR सीट को हिंदी में भरा और साइन भी हिंदी में किया। ऐसे में हैंडराइटिंग एक्सपर्ट दोनों भाषा को मिलान नहीं कर पाए, जिसके कारण उसको अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। वहीं इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी युवक को झटका देते हुए केंद्र सरकार के पक्ष को सुनते हुए सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया है।

क्या-क्या रखें सावधानी

सरकारी नौकरी के लिए एप्लीकेशन फॉर्म भरने से पहले उससे जुड़े सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ ले। इसके बाद सभी निर्देशों का पालन करते हुए ही एप्लीकेशन फॉर्म भरें। वहीं फार्म भरते समय जो हाथ से लिख कर अपलोड करना होता है उसे उसी भाषा में लिखे, जिस भाषा में परीक्षा देना है। इसके साथ ही साइन हमेशा एक प्रकार का करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालMartyrdom: शेखावाटी का फिर एक लाल देश के नाम कुर्बान, आठ महीने की गर्भवती है पत्नीAlwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तारबिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.