scriptschool holiday list december 2023 check holiday calendar schools closed on these dates christmas winter vacation rajasthan up bihar mp new delhi jharkhand and all other states | School Holiday December 2023: दिसंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, छुट्टियों का सीजन शुरू, यहां देखें लिस्ट | Patrika News

School Holiday December 2023: दिसंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, छुट्टियों का सीजन शुरू, यहां देखें लिस्ट

locationनई दिल्लीPublished: Dec 01, 2023 03:11:56 pm

Submitted by:

Paritosh Shahi

छुट्टियों का सीजन शुरू हो गया है। साल के अंतिम महीने में कितनी छुट्टियां पड़ेंगी और विद्यालय किन-किन तारीखों पर बंद रहेंगे, महीने में कितने त्योहार पड़ रहे हैं। आइये देखते हैं छुट्टियों की कंप्लीट लिस्ट...

 

december_holiday_list.jpg

आज से साल का 12वां और आखिरी महीना शुरू हो गया है। इसी के साथ छुट्टियों का सीजन भी शुरू हो गया है। अक्टूबर महीने से ही अलग-अलग त्योहारों को लेकर स्कूलों में छुट्टियां मिलनी शुरू हो जाती है। अब दिसंबर महीने में कितने दिन स्कूल बंद रहेंगे, इसकी लिस्ट हम आपको बताएंगे।बता दें कि दिसंबर में स्कूल की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों और स्कूल बोर्डों के हिसाब से अलग-अलग होती हैं, लेकिन कुछ छुट्टियां ऐसी होती हैं, जो सभी राज्यों में दी जाती है। हम छुट्टियों की जो लिस्ट आपके साथ शेयर कर रहे हैं, वह आपके और आपके परिवार वालों के काम आ सकती है।

महर्षि वाल्मीकि जयंती 20 दिसंबर
क्रिसमस 25 दिसंबर

 

इतने रविवार भी मिलेंगे

उन छुट्टियों के अलावा दिसंबर महीने में 5 रविवार पड़ेंगे। दिसंबर में 3, 10, 17, 24 और 31 तारीख को स्कूल बंद रहेगा। 31 दिसंबर को रविवार है और साल का आखिरी दिन भी है ऐसे में वीकेंड शनिवार से ही प्लान किया जा सकता है। ताकि नए साल में अवसर पर आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ कहीं जाकर सुकून के कुछ पल बिता सकें। बता दें कि, दिसंबर महीने में बहुत से स्कूलों और कॉलेजों में विंटर वकेशन भी शुरू हो जाती हैं। इस दौरान भी छात्र कहीं घुमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

पंजाब में 28 दिसंबर को रहेगी छुट्टी

अन्य राज्यों से इतर पंजाब में एक दिन ज्यादा छुट्टी छात्रों को मिलेगी। क्योंकि पंजाब की मान सरकार ने अधिसूचना जारी करते हुए कहा है कि शहीदी सभा (जोड़ मेला) श्री फतेहगढ़ साहिब-2023 को ध्यान में रखते हुए दिनांक दिसंबर 28 गुरुवार को राज्य में सरकारी छुट्टी का ऐलान किया गया है। जारी इस अधिसूचना के चलते गुरुवार 28 दिसंबर को सरकारी दफ्तर, बोर्ड, कार्पोरेशन व सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो