scriptपश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिलने से सनसनी | Patrika News
राष्ट्रीय

पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिलने से सनसनी

पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम जिले में खुले मैदान में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक बम मिलने से सनसनी फैल गई। यह बम फटा नहीं था। पुलिस और वायुसेना सहित राज्य सरकार ने तुरंत कार्रवाई की। अभियान शुरू करने से पहले आस-पास के इलाकों के निवासियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। उसे सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया।

कोलकाताJul 05, 2024 / 09:53 pm

Rabindra Rai

पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिलने से सनसनी

पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिलने से सनसनी

पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम जिले में खुले मैदान में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक बम मिलने से सनसनी फैल गई। यह बम फटा नहीं था। पुलिस और वायुसेना सहित राज्य सरकार ने तुरंत कार्रवाई की। अभियान शुरू करने से पहले आस-पास के इलाकों के निवासियों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया। उसे सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया। सोशल मीडिया मंच एक्स पर अभियान की तस्वीर साझा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार की मशीनरी ने भारतीय वायु सेना के साथ मिलकर बम को सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया। इस दौरान आस-पास के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित की गई।

खेत में खुदाई के दौरान मिला

ममता बनर्जी ने कहा कि झाड़ग्राम जिले के भूलनपुर गांव में खुले मैदान में बम मिलने की सूचना मिली। इसके बाद बम को सुरक्षित और सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया गया। मैं इस काम में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देती हूं। यह बम ग्रामीणों को तब मिला जब वे खेत में खुदाई कर रहे थे। बम की शुरुआती जानकारी जिला प्रशासन ने शुरू में आपराधिक जांच विभाग को दी, हालांकि बम निरोधक दस्ते ने निरीक्षण के बाद इसे मामले में सैन्य कर्मियों के हस्तक्षेप का फैसला किया गया।

1990 के दशक में भी मिले थे बम

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर भारतीय वायु सेना से संपर्क किया और उनके विशेषज्ञ पश्चिम मिदनापुर जिले के कलाईकुंडा हवाई अड्डे से पहुंचे। उन्होंने बफर दीवार बनाने के लिए बम के चारों ओर पंक्तियों में लगभग रेत की 1000 बोरियां खड़ी कर दीं। सुरक्षा उपाय के तौर पर विस्फोट से पहले इलाके के सभी घरों को खाली करा लिया गया। मामले से संबंधित अधिकारियों ने बताया कि यह पहली बार नहीं है कि इस क्षेत्र में द्वितीय विश्व युद्ध युग के बम पाए गए हैं। 1990 के दशक में भी बम पाए गए थे। झारग्राम जिले के गोपीबल्लवपुर सामुदायिक ब्लॉक में स्थित भूलानपुर गांव सुवर्णरेखा नदी के किनारे स्थित है।

Hindi News/ National News / पश्चिम बंगाल के झाड़ग्राम में द्वितीय विश्व युद्ध के समय का बम मिलने से सनसनी

ट्रेंडिंग वीडियो