script

शहीद दिवस : महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजघाट में राष्ट्रपति, पीएम सहित कई नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की

locationनई दिल्लीPublished: Jan 30, 2023 11:28:07 am

Mahatma Gandhi on Martyrs Day राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का निधन आज ही के दिन 30 जनवरी 1948 को हुआ था। आज महात्मा गांधी 75वीं पुण्यतिथि है। इस अवसर पर देश की राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृहमंत्री सहित कई नेताओं ने अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। #MartyrsDay #RajGhat #Delhi #MahatmaGandhiDeathAnniversary

pm_modi.jpg

शहीद दिवस : महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राजघाट में राष्ट्रपति, पीएम सहित कई नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की

देश के स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का निधन आज ही के दिन 30 जनवरी 1948 को हुआ था। नाथूराम गोडसे ने दिल्ली में गोली मारकर उनकी हत्या कर दी थी। आज महात्मा गांधी 75वीं पुण्यतिथि है। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजघाट पर पहुंच कर महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीट पर लिखा कि, मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं। मैं उन सभी लोगों को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे राष्ट्र की सेवा में शहीद हुए हैं। उनके बलिदानों को कभी भुलाया नहीं जाएगा और विकसित भारत के लिए काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करते रहेंगे।
https://twitter.com/AHindinews/status/1619933422843228160?ref_src=twsrc%5Etfw
गांधी के विचारों को अपनाकर उन पर चलना ही सच्ची श्रद्धांजलि : अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बापू को नमन किया है। अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा कि स्वदेशी और स्वावलंबन के मार्ग पर चलकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा देने वाले महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। आजादी के अमृतकाल में पूज्य बापू के स्वच्छता, स्वदेशी और स्वभाषा के विचारों को अपनाकर उन पर चलना ही गांधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

विश्व शांति और भारत की प्रगति का जो मार्ग बापू ने दिखाया वह आज भी प्रासंगिक : राजनाथ सिंह
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बापू की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट कर कहाकि, विश्व शांति और भारत की प्रगति का जो मार्ग उन्होंने दिखाया वह आज भी बहुत प्रासंगिक है। उनकी प्रेरणा से ही आज एक नए और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण प्रगति पर है।

शहीद दिवस के रूप में मनाते हैं बापू की पुण्यतिथि
दरअसल 30 जनवरी, 1948 को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की बिड़ला हाउस में हत्या कर दी गई थी। इसी दिन बापू की पुण्यतिथि को हर साल शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो